जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों ने देखा प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जनपद के समस्त विकास खंडों का जिला स्तर पर गरीब कल्याण सम्मेलन का किया गया आयोजन

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार के 8 वर्ष पूरे होने के अवसर पर देश भर में आयोजित किए जा रहे गरीब कल्याण सम्मेलन में लाभार्थियों से किया वर्चुअल संवाद

बलिया. शिमला, हिमाचल प्रदेश से वर्चुअल माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गरीब कल्याण सम्मेलन के अंतर्गत जनकल्याणकारी योजनाओं में शामिल विभिन्न राज्यों के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल संवाद किया गया.

 

प्रधानमंत्री द्वारा किसान सम्मान निधि के तहत देश के 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को 21 हजार करोड़ से अधिक की 11वीं क़िस्त का हस्तांतरण बटन दबाकर किया गया. इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया. जनपद के टीडी कालेज स्थित मनोरंजन हाल में इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया. शिमला, हिमाचल प्रदेश से कार्यक्रम में अपनी गरिमामई उपस्थिति में प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार के 8 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में शिमला की पावन धरती व देवभूमि को प्रणाम करने का अवसर मिला है. यह जीवन का सौभाग्य है. प्रधानमंत्री जी ने कहा कि शिमला से आज देश के सभी लोग जुड़े हैं.

 

इस कार्यक्रम का प्रसारण सभी जनपदों में किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज हिमाचल की पावन भूमि से देश के 10 करोड़ों से अधिक किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 11वीं क़िस्त ऑनलाइन हस्तांतरण किया जा रहा है. यह खुशी का अवसर है. प्रधानमंत्री ने लद्दाख, बिहार, कर्नाटक आदि राज्यों के लाभार्थियों से संवाद किया तथा उनका उत्साहवर्धन किया. उन्होंने लाभार्थियों से योजनाओ का लाभ मिलने के उपरांत उनकी आर्थिक व सामाजिक स्थिति में आये बदलाव की जानकारी ली. लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया. कहा कि सरकार की कल्याणकारी विभिन्न योजनाओं का लाभ उन्हें मिला है। जिससे उनकी स्थिति में बड़ा बदलाव आया है और जीवन और ज्यादा सरल और खुशहाल हुआ है.

 

प्रधानमंत्री जी ने कहा कि वंचितों, गरीबों को सरकार की योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के दिया गया है और आगे भी दिया जाता रहेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से अब तक करीब 2000 करोड़ से ज्यादा का भुगतान किसानों को किया गया है. उन्होंने कहा कि 3 करोड़ से ज्यादा गरीबों को मकान, 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ ,25 करोड़ से अधिक लोगों को 2-2 लाख का दुर्घटना बीमा का लाभ तथा 45 करोड़ से अधिक बैंक खाते प्रधानमंत्री जन धन योजना में खोले गए हैं तथा कोरोना टीकाकारण 200 करोड़ तक पहुंचने वाला है. उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों को सशक्त बनाने का कार्य कर रही है.  उन्होंने कहा कि 6 करोड़ से ज्यादा परिवारों को हर घर नल योजना के अंतर्गत स्वच्छ पानी उपलब्ध कराया गया है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से युवा को लाभान्वित किया गया है. इसमें 70% से अधिक लाभार्थी महिलाएं हैं. उन्होंने कहा कि 45 लाख गरीबों को प्रधानमंत्री स्व निधि योजना का लाभ दिया गया है.

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हर गरीब परिवारों को पक्का मकान मिले, इसके लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ पाकर अनेकों लाभार्थी रोजगार करने वाले ही नहीं बल्कि रोजगार देने वाले भी बन गए हैं. उन्होंने कहा कि वन रैंक, वन पेंशन से सेना को लाभ मिला है तथा राशन कार्ड की पोटेबिलिटी से राज्य के बाहर राशन पानी की सुविधा मिली है. उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि हर जनपद में एक एक मेडिकल कॉलेज हो.

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया तथा उनको बधाई दी और उनका उत्साहवर्धन किया. उन्होंने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के समाज के हर वर्ग के पात्र व्यक्ति को मिले इस पर सरकार कार्य कर रही है. अनेकों लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ मिला है और योजनाओं का लाभ पात्रों को आगे भी मिलता रहेगा.  उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों का सामाजिक और आर्थिक उत्थान हुआ है. योजनाओं का लाभ देने व उनके क्रियान्वयन में किसी प्रकार का भ्रष्टाचार स्वीकार नहीं किया जाएगा.

 

इस अवसर पर टीडी कॉलेज के मनोरंजन हाल में भाजपा के जिला अध्यक्ष जयप्रकाश साहू, मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी नीरज कुमार पांडे, तथा नगर मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमार के अतिरिक्त योजनाओं का लाभ पाने वाले जनपद वासी उपस्थित थे.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)