बलिया LIVE NEWS SHORTS 

नमस्कार! बलिया लाइव  NEWS SHORTS में आप सभी का स्वागत है – न्यूज SHORTS में  जिला जवार से लेकर बलिया के आस पास और बहरवासुओं के मतलब की खास खास खबरों के लिए जब भी मौका मिले ballialive.in विजिट करें.

  • सिद्धदोष कारावासी के मृत्यु की जांच करेंगे अपर उपजिलाधिकारी

बलिया. जिला कारागार बलिया के सिद्धदोष (आजीवन कारावास) बंदी निरहू यादव पुत्र बनवारी यादव उम्र लगभग 80 वर्ष निवासी ग्राम-कलना, पोस्ट-टिकादेवरी, थाना-चितबड़ागांव, जनपद बलिया की 08/09.01.2023 को हुई मृत्यु के कारणों की मजिस्ट्रीयल जांच हेतु जिला मजिस्ट्रेट के आदेशानुसार ए आर फारुकी अपर उपजिलाधिकारी को जांच अधिकारी नामित किया गया है.इस सम्बन्ध में यदि कोई साक्ष्य, सबूत एवं बयान आदि प्रस्तुत करना है तो दिनांक 10.02.2023 तक किसी भी कार्य दिवस में प्रातः 10. 00 बजे से सायं 05.00 बजे तक अपर उप जिलाधिकारी, बलिया (नगर मजिस्ट्रेट न्यायालय बलिया में) के न्यायालय/कार्यालय में उपस्थित होकर प्रस्तुत कर सकते है.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट

  • यातायात नियमों का पालन करना अनिवार्य-सीओ यातायात
    बलिया. उत्तर प्रदेश शासन के मंशानुरूप पुलिस अधीक्षक बलिया राजकरण नय्यर के निर्देश के क्रम में यातायात सीओ मोहम्मद फहीम ने नगर क्षेत्र में लोगो द्वारा पटरियों पर किए गए अतिक्रमण से निजात दिलाने के लिए अपने मातहतों के साथ नगर क्षेत्र में भ्रमण किया.लोगो से अपील की कि यातायात व्यवस्था को बाधित किए बिना अपने दुकानों को संचालित करें.
    यातायात नियमों का पालन कराने हेतु प्रत्येक दिन यातायात नियमों का उलंघन करने वालो का चालान किया जा रहा है. नगर क्षेत्र में भ्रमण के दौरान. गैर पार्किंग जगहों पर दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों का चालान कर लोगो को हिदायत दिया बिना हेलमेट एवं बिना सीट बेल्ट लगाए गाड़ी न चलाए. एक जनवरी 2023 से अब तक 2493 गाड़ियों का चालान 18 गाड़ियों को सीज कर 205500 रुपए की धनराशि समन शुल्क वसूला जा चुका है.
    नगर क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सीओ ट्रैफिक मोहमद फहीम के नेतृत्व में पैदल गस्त की गई . नगर क्षेत्र में पैदल चलकर लोगों को शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की गयी .साथ ही लोगों को सड़क के ऊपर कोई भी अतिक्रमण न करने के लिए कहा गया .
    इस दौरान शहर कोतवाल राजीव कुमार सिंह, यातायात प्रभारी राकेश कुमार सिंह, ओकडेनगंज चौकी प्रभारी अजय कुमार त्रिपाठी के साथ अन्य पुलिसकर्मी मौजूद रहे.
    बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट
  • टीडी कॉलेज में छात्रसंघ के महामंत्री रहे मनीष दुबे ‘ मनन’ की स्मृति में हुई श्रद्धांजलि सभा
    बलिया. टीडी कॉलेज में छात्रसंघ के महामंत्री रहे मनीष दुबे ‘ मनन’ की स्मृति में सोमवार को श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई. इस अवसर पर कॉलेज के प्राचार्य, विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने दो मिनट का मौन रखकर शोक व्यक्त किया. प्राचार्य प्रो रवीन्द्र नाथ मिश्र ने मनन को याद करते हुए कहा कि आज महाविद्यालय परिवार अपने होनहार छात्र के असामयिक निधन से अत्यंत मर्माहत है. इसे बड़ी क्षति बताते हुए उन्होंने जोड़ा कि समाज को मनन से बहुत अपेक्षाएं थीं, पर नियति को शायद कुछ और मंजूर था. अपनी छोटे से जीवन काल में उन्होंने जैसी लोकप्रियता हासिल की, वह अपने आप में एक उदाहरण है.

इस मौके पर शिक्षक संघ की वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रोफेसर निशा राघव, महामंत्री डॉ सूबेदार प्रसाद एवं प्रोफेसर अमलदार नीहार,प्रोफेसर भागवत प्रसाद,प्रोफेसर जैनेंद्र पांडेय,प्रोफेसर विनीत नारायण दुबे,डॉ अजय पांडेय,डॉ अजित सिंह एवं कर्मचारी संघ के अध्यक्ष त्रिलोकी यादव एवं अन्य शिक्षक और कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट

  • ब्लॉक मुख्यालय दुबहर पर हुई बैठक
    ग्राम विकास कार्यों में आ रही बाधाओं को प्रधानों ने किया उजागर

    दुबहर, बलिया. स्थानीय ब्लॉक मुख्यालय पर ग्राम प्रधानों की बैठक सोमवार को हुई, जिसमें ग्राम प्रधानों ने एक स्वर से मनरेगा योजना में एमएनएस के माध्यम से दिन में दो बार हाजिरी लगाने की समस्या को रख प्रधानों ने कहा कि इस कार्य में मोबाइल नेटवर्क की समस्या आ रही है. वही मनरेगा में ₹213 की दर से मजदूरी पर मजदूरों का नहीं मिलना, यह सबसे बड़ी समस्या है. साथ ही ग्राम प्रधानों के मानदेय उनके खाते में भेजे जाने की मांग रखी .
    सरकार इन दिनों प्राइमरी स्कूल के विद्युत बिल, पंचायत सहायक का मानदेय, पानी के टंकी के ऑपरेटर एवं विद्युत का बिल सब राज्य वित्त एवं 15वें वित्त के माध्यम से भेज रही है, इससे छोटे ग्राम सभाओं के विकास की योजनाओं का धन सीधे आधे मानदेय के रूप में समाप्त हो जा रहा है, जिससे विकास का कार्य नहीं हो पा रहा है.

ग्राम प्रधानों ने खंड विकास अधिकारी के माध्यम से राज्य सरकार का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराया है.साथ ही ग्राम प्रधान विकास के मटेरियल की कीमत और सरकार द्वारा निर्धारित किए गए दर में आक्रोश व्यक्त किया. ग्राम प्रधानों ने कहा कि सरकार सरिया की कीमत 6500 रुपए निर्धारित की है, जबकि बाजार में कीमत ₹7500 रुपए प्रति क्विंटल है.वहीं ईट की कीमत सरकार ₹6000 दे रही है जबकि बाजार में ₹9000 से 10000 प्रति हजार ईंट है, सीमेंट की कीमत ₹340 सरकार देती है वही बाजारू मूल्य 400 से ₹450 तक है. ऐसे में विकास के कार्य कराए जाने में व्यावहारिक समस्याएं आ रही है.
मौके पर बलराम यादव ,शैलेंद्र तिवारी ,मनोज ठाकुर, धन्नु पांडेय, गुड्डू पांडे, लक्ष्मण तिवारी, धर्मेंद्र यादव उर्फ भुवर ,अंजनी पांडे, नंदजी यादव, विनोद भारती आदि ग्राम प्रधानों ने अपनी समस्या रखते हुए विचार व्यक्त किया. बैठक की अध्यक्षता ब्लॉक संघ के प्रधान अध्यक्ष राघवेंद्र यादव एवं संचालन अनिल तिवारी ने किया.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट

  • लोक अदालत को सफल बनाने के लिए विचार विमर्श
    बलिया. उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशानुसार एवं जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जितेन्द्र कुमार पाण्डेय के मार्गदर्शन में हुसैन अहमद अंसारी अपर जनपद न्यायाधीश/नोडल अधिकारी की अध्यक्षता में व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बलिया के अपर जनपद न्यायाधीश/सचिव, नरेन्द्र पाल राणा के संचालन में दिन सोमवार को समय 03ः30 बजे जनपद के समस्त तहसीलदार /सचिव, तहसील विधिक सेवा समिति की प्री-ट्रॉयल बैठक राष्ट्रीय लोक अदालत 11.02.2023 को व्यापक रूप से सफल बनाने के उद्देश्य से की गयी.

बैठक में 11.02.2023 को आयोजित आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाये जाने हेतु विचार विमर्श किया गया तथा लम्बित मामलों का अधिक से अधिक संख्या में निस्तारण किये जाने हेतु चर्चा की गयी. हुसैन अहमद अंसारी अपर जनपद न्यायाधीश/नोडल अधिकारी लोक अदालत, बलिया एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बलिया के अपर जनपद न्यायाधीश/सचिव, नरेन्द्र पाल राणा द्वारा बैठक में उपस्थित तहसीलदार/ सचिव, तहसील विधिक सेवा समिति को उनके क्षेत्राधिकार से सम्बन्धित राजस्व वादों का सुलह-समझौते के आधार पर अधिक से अधिक संख्या में निस्तारण करा कर, राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास किये जाने का सुझाव दिया गया .अधिक से अधिक वादों का निस्तारण करने पर भी बल दिया गया। निर्देशित किया गया कि लोक अदालत का व्यापक प्रचार-प्रसार, स्थानीय स्तर पर सहयोग प्राप्त करते हुये करें तथा आम जनता को लोक अदालत के प्रति जागरूक करें. साथ-ही अपने मामलें को यथासम्भव विधिक प्रावधानों के अधीन रहते हुये सुलह-समझौते एवं लोक अदालत के माध्यम से निस्तारण कराने हेतु जनता को प्रेरित करें.
बैठक में तहसीलदार बांसडीह प्रवीण सिंह, तहसीलदार सिकन्दरपुर एस.के. राठौर, तहसीलदार बेल्थरारोड़ ओम प्रकाश पाण्डेय उपस्थित रहे. तहसील सदर, रसड़ा एवं तहसील बैरिया के तहसीलदार अनुपस्थित रहे.

  • बिजली की अंधाधुंध कटौती से उपभोक्ता परेशान
    बैरिया, बलिया. जनवरी माह में पड़ रही जबरजस्त ठंड से जहां लोगो का जीना मुहाल हुआ है वही बिजली की अबाध कटौती से विद्युत उपभोक्ताओं के लिए परेशानी का प्रमुख कारण बना हुआ है.
    इन दिनों कड़ाके की ठंड में बिजली की खपत कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है. ऐसे में क्षेत्र की जर्जर तारें लोड बढ़ने के कारण आए दिन टूट कर गिर रहे हैं.
    बैरिया बाजार में पिछले 50 घंटे से भी अधिक समय से ट्रांसफार्मर जलने के कारण विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है. जिससे सर्वाधिक परेशानी रोशनी व पानी की हो रही है. शाम होते ही बाजार की दुकान पूरी तरह से बंद हो रही है. दुकानदारों का कहना है कि बाजार में ठंड की वजह से ऐसे ही ग्राहक कम आ रहे हैं उसमें भी बिजली न रहने से दुकानों में अंधेरा होने से दुकान में रखा सामान भी दिखाई नही दे रहा है. सर्वाधिक परेशानी इलेक्ट्रानिक दुकानदारों की है. कोई भी सामान की बिक्री बिना टेस्टिंग व जांच किये बिक्री कर पाना संभव नही है.इस संदर्भ में अवर अभियंता विनोद भारद्वाज ने बताया कि बैरिया बाजार का ट्रांफार्मर 400 केवीए का है. इसके लिये ऑर्डर लगाया गया है. बहुत जल्द बाजार को ट्रांफार्मर उपलब्ध करा दिया जायेगा.
    बैरिया से शशि सिंह की रिपोर्ट
  • 15 वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान के साथ जरूरतमंदों में बांटे गए कंबल
    सहतवार (बलिया). मकर संक्रांति के पावन पर्व पर नगर पंचायत सहतवार( वार्ड नंबर 12 )में स्वर्गीय श्रीराम सिंह (नेताजी) सेवा संस्थान के तत्वावधान में नगर पंचायत सहतवार के 15 वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान के साथ-साथ 151 जरूरतमंदों को सेवा संस्थान के संरक्षक आनंद सिंह” पिंटू” के द्वारा कंबल का वितरण किया गया. कार्यक्रम की शुरुआत नगर पंचायत के वरिष्ठजनों द्वारा स्वर्गीय श्रीराम सिंह के चित्र पर पुष्पांजलि और दीप प्रज्वलन के माध्यम से की गई . सेवा संस्थान के सदस्यों द्वारा सभी सम्मानितजनों को जलपान करने के उपरांत कंबल वितरित किए गए . इस मौके पर सेवा संस्थान के संरक्षक आनंद सिंह “पिंटू “ने कहा कि मेरी सदैव से कोशिश रही है कि समाज के हित में जाति ,धर्म से ऊपर उठकर योगदान दे सकू और आगे भी सामाजिक सरोकारों से मैं जुड़ा रहूंगा.सभी तक हर मूलभूत सुविधाएं सुगमता से उपलब्ध हो सके . यह तय करने का प्रयास करूंगा. कहा कि कड़कड़ाती सर्दी के मौसम में जरूरतमंदों को कंबल का वितरण करना एक पुण्य का काम है और इस प्रकार के कार्य करने से समाज में सुख ,शांति का आगमन होता है.

इस मौके पर परमात्मानंद पांडे, डॉ सुरेश प्रसाद, राजमंगल वर्मा, योग गुरु सुनील पांडे, मोहम्मद शफीक, पूर्व सभासद श्रीराम चौहान, भाजपा नेता रघुवर प्रसाद, दयाशंकर मिश्र पूर्व सभासद सोनू पटवा, मोहम्मद मंजूर, भाजपा नेता अभिषेक पांडे सोनू, जमशाद अहमद, अमर देव मित्र,हरिवंश वर्मा, संजय पांडे राजनारायण चौहान, रमाशंकर चौहान, घूरा चौहान इत्यादि उपस्थित रहे. संचालन अंतरराष्ट्रीय योग प्रशिक्षक निलेश उपाध्याय ने किया .
सहतवार से श्रीकांत चौबे की रिपोर्ट