[बलिया के प्रमुख समाचार संक्षिप्त में]: प्रदेश स्तरीय वालीबाल प्रतियोगिता में छपरा ने जीता उद्घाटन मुकाबला

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

नरहीं.  मास्टर एथलेटिक्स एसोसिएशन ऑफ उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की स्मृति में प्रदेश स्तरीय आमंत्रण प्राइजमनी वालीबाल प्रतियोगिता के उद्घाटन मुकाबले में छपरा ने बड़ी उलटफेर करते हुए एसएसबी लखनऊ को 25-21, 16-25, 25-19 से पराजित किया. दूधिया रोशनी में खेली जानी वाली प्रतियोगिता प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला 29 मई को देर शाम खेला जाएगा. उत्तर प्रदेश वालीबाल एसोसिएशन से रजिस्टर्ड उक्त प्रतियोगिता में कुल दस टीमें प्रतिभाग कर रही हैं.

आदर्श इण्टरमीडिएट कालेज नरहीं के खेल मैदान आयोजित प्रतियोगिता का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि सुनील सर्राफ उपाध्यक्ष उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल ने फीता काटकर किया. कुमार राय, निरंजन राय, संतोष रंजन‌राय, दिनेश सिंह, रविकांत उपाध्याय, विनय राय, पंकज राय, अमरदेव राय, शिव कुमार राय, जितेन्द्र नाथ राय, प्रशान्त राय, आशीष राय, गौरव राय आदि उपस्थित रहे. मैच में कमेंट्री ज्ञानेंद्र उपाध्याय व पियूष राय ने की.

(रिपोर्ट- विश्वंभर प्रसाद)

 

थाना दिवस पर जिलाधिकारी ने सुनी समस्याएं

बलिया.  जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने थाना दिवस पर शनिवार को बांसडीह रोड स्थित थाने पर लोगों की समस्याएं सुनी. उन्होंने इस अवसर पर शिकायतकर्ताओं की समस्याओं के संबंध में संबंधित लेखपालों से बातचीत की. उन्हें निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर मामलों का जल्द से जल्द निस्तारण कराएं.

जिलाधिकारी ने कहा कि लेखपालों द्वारा अपना कार्य ठीक से न किए जाने के कारण ही तहसील दिवस में अधिक से अधिक शिकायतें आती हैं थाना दिवस में अधिकतर मामले जमीनी विवाद से संबंधित थे. जिलाधिकारी ने लेखपालों को निर्देश दिया कि वह अपने कार्य क्षेत्र में ही निवास करें.

 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत समीक्षा बैठक

बलिया. जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत समीक्षा बैठक की. इस अवसर पर उन्होंने सभी एमओआईसी को निर्देश देते हुए कहा कि आप सभी लोग अपने क्षेत्र में इमानदारी पूर्वक काम करें और राज्य सरकार द्वारा दिए गए . लक्ष्य को प्राप्त करें क्योंकि स्वास्थ्य के मामले में जनपद की रैंकिंग संतोषजनक नहीं है. जो भी एमओआईसी अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ नहीं होंगे उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाएगी. साथ ही उन्होंने आदेश दिया कि सभी एमओआईसी अपने कार्य क्षेत्र में ही निवास करेंगे. इस समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी नीरज कुमार पांडे के अतिरिक्त सभी एमओआईसी और चिकित्साधिकारी उपस्थित रहे.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)

 

आगामी 1 जून को विश्व ब्राम्हण दिवस

बलिया.ब्राम्हण स्वयंसेवक संघ की एक बैठक प्रदेश महासचिव राजेश मिश्र के आवास मसहां में संपन्न हुई. बैठक में आगामी 1 जून को विश्व ब्राम्हण दिवस मनाने के कार्यक्रम पर चर्चा की गई. बैठक को संबोधित करते हुए राजेश मिश्र ने कहा कि ब्राह्मण स्वयंसेवक संघ पिछले कई वर्षों से आचार्य चाणक्य के जन्मदिन को विश्व ब्राह्मण दिवस के रूप में मनाता है. इस दिन अपने पूर्वजों तथा अपने गौरव को याद करता है. इस अवसर पर ब्राह्मण समाज के 125 सम्मानित व्यक्तियों को तथा संगठन के पदाधिकारी एवं सदस्यों को सम्मानित किया जाएगा.

(रिपोर्ट- केके पाठक)

 

थाना दिवस आधा दर्जन मामलों का निस्तारण मौके पर
बेल्थरारोड, बलिया- उभांव थाना पर शनिवार को तहसीलदार ओमप्रकाश पांडेय और सीओ रसड़ा शिवनारायण वैस के नेतृत्व में आयोजित थाना दिवस में अधिकांश मामले राजस्व सम्बन्धी आये जिसमें आधा दर्जन मामलों का निस्तारण मौके पर कर दिया गया. बासपार बहोरवा में ग्राम समाज की जमीन पर कब्जा करने वालो के खिलाफ पड़े शिकायती पत्र में तहसीलदार ने कहा कि हनुमान मंदिर के चारो तरफ जो भी ग्राम समाज की भूमि पर अतिक्रमण किया गया है. उसको हटवाया जायेगा. इस मौके पर इंस्पेक्टर उभांव अविनाश कुमार सिंह, चौकी इंचार्ज सीयर मदनलाल, सब इंस्पेक्टर राघवराम यादव , असफाक हसन सहित भारी संख्या में फरियादी मौजूद रहे.

(रिपोर्ट- उमेश गुप्ता)

 

पूर्वांचल विश्वविद्यालय एलुमिनी मीट का आयोजन

जौनपुर. वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में शनिवार को पूर्वांचल विश्वविद्यालय एलुमिनी मीट का आयोजन किया गया. इस मीट का आयोजन पूर्वांचल यूनिवर्सिटी एल्युमुनी एसोसिएशन (पूआ) द्वारा आयोजित किया गया, इस मौके फर पुरातन छात्रों को देखकर विद्यार्थियों के चेहरे खिल उठे और उत्साह का संचार महसूस करने लगे. इस अवसर पर मुख्य अतिथि एवं पुरातन छात्र काशी हिंदू विश्वविद्यालय के डॉ. संतोष कुमार सिंह ने कहा कि विद्यार्थी रोजगार के साथ-साथ राष्ट्र निर्माण के लिए काम करें. इसके लिए उन्हें प्रेरित करना विश्वविद्यालय का भी दायित्व है. पूआ एसोसिएशन के सचिव और विश्वविद्यालय के कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि पद को कर्तव्य से जोड़ने से समस्या का समाधान हो जाता है. पुरातन छात्रों का विद्यार्थियों के साथ भावनात्मक रिश्ता बनता है और जब मिलते हैं तो कुछ आप बीती कुछ जग बीती होती है जिससे आपस में गहरा लगाव हो जाता हैं. समारोह का संचालन प्रोफेसर मुराद अली और धन्यवाद ज्ञापन डॉ. एसपी तिवारी किया. इसके बाद तकनीक सत्र चला. एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष डा. रसिकेश ने बताया कि पूआ और यूनिवर्सिटी इंडस्ट्री इंटरफेस विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को रोजगार दिलाने में एक सेतु का काम करेगा.

(डा सुनील की रिपोर्ट)

 

स्कूल को दिया 32 इंच का एलईडी टीवी

रेवती. रेवती स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय प्रांगण में शनिवार की शाम पूर्व घोषणा के अनुसार नगर के समाजसेवी एवं अधिवक्ता  महेश तिवारी द्वारा छात्राओं के शिक्षा में सहायता के मद्देनजर 32 इंच का एलईडी टीवी प्रदान किया गया.

(रिपोर्ट- पुष्पेन्द्र तिवारी’सिंधू’)

 

बिजली के तार को बदलने के लिए दिया पत्रक

सिकन्दरपुर, बलियाः स्थानीय कस्बा निवासी अधिवक्ता जितेश कुमार सोनी ने शनिवार को विद्युत उपकेंद्र सिकंदरपुर पर तैनात उपखण्ड अधिकारी जितेंद्र कुमार को नगर पंचायत के वार्ड नं 12 मिल्की मोहल्ला स्थित 400 केवीए ट्रांसफार्मर से शगुन मैरेज हॉल तक जर्जर और नीचे पड़े तार तथा विश्वनाथ गोंड़ के मकान से बी बी मैरेज हॉल तक जर्जर बिजली के तार को बदलने के लिए पत्रक दिया .पत्रक में बताया है कि अगर जर्जर तार को यथाशीघ्र नहीं बदला गया तो किसी दिन बड़ी दुर्घटना घट सकती है.

(रिपोर्ट- संतोष शर्मा)

 

बालू से भरे ट्रकों को रोका

बेल्थरारोड, बलिया. तहसील क्षेत्र मे बालू और मिट्टी ले जा रहे ट्रैक्टर- ट्राली के द्वारा नई बनी सड़के भी गढ्ढे में तब्दील हो जा रही हैं. इसके बाद भी प्रशासन इन पर ध्यान नहीं दे रहा है.  जिसके कारण मिट्टी का अवैध खनन जेसीबी, लोडर के माध्यम से निर्वाध रूप से जारी है. शनिवार को खैरा – तुर्तीपार सड़क की पिच कार्य हो रहा था उसी बीच नदी से खनन कर बालू लेकर जा रहे कई ट्रकों को जिला पंचायत सदस्य दिनेश यादव फौजी के नेतृत्व में दर्जनों लोगों ने रोक दिया.

(रिपोर्ट- उमेश गुप्ता)

 

स्कूल में हुए रंगारंग कार्यक्रम

गड़वार. द होराइजन स्कूल गड़वार स्थिति बलिया में दिनांक 26 मई से लेकर 28 मई 2022 तक चार दिवसीय ‘तफरीह समर कैम्प का आज रस्सा -कस्सी रंगारंग कार्यक्रम के साथ समापन के दिन बच्चों ने जमकर खूब मस्ती किया और अपने-अपने प्रोग्राम मेँ बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के साथ साथ जो भी सीखे अपने एक्टिविटी में जैसे -कराटे, योगा, रस्सा कस्सी,,मेडिटेशन,बॉलीबाल,क्रिकेट, डांस, कुकिंग, वाटर स्विमिंग,आर्ट एवं क्रॉफ्ट, संगीत,आदि एक्टिविटी के साथ साथ रस्सा कस्सी में भी जोर आजमाइस कर अपने अनुभव को साझा किया. विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय सिंह ने बताया की इस समापन समारोह के मुख्य अतिथि विद्यालय के प्रबंधक मनोज सिंह रहे.  प्रधानाचार्य ने सभी शिक्षक शिक्षिकाओं का आभार प्रकट करते हुए हार्दिक शुभकामनाएं दी.

(रिपोर्ट- ओम प्रकाश पाण्डेय)

 

पूर्व प्रधान के विकास कार्यो की जांच करने पहुचे अधिकारी
हल्दी, बलिया. विकास खंड बेलहरी के ग्राम पंचायत सोनवानी में शनिवार को जिला गन्ना अधिकारी के नेतृत्व में जांच टीम गांव पहुंची,पूर्व ग्राम प्रधान द्वारा कराए गए विकास कार्यों की जांच की।जिसमें काफी खामियां पाई गई है.
सोनवानी गांव निवासी छोटू खरवार ने 22 नवंबर 2021 को तहसील दिवस पर शिकायती पत्र दिया।जिसमें गांव के विकास कार्यों के धन लूट खसोट करने का आरोप लगाया गया था. जिलाधिकारी ने 20 दिसंबर21 को पत्र जारी कर जांच करने को कहा गया।इसके बाद जिला पंचायत राज अधिकारी ने चार अप्रैल 22 को जिला गन्ना अधिकारी को पत्र लिखकर15 दिन में जांच करने को कहा था. जिसकी जांच शनिवार को संपन्न हुई. इस बावत पूछे जाने पर जिला गन्ना अधिकारी प्रदीप कुमार ने बताया कि स्थलीय निरीक्षण में बहुत सारी खामियां पायी गई है. हालांकि किस कार्यों का एमबी हुआ है उसका टेक्निकल मुआयना के बाद ही कुछ कह पाना संभव होगा. मेरे साथ पीडब्ल्यूडी व जलनिगम के जेई गये थे,वे तीन चार दिन में मुझे रिपोर्ट दे देगें.

(हल्दी से रिपोर्ट-आरके)

 

विजलेंस टीम के पहुचते ही क्षेत्र में मचा हड़कम्प

हल्दी,बलिया. सोनवानी उपकेन्द्र अवैध रुप में बिजली जलाने वालों के विरुद्ध विजलेंस टीम बड़़ी कार्यवाई की घरेलू कनेक्शन लेकर कामर्शियल उपयोग कर रहे 10 लोगों के विरुद्ध रघुनाथपुर स्थित विद्युत थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है।इसके बाद क्षेत्र में हड़कंप मच गया है. सोनवानी उपकेंद्र के माध्यम से बिजली जला रहे लोगों की जांच करने आयी विजलेंस की टीम ने कठहीं, कृपालपुर, सोनवानी व डुमरिया में जबरदस्त चेकिंग अभियान चलाया. विजलेंस टीम आने की जानकारी होने के बाद कटिया लगा कर बिजली चोरी कर रहे लोगों ने भी अपना तार तेजी उतारना शुरु कर दिया. विजलेंस के जेई बृजेश कुमार के नेतृत्व में जगह-जगह छापेमारी की गई. इस दौरान एसओ विजलेंस व अन्य विभागीय अधिकारी रहे.

(रिपोर्ट- आरके)

 

महिला का मंगलसूत्र छीना

बैरिया, बलिया. मायका से ससुराल जा रही एक महिला से बादमाशों ने उसके गले से मंगलसूत्र छीनकर फरार हो गये. पीड़ित महिला रोते बिलखते अपने ससुरालीजन को घटना की जानकारी दी. परिजनों ने बैरिया थाना में उक्त के सम्बंध में लिखित तहरीर दी है. घटना स्थानी थाना क्षेत्र के मधुबनी पंचायत भवन के पास शुक्रवार की देर शाम की है जहां अज्ञात बाइक सवार बदमाशों ने अपने घर जा रही एक महिला को आतंकित कर उसका मंगलसूत्र छीन लिया.

 

सड़क पर मिला खून से लथपथ शव

बैरिया, बलिया. स्थानीय थाना क्षेत्र एनएच 31 पर यादव नगर गाँव के समीप स्थित गिट्टी प्लांट के पास शनिवार की प्रातः जयप्रकाश सिंह 35 वर्ष पुत्र काशी सिंह निवासी चक्की चांददियर का शव खून से लथपथ स्थिति में मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गयी. सूचना के उपरांत मौके पर बैरिया पुलिस ने घटना स्थल पर पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया. मृतक की पत्नी दुर्गावती देवी ने अपने पति की ट्रक से कुचलकर हत्या करने का आरोप लगाया है. वहीं जिनपर आरोप लग रहा है वह मौके से फरार है.
पति की मौत की सूचना पर अपने मायके से लौटी पत्नी दुर्गावती देवी का आरोप है कि मेरे पति के यहीं के कुछ लोगों ने ट्रक से कुचलकर हत्या कर दी है और उनके पास का 20 हजार रुपये व मोबाइल हत्यारों ने गायब कर दिया है. दुर्गावती देवी ने बताया कि मेरे मायके में आगामी मंगलवार को शादी है उसके लिए 20 हजार रुपये मेरे पति ने किसी से कर्ज लिया था. इसकी जानकारी उन्होंने फोन करके मुझे बताया था. दुर्गावती देवी का कहना है कि कुछ लोग उनकी हत्या कराने की धमकी कई बार दी थी और उन्ही लोगों ने मेरे पति की हत्या कराई है.
इस बाबत पूछने पर एसएचओ धर्मवीर सिंह ने बताया कि एक ट्रक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है जिसकी जांच की जा रही है. वहीं पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. बहुत जल्द मामले का खुलासा कर लिया जायेगा.

 

करंट लगने से युवक की मौत
बैरिया, बलिया. जनरेटर के करेन्ट लगने से एक युवक की मौत हो गयी. घटना सुरेमनपुर दियरांचल के गोपालनगर टाड़ी पर सरयू नदी के किनारे हो रहे कटानरोधी कार्य स्थल की है.
सहतवार थाना क्षेत्र के जगदीशपुर गांव निवासी राजेश राजभर (30) पुत्र शिवशंकर राजभर करीब एक महीने से कटान स्थल पर कटानरोधी कार्य में मजदूरी का काम करता था. शनिवार को कटान स्थल पर चालू जनरेटर का तार सहकर्मियों के निर्देश पर खोलने लगा तभी करेन्ट की चपेट में आने से अचेत हो गया. सहकर्मियो द्वारा मोटरसाइकिल पर उसे लेकर सोनबरसा सीएचसी ले गये. जहां चिकित्सकों ने मरा हुआ घोषित कर दिया. घबराहट में दोनों युवक उसे वहीं छोड़कर भाग निकले. चिकित्सकों की सूचना पर अस्पताल पहुंचे चौकी इंचार्ज बैरिया सुनील कुमार सिंह ने मोबाइल से मृतक के परिजनों को सूचना दी. मौके पर परिजन भी पहुंच गए. बाद में अपने अधिकारियों के निर्देश पर परिजनों की मौजूदगी में मृतक राजेश राजभर का शव रेवती थाने भेजवा दिया. चौकी इंचार्ज ने बताया कि घटना स्थल रेवती थाना क्षेत्र में पड़ेगा इसलिए शव का पोस्टमार्टम रेवती पुलिस द्वारा कराया जायेगा.

(रिपोर्ट- शशि सिंह)

 

स्व. बाबू बालेश्वर जी की 35वीं पुण्यतिथि मनाई

बैरिया, बलिया. शुक्रवार को स्थानीय डाक बंगला पर ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के संस्थापक स्व0 बाबू बालेश्वर जी की 35वीं पुण्यतिथि मनाई गई. जिसमें बैरिया तहसील के समस्त पत्रकारों ने बाबू बालेश्वर जी के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया. इसके उपरांत एक बैठक करके उनके व्यक्तित्व व कृतिव पर प्रकाश डाला. इस दौरान कन्हैया तिवारी, सुधाकर शर्मा ,गुप्तेश्वर पाठक, सतेंद्र पांडे, देवेन्द्र तिवारी,प्रभुनाथ सिह, नित्यानंद सिंह, मनोज तिवारी, शकील खान, शशि सिह, मान्धाता सिंह, आनंद मोहन मिश्रा,सुनील यादव,नागेंद्र प्रसाद, सहित अन्य पत्रकारों ने अपने अपने बिचार रखे. बैठक की अध्यक्षता बैरिया तहसील अध्यक्ष सुधीर सिंह व संचालन जिला उपाध्यक्ष अनिल सिंह ने किया.

(बैरिया से शशि सिंह की रिपोर्ट)