26 मई को होगा पोषण पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन

बलिया. जिला कार्यक्रम अधिकारी, के. एम. पाण्डेय ने बताया है कि बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा जन-मानस एवं लाभार्थियों को विभाग की सेवाओं, पोषण प्रबन्धन, कुपोषण से बचाव के उपाय, पोषण शिक्षा आदि के सम्बन्ध में प्रमुख सचिव बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, उत्तर प्रदेश महोदया की अध्यक्षता में प्रथम पोषण पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 26 मई 2022 समय 12 बजे से 02 बजे के मध्य वेव लिंक https://webcast.gov.in/up/icds पर वेब-कॉस्ट पर किया जायेगा. इसकी मुख्य थीम ‘शीघ्र स्तनपान केवल स्तनपान’ है. जिसमें विभागीय अधिकारियों के अतिरिक्त विषय विशेषज्ञों द्वारा शीघ्र स्तनपान केवल स्तनपान की आवश्यकता महत्व, उपयोगिता आदि के सम्बन्ध में हिन्दी में विस्तार से चर्चा की जायेगी.

 

इस कार्यक्रम में कोई भी लाभार्थी आम जन-मानस एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, आशा, आशा संगिनी तथा आंगनबाड़ी केन्द्र के लाभार्थी एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा मुख्य सेविकाएँ कार्यक्रम में सीधे जुड़ सकते है.

(रिपोर्ट- केके पाठक)

 

खाद्य व्यापारियों को अधिकृत निजी संस्था देगी सशुल्क प्रशिक्षण

बलिया. खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण, नई दिल्ली, ( FSSAI, New Delhi) के महात्वाकांक्षी योजना “ईट राइट इनिशियेटिव के अंर्तगत सभी खादय कारोबारियों को चरणबद्ध तरीके से प्रशिक्षण दिया जाएगा. आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन 30 प्र0 द्वारा फॉस्टक (FosTac) प्रशिक्षण के लिए रेहड़ी एवम पटरी व्यापारियों से 2525 प्रति व्यक्ति एवं छोटे कारोबारियों से 900 रुपये प्रति व्यक्ति शुल्क प्रथम चरण के प्रशिक्षण के लिए निर्धारित किया गया है.

 

सहायक आयुक्त (खादय) – बलिया महेंद्र श्रीवास्तव ने बताया की जनपद बलिया के लिए बैटोग्रीन स्किल प्राइवेट लिमिटेड को फास्टैक प्रशिक्षण ( Fostac traning) प्रदान हेतु अधिकृत किया गया है। बेटोसिन जनपद में विभिन्न स्थानों एवं तहसीलों में एक निश्चित दिन व स्थान पर 50 व्यापारियों को प्रशिक्षित करेगी ।

 

सहायक आयुक्त खाद्य ने बताया की FSSAI द्वारा संचारित हाइजन रेटिंग ईट राइट कैंपस फ्रेश फूड एवम वेजिटेबल मार्केट के अंर्तगत Fostac प्रशिक्षण अनिवार्य रूप से वाक्षित है. प्रशिक्षण का एक और फायदा होगा की खाद्य कारोबारियों को सामान्य त्रुटि एवं रख रखाव या बिल बॉउचर सरक्षित करने में गलती करते हैं या अनजाने में मिथ्याछाप खाद्य सामग्री का विक्रय करते हैं उसे स्वयं सुधार कर लेंगे. प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु शहर के कई व्यापारियों में प्रशिक्षण का शुल्क अदा कर फार्म भर रहे है.

 

बलिया के सहायक आयुक्त खाद्य, महेंद्र श्रीवास्तव ने व्यापारियों से अपील की है कि वे अधिक से अधिक संख्या में प्रशिक्षण में सम्मिलित हो. साथ ही प्रशिक्षण शुल्क केवल अधिकृत संस्था बेटोग्रीन स्किल प्राइवेट लिमटेड के अधिकृत व्यक्ति को देकर शुल्क की रसीद अवश्य प्राप्त करें सहायक आयुक्त खादय, महेंद्र श्रीवासत्व ने व्यापारियों से अपील की है कि वे शुल्क किसी भी अनिधिकृत व्यक्ति को न दे तथा किसी भी प्रकार की आशंका के निवारण के लिए क्षेत्रीय खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को संपर्क करें.

( बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)