[बलिया समाचार संक्षिप्त में]: बांसडीह में रुद्र महायज्ञ का हुआ शुभारंभ, निकली कलश यात्रा

प्रतिष्ठा के साथ प्रतिष्ठात्मक रुद्र महायज्ञ का हुआ शुभारंभ , निकली कलश यात्रा

बांसडीह, बलिया. हिंदू धर्म आस्था का प्रतीक माना जाता है. यही वजह है कि समय पूजा पाठ का आयोजन होता रहता है. बांसडीह तहसील क्षेत्र के शिवराम गांव में प्रतिष्ठा के साथ प्रतिष्ठात्मक रुद्र महायज्ञ का शुभारंभ मंगलवार को किया गया।जहां हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं को देखा गया.
भारत देश में हर धर्म के लोग रहते हैं.लेकिन हिंदू धर्म की बात करें तो इसकी पहचान अलग है. गांव हो या शहर कहीं न कहीं संकीर्तन, यज्ञ , महायज्ञ का आयोजन होते रहता है. इसी तरह का रुद्र महायज्ञ का शुभारंभ मंगलवार को जिले के बांसडीह तहसील के शिवरामपुर गांव में हुआ. उमस भरी गर्मी में आस्था का प्रतीक ऐसा कि माथे पर कलश में गंगा जल लेकर हजारों की संख्या में पुरुष ,महिला एक साथ निकल गए। और श्री शक्ति रुद्र महायज्ञ के आयोजन स्थल पर पहुंचे. तथा मंडप में प्रवेश कर मंगलवार को महायज्ञ का शुरुआत कर दिया गया. जिसमें ,काशी, अयोध्या ,मथुरा के संत रोज दिन सायं चार बजे से प्रवचन देंगे. आयोजक मंडल के अनुसार 31 मई मंगलवार से शुरू हुआ है.बुधवार को वेदी पूजन, जलाधिवास,गुरुवार को अन्नाधिवास,शुक्रवार को मूर्ति का महास्नान,नगर भ्रमण,शैयाधिवास,शनिवार को प्राण प्रतिष्ठा,और रविवार 5 जून को भंडारा का आयोजन किया जाएगा. कलश यात्रा में शामिल होने वाले में बेद प्रकाश मिश्र, मदन मोहन मिश्र, बलिराम चौरसिया, रवि रंजन मिश्रा आदि रहे.

(बांसडीह संवाददाता रवि शंकर पाण्डेय की रिपोर्ट)

 

बड़े मंगलवार को भोलेनाथ का अभिषेक कर हुआ प्रसाद वितरण के साथ भव्य भंडारा

 

सहतवार. जेष्ठ माह की पहली मंगलवार को पंच मंदिर पर नगर पंचायत अध्यक्ष सरिता सिंह व नीरज सिंह गुड्डू द्वारा धार्मिक विधि विधान व वैदिक मन्त्रोचारण के साथ भोलेनाथ का अभिषेक कर विशाल भंडारे का आयोजन किया गया.

नगर पंचायत अध्यक्ष सरिता सिंह व नीरज सिंह गुड्डू द्वारा धार्मिक विधि विधान व वैदिक मन्त्रोचारण के साथ भोलेनाथ का अभिषेक कर विशाल भंडारे का आयोजन किया गया. जिसमें नगर पंचायत सहित आसपास क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया. बताया जाता है कि जेष्ठ मास के पहले मंगलवार (बुढ़वा मंगलवार ) के दिन भोलेनाथ के मंदिर पर पूजा कर प्रसाद ग्रहण करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. उनकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. सरिता सिंह ने कहा कि यह पूजा भंडारा नगर के सुख समृद्धि के लिए किया गया है. मैं भगवान शंकर से प्रार्थना करती हूं कि नगर के सभी वासी सुख समृद्धि और खुशी से भरे रहें.

इस अवसर पर पंकज सिंह ,राजेश्वर सिह मुन्ना ,ध्रुव सिंह, पवन गुप्त, नारायण गुप्ता सहित नगर पंचायत के अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे.

(सहतवार से श्रीकांत चौबे की रिपोर्ट)

 

विदाई समारोह में भावुक हुई मुख्य सेविका राजमुनि

दुबहर, बलिया. मनुष्य अपने कर्मों के द्वारा आम जनों के बीच जाना जाता है। उसके द्वारा किए गए कर्म हमेशा आम जनों को याद आते रहते है. बेलहरी बाल विकास परियोजना कार्यालय पर विदाई समारोह के दौरान मुख्य सेविका राजमुनि तिवारी ने कहीं।

ज्ञात हो कि मंगलवार को तारा सिंह मुख्य सेविका का विदाई समारोह था. मुख्य सेविका तारा सिंह एक कुशल प्रशासक एवं बाल विकास परियोजना बेलहरी के समस्त कार्यकर्तीओं को लेकर परियोजना के सफल संचालन का दायित्व निभाया. इनके कार्यकाल में न तो जनता का विभाग के प्रति कोई शिकायत रहा है और न ही उनके मातहत कर्मचारियों का विभाग के उच्च अधिकारियों से ही शिकायत रही. इस अवसर पर अंजना तिवारी ,विमला ठाकुर, सुनीता तिवारी, उषा सिंह एवं ओम प्रकाश उपस्थित रहे.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)

रज्जू भैया शोध संस्थान के छात्र जावेद अहमद बने असिस्टेंट प्रोफेसर

जौनपुर. वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के रज्जू भैया शोध संस्थान के नैनो साइन्स और टेक्नॉलॉजी विभाग के शोध छात्र जावेद अहमद का चयन उच्च शिक्षा विभाग में असिस्टेंट प्रोफ़ेसर के पद पर हो गया है.
परीक्षा परिणाम सूची में नाम आते ही पूरे विभाग में ख़ुशी की लहर छा गयी. जावेद के शोध निर्देशक डॉ. सुजीत कुमार चौरसिया ने बताया कि शुरू से ही यह विद्यार्थी मेहनती और मेधावी रहा है. इसकी लगन और मेहनत ने हम सबका सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है ऐसे विद्यार्थियों से ही आने वाली पीढ़ी प्रेरणा लेगी और इसी तरह विभाग और शिक्षक का नाम रोशन करेगी. इस अवसर पर रज्जू भैया संस्थान के निदेशक प्रो देवराज सिंह , प्रो राम नारायण,नैनो साइंस के विभागाध्यक्ष डॉ काजल कुमार डे, डॉ जाह्नवी श्रीवास्तव, डॉ धीरेंद्र चौधरी, डॉ प्रमोद कुमारआदि ने बधाई दी है.

(डॉ सुनील कुमार की रिपोर्ट)