शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए मानसिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

हल्दी, बलिया. राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत वृहद मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर वृहस्पतिवार के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनवानी के प्रांगण में आयोजित किया गया जिसमे 87 मरीजो का पंजीकरण किया गया. कार्यकम को शुरुआत मुख्यातिथि मुख्य चिकित्साधिकारी बलिया डॉ०जयन्त कुमार तथा विशिष्ट अतिथि मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ० दिवाकर सिंह ने फीता काटकर किया. सीएमओ ने कहा कि शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए मानसिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है.उन्होंने चिता की जगह चिंतन करने व रोग से बचाव के लिए किए जाने वाले उपायों पर विस्तार से प्रकाश डाला तथा आयोजन के लिए संबंधित विभाग के लोगों की सराहना भी की.

वही मनो सामाजिक कार्यकर्ता मुहम्मद आजम एवं नैदानिक मनोवैज्ञानिक अनुष्का सिन्हा ने उपस्थित लोगों को बताया कि मानसिक रोग के प्रमुख लक्षणों में नकारात्मक विचार के साथ पर्याप्त नींद का न आना, चिंता,घबराहट, तनाव आदि में रहना,काम मे मन न लगना व आत्म हत्या का विचार आना,अत्याधिक साफ सफाई,लड़ाई-झगड़ा,गाली-गलौज करना,भूत-प्रेत,देव-देवताओं आदि की छाया का भ्रम होना,यादाश्त का कम होना, किसी प्रकार का नशा करना, मिर्गी,बेहोशी या अन्य किसी प्रकार के दौरे आना, किसी के आसपास न होने के बाद भी किसी के होने की आशंका होना,अपने आप से बात करना आदि शामिल है.

इसमें से किसी भी लक्षण के महसूस करने पर जिला मुख्यालय स्थित मानसिक रोग के निवारण के लिए बने विभाग से संपर्क करें जहां इलाज के लिए दवा देने के साथ उचित परामर्श देने की व्यवस्था है. वही सा० स्व० केंद्र सोनवानी के अधीक्षक डॉ० मुकर्रम अहमद ने बताया कि मानसिक रोग भी अन्य बीमारियों की तरह है.इसको छुपाईये मत इसका इलाज कराइये और लोगो को भी इसके लिए जागरूक करे. ताकि हमारा गाँव व देश का समग्र विकास हो सके. शिविर में मरीजों व परिजनों की काउंसलिंग, मानसिक मंदित बच्चों, महिलाओं,पुरूषो का मानसिक परीक्षण करना, तथा जन सामान्य को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया. इस मौके पर मानसिक स्वास्थ्य के नोडल अधिकारी डॉ०आर. बी. सिंह, डॉ० प्रवीन कुमार,डॉ० जगमोहन प्रसाद,चीफ फार्मासिस्ट पशुपति नाथ पांडेय,फार्मासिस्ट शैलेन्द्र तिवारी,रमेश मिश्र,दयाशंकर त्रिपाठी,प्यारे शर्मा, बीपीएम राकेश कुमार सिंह, बीसीपीएम संजय यादव, बीएएम रवि शर्मा, बीएचडब्ल्यू अजीत ठाकुर सहित सभी स्वास्थ्यकर्मी तथा काफी संख्या में क्षेत्रीय लोग उपस्थित रहे.

रिपोर्टर:-आरके