नौ करोड़ से अधिक विकास के प्रस्ताव पास

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

स्वच्छता, राज्य वित्त,मनरेगा आदि योजनाओ पर विचार
बांसडीह क्षेत्र पंचायत की बैठक में विकास कार्यों पर हुई चर्चा
बांसडीह, बलिया. क्षेत्र पंचायत के डवाकरा हाल में ब्लाक प्रमुख सुशीला देवी की अध्यक्षता में गुरूवार को बैठक हुई. इसमें विकास के चार दर्जन से अधिक नौ करोड़ अठारह लाख के कार्य योजना को मंजूरी दी गयी. बैठक में नयी योजनाओ पर विचार किया गया. राज्य वित,पंचम वित, पद्रंहवा वित व मनरेगा कार्यो के प्रस्ताव सर्व सम्मति से पास किया गया.

बैठक को सम्बोधित करते हुए विधायक केतकी सिंह ने कहा कि गांवो के विकास के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाओं के साथ समन्वय से कार्य कर रहीं हैं. बांसडीह ब्लाक के विकास के लिए प्रदेश सरकार की ओर से धन की कोई कमी नहीं होगीं.विधायक ने कहा कि गांवों में पंचायत प्रतिनिधि आमलोगों के साथ आपसी सहमति बनाकर जल निकासी, जल संचयन, स्वच्छता, गलियों व सड़को का निर्माण कराये जिससे आम लोगों को सुविधा मिल सकें. उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को आश्वासन दिया कि वह हमेशा विकास कार्यो में मदद को तैयार रहेंगी.

ब्लाक प्रमुख सुशीला देवी ने कहा कि गांवो में विकास के कार्यो में सरकार की योजना के अनुसार कार्य करना है. मनरेगा के तहत गांवो में दो पुरवे व गांवो के नाली व सड़को को आपस में जोड़ने, वृक्षारोपण, तालाब, मिटटी कार्य व अन्य विकास कार्यो के लिए गांवो का चयन आपसी सहमति से किया जायेगा. ब्लाक प्रमुख ने ब्लाक के कर्मचारियो को निर्देशित किया कि वे बीडीसी व ग्राम प्रधान तथा आमलोगों से तालमेल बनाकर अपने कर्तब्यो व जिम्मेदारियो का निष्ठा पूर्वक निर्वहन करें.

बीडीओ दिनेश कुमार मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना व स्वच्छता मिशन में शौचालय के चयनित लाभार्थियो का निर्माण कार्य तत्काल पूरा करायें. उन्होने आवास के साथ ही शौचालय, मनरेगा, समूह संगठन, नि:शुल्क बोरिग, पशु जीवन बीमा आदि योजनाओ के बारे में जानकारी दी. बीडीओ ने बताया कि महिला जांब कार्डधारक का समूह बनाकर उसे ग्रामीण राष्ट्रीय आजीविका मिशन योजना के तहत अनुदान दिया जा सकता है. सद्स्यों से प्रस्ताव बनाकर देने को कहा. बैठक में फ्री बोरिग, विधवा, बृद्वा, विकंलाग, पेंशन, सौर उर्जा, उज्जवला योजना, कुपोषण, राशन कार्ड, इण्डिया मार्का हैण्डपम्प आदि योजना के बारे में विचार व चर्चा किया गया.
बैठक में अवधेश पाण्डेय, सोनू सिंह, अखिलेश सिंह, प्रेम सिंह,ग्राम प्रधान नीतिश पाण्डेय रंजन, जिला पंचायत सदस्य फागू यादव, दिलीप तिवारी, विनय सिंह, दयाशंकर राजभर, राजेन्द्र सिंह, चंदन सिंह, सवेंश सिंह,दीपक श्रीवास्तव, अनिल यादव आदि थे.
बांसडीह से रवि शंकर पांडे की रिपोर्ट