जेएनसीयू, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तहत “मशरूम उत्पादन व विपणन” प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तहत विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 कल्पलता पांडेय के निर्देशानुसार ग्राम पंचायत भरतपुरा की महिलाओं हेतु समाज कार्य विभाग द्वारा मशरूम उत्पादन व विपणन कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ.
इस कार्यक्रम की अध्यक्षता अंग्रेजी विभाग के डॉ० नीरज कुमार सिंह ने किया. उन्होंने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में महिलाओं के आत्मनिर्भर बनने की बात कही. उन्होंने कहा कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से पीछे नहीं है. वो बहुत कुछ कर सकती है.

इस कार्यक्रम की अगली कड़ी में मशरूम उत्पादन के प्रशिक्षक हरिशंकर वर्मा ने बताया कि मशरुम उत्पादन के माध्यम से महिलाएं आर्थिक रूप से सक्षम होंगी. उन्होंने बताया कि मशरुम पौष्टिकता से भरपूर सब्जी के रूप में तेजी से विकसित हो रहा है. पिछले कुछ वर्षों में भारतीय बाजार में मशरूम की मांग तेजी से बढ़ रही है. जिस हिसाब से बाजार में इसकी मांग है उस हिसाब से अभी इसका उत्पादन नहीं हो रहा है. इस प्रशिक्षण का पूरा लाभ महिलाओ को मिलना चाहिए.इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भरतपुरा गांव की महिलाओ ने बढ़ – चढ़कर हिस्सेदारी की. इस कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं में कौशल विकास हेतु प्रशिक्षण देना तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनने हेतु जागरूक करना था. प्रशिक्षण कार्यक्रम ‌में 25 महिलाओं ने प्रतिभाग किया.
उक्त कार्यक्रम में विश्वविद्यालय की निदेशक शैक्षणिक डा0 पुष्पा मिश्रा, समाजकार्य विभाग के डा0 संजीव कुमार,राजनीति शास्त्र विभाग के डॉ मनोज कुमार, हिंदी विभाग के डॉ प्रवीण यादव उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन समाजकार्य विभाग की छात्रा तेजस्वी सिंह व धन्यवाद ज्ञापन समाज कार्य विभाग की छात्रा शिप्रा श्रीवास्तव ने किया तथा कार्यक्रम की देखरेख में अमरनाथ खरवार,अर्चना, अनुप्रिया व समाजकार्य विभाग के अन्य छात्र छात्राए शामिल रहे.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट