बलिया LIVE NEWS SHORTS 

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

नमस्कार! बलिया लाइव  NEWS SHORTS में आप सभी का स्वागत है – न्यूज SHORTS में  जिला जवार से लेकर बलिया के आस पास और बहरवासुओं के मतलब की खास खास खबरों के लिए जब भी मौका मिले ballialive.in विजिट करें.

  • कॉमन सर्विस सेण्टर/जनसेवा केन्द्र पर जाकर पीएम किसान पोर्टल पर अपना इकेवाईसी अवश्य कराये

बलिया. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत जनपद में अब तक कुल 66.44 प्रतिशत कृषकों के द्वारा ही पीएम किसान पोर्टल पर पूर्ण कराया गया है. जनपद के अन्य समस्त लाभार्थी किसान भाईयों को सूचित करते हुए उप कृषि निदेशक इन्द्राज ने बताया है कि पीएम किसान पोर्टल की वेबसाइट-pmkisan.gov.in पर जाकर अपने एण्ड्रायड मोबाईल नम्बर से अथवा अपने क्षेत्र के नजदीकी किसी भी कॉमन सर्विस सेण्टर/जन सेवा केन्द्र पर जाकर आधार कार्ड से पीएम किसान पोर्टल पर अपना इकेवाईसी अवश्य करा ले, इसके अतिरिक्त किसान भाई अपने बैंक में जाकर अपने खाते को आधार से लिंक कराये तथा एन.पी.सी.आई. से अप्रूवल भी करा लें.

जिन किसान भाईयो का भूलेख अंकन पी.एम. किसान पोर्टल पर नहीं हुआ है, जिसके कारण 12वीं किश्त रूक गई है, वह भूलेख अंकन के लिये सम्बन्धित विकास खण्ड के राजकीय कृषि बीज भण्डार, सम्बन्धित तहसील, अथवा उप कृषि निदेशक कार्यालय में सम्पर्क कर भूलेख अंकन करा ले.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट

  • राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने हेतु बैठक संपन्न

बलिया. उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशानुसार एवं जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बलिया जितेन्द्र कुमार पाण्डेय के कुशल मार्गदर्शन में हुसैन अहमद अंसारी अपर जनपद न्यायाधीश/नोडल अधिकारी की अध्यक्षता में मंगलवार को समय 03ः30 बजे ए0डी0आर0 भवन दीवानी न्यायालय, बलिया में जनपद के समस्त बैंक प्रबन्धकगण की बैठक, राष्ट्रीय लोक अदालत दिनांक 11.02.2023 को व्यापक रूप से सफल बनाने के उद्देश्य से की गयी, जिसका संचालन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बलिया के अपर जनपद न्यायाधीश/सचिव, नरेन्द्र पाल राणा द्वारा किया गया.

बैठक में दिनांक 11.02.2023 को आयोजित आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाये जाने हेतु विचार विमर्श किया गया तथा इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने हेतु चर्चा की गयी. हुसैन अहमद अंसारी अपर जनपद न्यायाधीश/नोडल अधिकारी लोक अदालत, बलिया एवं अपर जनपद न्यायाधीश/सचिव, नरेन्द्र पाल राणा द्वारा बैठक में उपस्थित समस्त बैंक प्रबंधकगण को निर्देशित किया गया कि वे आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत में एन0पी0ए0 एकाउंटस से संबंधित नोटिसों को शीघ्र-अति-शीघ्र कार्यालय, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बलिया को प्रेषित करें, जिससे की प्राप्त नोटिसों को समय से तामिला कराया जा सके तथा यह भी निर्देशित किया गया कि वह अपने क्षेत्रान्तर्गत आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत का व्यापक प्रचार-प्रसार, पम्पलेट, पोस्टर व बैनर आदि से, करना सुनिश्चित करें.

बैठक में प्रबंधक लीड बैंक1 राज कुमार पाण्डेय, भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंधक राकेश कुमार पाठक, पंजाब नेशनल बैंक के प्रबन्धक राहुल सिंह, यूनियन बैंक के प्रबंधक सन्नी नाहटा, बैंक ऑफ इण्डिया के प्रबंधक शैलेश कुमार गौतम, यूको बैंक के प्रबन्धक नितिन कुमार, केनरा बैंक के प्रबंधक संतोष कुमार, एक्सीश बैंक के प्रबन्धक अरूण कुमार, बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंधक मनीष कुमार गुप्ता, बड़ौदा यू0पी0 बैंक-। के प्रबंधक इशांक सिंह एवं बड़ौदा यू0पी0 बैंक-।। के प्रबंधक श विकास कुमार उपस्थित रहे.

बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट

  • भाषा का होता है अपना संसारः कुलपति

पूर्वांचल विश्वविद्यालय में मनाया गया विश्व हिंदी दिवस

जौनपुर. वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति सभागार में मंगलवार को विश्व हिंदी दिवस मनाया गया.
इस अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि भाषा का अपना एक संसार है किसी भी विषय का विस्तार बिना भाषा के असंभव है. उन्होंने कहा कि हमारी भाषा समृद्ध है इसे बोलने में कोई हिचक नहीं होनी चाहिए.
विश्व में हिन्दी का विकास करने और एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिन्दी सम्मेलनों की शुरुआत प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था, इसीलिए इस दिन को विश्व हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है.

इस अवसर पर तकनीक के साथ हिंदी पर अपनी गहरी समझ रखने वाले प्रोफेसर रवि प्रकाश ने हिंदी के काल को विस्तार से समझाया और कहा कि आजादी की लड़ाई में भी कवियों का विशेष योगदान था. उन्होंने अनुनासिक, अनुस्वार, अलंकार समेत हिंदी व्याकरण को विस्तार से समझाया.
कुलसचिव महेंद्र कुमार ने गद्य, पद्य, दोहा, सोरठा, चौपाई की विशेषताओं पर विस्तार से बताया. परीक्षा नियंत्रक व्यास नारायण सिंह ने हिंदी की सर्वग्राहिता पर गीत के माध्यम से प्रकाश डाला.

समारोह का संचालन प्रो. मानस पांडेय ने किया. इस अवसर पर वित्त अधिकारी संजय कुमार राय , सहायक कुलसचिव अमृतलाल, अजीत सिंह, प्रो. अजय द्विवेदी, प्रो. रजनीश भास्कर, प्रो. नूपुर गोयल, प्रो.मिथिलेश सिंह, डॉ राजकुमार, डॉक्टर संतोष कुमार, डॉ मनोज मिश्र, डॉ प्रमोद कुमार यादव, डॉ.रसिकेश, डा. गिरधर मिश्र, डॉ.सुनील कुमार, डॉ अमरेंद्र सिंह, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ.श्याम कन्हैया, डॉ. मनोज पांडेय, नीतेश जायसवाल, डॉ सुशील कुमार सिंह, सुशील प्रजापति, करुणा निराला आदि लोग उपस्थित थे.
डॉ सुनील कुमार की रिपोर्ट