पत्रकार वेलफेयर सोसायटी बलिया ने किया संगोष्ठी और पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन

दुबहर, बलिया.  हिंदी पत्रकारिता दिवस के मौके पर सोमवार के दिन मीडिया सेंटर अखार पर पत्रकार वेलफेयर सोसायटी बलिया द्वारा संगोष्ठी एवं पत्रकार सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित पत्रकार वेलफेयर सोसाइटी के प्रदेश अध्यक्ष आशुतोष पांडेय ने कहा कि वर्तमान समय में पत्रकारिता के समक्ष अनेक चुनौतिया है. आदर्श पत्रकार को पत्रकारिता करने में अनेक प्रकार की बाधाओं से गुजरना पड़ रहा है. उन्होंने अभी हाल ही की घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि जिन पत्रकार साथियों ने सच को उजागर करने का प्रयास किया उन्हें प्रताड़ित किया गया. यह सरासर लोकतंत्र की आवाज को दबाने का प्रयास है जो एक स्वस्थ लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है.

 

अतिथि प्रधान संघ के मंडल अध्यक्ष विमल पाठक एवं भारतीय जीवन बीमा निगम के मुख्य जीवन बीमा सलाहकार प्रियम्वद दुबे ने बलिया जनपद के उन तीनों पत्रकारों की बहादुरी को सलाम करते हुए कहा कि उन्होंने लोकतंत्र की रक्षा के लिए जेल जाने से भी गुरेज नहीं किया. कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार मधुसूदन सिंह ने कहा कि पत्रकारिता जगत उद्योगपतियों के चंगुल में फंस गई है जिससे पत्रकारिता उद्देश्य से भटक रही है वरिष्ठ पत्रकार श्रवण पांडे ने कहा कि निष्पक्ष और स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए साहस और धैर्य के साथ पत्रकारों में एकजुटता भी आवश्यक है कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जनपद के वरिष्ठ साहित्यकार एवं कवि, लेखक डॉ जनार्दन राय ने कहा कि पत्रकार की लेखनी को जेल की सलाखें भी नहीं रोक सकती हैं. इतिहास गवाह है अनेक कलमकारों ने जेल में बैठकर भी पत्रकारिता को ऊंचाइयों तक पहुंचाने का काम किया है. जेल के डर से अगर पत्रकार की लेखनी प्रभावित हो गई तो लोकतंत्र कमजोर हो जाएगा. उन्होंने बलिया के जांबाज पत्रकारों की सराहना करते हुए कहा कि सच को उजागर करने के लिए इन लोगों को भले ही जेल की यात्रा करनी पड़ी लेकिन सच का साथ नहीं छोड़ा.

 

इस मौके पर इमरान खान, तिलक कुमार, प्रदीप चौरसिया, रामाशंकर तिवारी, सुनील दुबे, अजय पांडे, संतोष तिवारी, आतिश उपाध्याय, उमाशंकर पाठक, अन्नपूर्णा नंद तिवारी, पन्नालाल गुप्ता, गणेशजी सिंह, कुलदीप दुबे, धनजी तिवारी, मुशीर जैदी, सूर्य प्रताप यादव, वसीम अंसारी, संदीप गुप्ता, नितेश पाठक, डॉ सुरेश चंद्र प्रसाद,पवन गुप्ता ,अख्तर अली आदि रहे. अध्यक्षता डॉ जनार्दन राय तथा संचालन रणजीत सिंह ने किया. रमेश चंद्र गुप्ता ने आगंतुकों के प्रति आभार प्रकट किया.

सम्मानित हुए बलिया के तीन जाबाज पत्रकार

हिंदी पत्रकारिता दिवस के मौके पर आयोजित संगोष्ठी एवं सम्मान समारोह में जनपद के तीन जांबाज पत्रकार अजीत ओझा, दिग्विजय सिंह एवं मनोज गुप्ता को पत्रकार वेलफेयर सोसाइटी बलिया द्वारा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विशिष्ट अतिथि एवं सभा अध्यक्ष द्वारा स्मृति चिन्ह तथा अंगवस्त्रम से माल्यार्पण कर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में उपस्थित जनपद के पत्रकारों ने इन तीनों पत्रकार साथियों के साहस और धैर्य की सराहना की जिन्होंने सच को उजागर करने के लिए जेल तक जाने से भी परहेज नहीं किया.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)