News Shorts: कूड़े में फेंकी हुई मिठाई खाने से एक बच्चे की मौत, दो अस्पताल में भर्ती

बांसडीह, बलिया. स्थानीय कस्बा के वार्ड नम्बर 12, कठबनवा में पिछले दिनों घूरा पर फेंका हुआ मिठाई ही मौत का कारण बन गया. बताया जा रहा है कि किसी ने खराब मिठाई होने पर घूरा पर फेंक दिया गया था. जहां तीन बच्चों ने एक साथ खा लिया. मिठाई खाने के बाद तीनों बच्चों की हालत बिगड़ गई. घर वालों ने तीनों बच्चों को बांसडीह पीएचसी ले आये जहां डॉक्टरों ने स्थिति गंभीर देख जिला अस्पताल भेज दिया. वहां से भी डॉक्टरों ने स्थिति गंभीर देख वाराणसी के लिये रेफर कर दिया. जहां इलाज के दौरान एक आठ वर्षीय बच्चे की मौत शनिवार को हो गई. तथा दो बच्चों की स्थिति सामान्य है परिजनों ने बताया कि कस्बा के वार्ड नंबर 12 में लगभग 1 सप्ताह पहले (कूड़ा ) घूरा पर जो फेंका गया था. उसमें खराब मिठाई थी. बच्चों को पता नहीं था ,लालच बस उठा कर उसे तीनों ने खा लिया. ज्यों ही बच्चों की तबीयत खराब हुई आनन – फानन में हम इलाज के लिए चिकित्सक के पास ले गए. जहां दो-तीन दिन उपचात होने के बाद हालत में कोई सुधार न होने पर जिला चिकित्सालय भेज दिया गया. वहां 1 दिन इलाज करने के बाद बनारस बीएचयू रेफर कर दिया गया. उपचार के दौरान ही शंकर की मौत हो गई. हालांकि सचिन (5) व अनूप (6) का इलाज चल रहा है. शंकर के मौत की सूचना पर पहुचें कोतवाली प्रभारी राजीव कुमार मिश्र ने शव को कब्जे में लेकर जिला अस्पताल पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया. साथ ही मामले की जांच में पुलिस जुट गई. मृतक के पिता रामशरण पटेल ने घटना की लिखित तहरीर थाना में दी है.

(रिपोर्ट- रवि शंकर पाण्डेय )

 

 

 

प्रतियोगिता में प्रदेश की ख्यातिलब्ध टीमें करेंगी प्रतिभाग

नरहीं, बलिया. मास्टर एथलेटिक्स एसोसिएशन ऑफ उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की स्मृति में प्रदेश स्तरीय आमंत्रण प्राइजमनी वालीबाल प्रतियोगिता का आयोजन आगामी 27 से 29 मई तक किया जाना निर्धारित है. उत्तर प्रदेश वालीबाल एसोसिएशन से रजिस्टर्ड उक्त प्रतियोगिता का आयोजन आदर्श इण्टरमीडिएट कालेज नरहीं के खेल मैदान पर किया जाना है.
आयोजन सचिव व उत्तर प्रदेश मास्टर एथलेटिक्स एसोसिएशन ऑफ उत्तर प्रदेश के महासचिव कृष्णानंद उपाध्याय ने प्रतियोगिता के सम्बन्ध में बताया कि प्रदेश की ख्यातिलब्ध वालीबाल टीमें अपने खेल कौशल का प्रदर्शन करेंगी. डीएलडब्ल्यू वाराणसी, जाट रेजीमेंट बरेली, एसएसबी लखनऊ, खेल छात्रावास प्रयागराज व अयोध्या, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, देव‌ अकेडमी प्रयागराज, गोरखपुर आदि टीमों के प्रतिभागिता की सम्भावना है. उत्तर प्रदेश वालीबाल एसोसिएशन की तकनीकी समिति व निर्णायकों की देखरेख में प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा.
रविवार को प्रतियोगिता की तैयारियों के मद्देनजर आदर्श इण्टरमीडिएट कालेज नरहीं पर आयोजित बैठक में आयोजन को सफल बनाने हेतु विभिन्न समितियों का गठन किया गया. खेल मैदान की तैयारियों को भी अन्तिम रूप दिया जा रहा है. बैठक में पूर्व प्रधानाध्यापक शिव कुमार राय, अनंत प्रसाद राय,मदन उपाध्याय, जीतेन्द्र नाथ राय, दयाशंकर उपाध्याय,धीरज राय, अनूप राय चन्दन, बलिराम पाण्डेय,विनय राय दादा, ज्ञानेंद्र उपाध्याय, पुष्कर राय, मनीष राय, रोशन कुमार राय, अनिल यादव आदि लोग मौजूद रहे.

(रिपोर्ट- विश्वंभर प्रसाद)

 

 

एक बदमाश को अवैध तंमचा और कारतूस के साथ धरदबोचा

बेल्थरारोड, बलिया. उभांव थाना क्षेत्र के पड़री शिवमंदिर के पास से एक बदमाश को अवैध तंमचा और कारतूस के साथ धरदबोचा सोनाडीह पुलिस चौकी प्रभारी दिनेश शर्मा ने मुखबिर की सूचना पर कुंडैल पड़री ग्राम के पास घेराबंदी कर जहां संदिग्ध हालत यूवक के धरदबोचा लिया पकड़े गए. बदमाश की पहचान इरसाद सिद्धकी निवासी पड़री रूप में हुई है. जो अवैध तमंचा लेकर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने जा रहा था मुखबिर की सूचना पर उसे गिरफ्तार कर संबंधित धाराओं में चालान करने वाले भेज दिया गया.

(रिपोर्ट- उमेश गुप्ता)

 

 

मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय में सड़क सुरक्षा पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन

बलिया. श्री मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय में सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. महाविद्यालय के एनसीसी राष्ट्रीय सेवा योजना एवं रोवर एंड रेनर्स के संयुक्त तत्वाधान में जागरूकता रैली निकाली गई. रैली को महाविद्यालय के प्राचार्य एवं सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के नोडल अधिकारी डॉक्टर अखिलेश यादव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. जो जिला अधिकारी कार्यालय से शहर के विभिन्न स्थानों से गुजरते हुए वापस महाविद्यालय परिसर में लौट आई. इसके द्वारा छात्र-छात्राओं ने नारा लगाते हुए लोगों के मध्य संदेश देने का काम किया. तत्पश्चात महाविद्यालय के राजेंद्र प्रसाद सभागार में सड़क सुरक्षा विषय पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया. गोष्ठी के मुख्य अतिथि रोवर्स एवं रेंजर्स की अधिकारी डॉ० सुनीता चौधरी राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ विवेक सिंह एवं एनसीसी अधिकारी डॉक्टर अखिलेश प्रसाद ने छात्र-छात्राओं को संबोधित किया और सड़क सुरक्षा के संबंध में जानकारी दी. अंत में नोडल अधिकारी डॉक्टर अखिलेश यादव ने सभी को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई. इसके पश्चात छात्र छात्राओं के मध्य स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनिल कुमार ने किया.

(रिपोर्ट- केके पाठक)

 

 

 

संभागीय परिवहन अधिकारी ने उच्च शिक्षा विभाग को सड़क सुरक्षा जागरूकता विषय पर दिया प्रशिक्षण

बलिया. उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार आज दिनांक 22 मई 2022 को जनपद बलिया के उच्च शिक्षा क्षेत्र में कार्यरत सभी प्राचार्यों एवं प्राध्यापकों के लिए सड़क सुरक्षा जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन आनलाइन माध्यम से किया गया. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में संभागीय परिवहन अधिकारी श्री अरुण कुमार राय के द्वारा उच्च शिक्षा के प्राचार्यों एवं प्राध्यापकों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया. उन्होंने बताया कि दो पहिया वाहन से ज्यादा दुर्घटना होने का प्रमुख कारण लोगों के द्वारा हेलमेट का कम प्रयोग करना है. साथ ही तेज गति से वाहन चलाना, नशा करके वाहन चलाना, खतरनाक करतब दिखाना, वाहन चलाने के दौरान सेल्फी लेने संबंधी संस्कृति आज के समय में उभरी है. उन्होंने कहा कि तेज गति से चलने वाले वाहनों के बीच लगभग 70 मीटर की दूरी होनी चाहिए. विकसित देशों में हमारे देश के अनुपात में ज्यादा सड़क दुघर्टनाएं होती है लेकिन हताहतों की संख्या कम होती है क्योंकि वहां सड़क दुर्घटना से बचने हेतु प्रयास एवं जागरूकता ज्यादा प्रभावी होता है। उनके द्वारा यातायात एवं परिवहन संबंधी महत्वपूर्ण बिंदुओं को बताया गया. चलाते समय सीट बेल्ट का उपयोग एवं एयर बैग सेफ्टी फीचर्स के बारे में जानकारी दी गई. दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में रंबलस्टीक एवं ब्लैक स्पाट के बारे बताया गया. गोल्डेन आवर की अवधि में दुर्घटना से ग्रसित व्यक्तियों को अगर एक घंटे के अंदर उपचार की सुविधा प्राप्त हो तो उसकी जान बचाई जा सकती है दुर्घटना का प्रमुख कारण ओवर लोडिंग की समस्या है इसका लोगों को विरोध करना चाहिए. सड़क दुघर्टना से संबंधित सरकारी सहायता एवं मुआवजा के बारे में भी बताया गया. उन्होंने लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया के बारे में बताया. संभागीय परिवहन अधिकारी द्वारा जिले के अंदर यातायात नियमों के उलंघन रोकने एवं अन्य सहायता हेतु विभागीय मोबाइल नंबर भी उपलब्ध कराया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अनिल कुमार तिवारी, असिस्टेंट प्रोफेसर, कमला देवी बाजोरिया महाविद्यालय एवं कार्यक्रम समन्वय का कार्य डॉ हसीन अहमद, असिस्टेंट प्रोफेसर, राजकीय महिला महाविद्यालय ने किया डॉ. राजेश्वर कुमार, प्राचार्य राजकीय महिला महाविद्यालय के द्वारा स्वागत एवं डॉ. बैकुंठ नाथ पाण्डेय, नोडल अधिकारी, उच्च शिक्षा के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया.

(रिपोर्ट- केे के पाठक )

 

 

निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन

सिकंदरपुर, बलिया. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जलालीपुर में स्थित आरबीएल मल्टीस्पेशलिटी एंड लाइफ सेविंग अस्पताल में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन रविवार को सुबह 8 बजे किया गया. निःशुल्क जांच शिविर में डीएम कार्डियोलॉजी डॉक्टर पंकज शर्मा, डॉ आर के गुप्ता, एमबीबीएस डीजीओ डॉक्टर सुप्रिया, डॉक्टर शालिनी राय, डॉक्टर विनोद- पांडेय, डॉक्टर गोविंद पांडेय, डॉक्टर खुश्बू सिंह ने मरीजों का निःशुल्क जांच कर उचित परामर्श दिया। अस्पताल के डायरेक्टर ने बताया कि अस्पताल का मुख्य उद्देश्य इस क्षेत्र में लोगों को उत्कृष्ट सेवा उपलब्ध कराना है। कहा कि इस अस्पताल का उद्देश्य हर प्रकार की मेडिकल सेवाएं क्षेत्रीय लोगों को उपलब्ध कराना है. कारण कि यह क्षेत्र मेडिकल क्षेत्र में काफी पिछड़ा हुआ है. इस अवसर पर वी.एस. राय, प्रियंका यादव, कुमारी प्रियंका, मनीषा, अजय खरवार, पंकज मिश्रा, संजय कुमार तिवारी, सविता, शिखा, सुमन, आशीष शर्मा, घनश्याम यादव, रेखा चौधरी, साबिया खान, अंजुम आदि मौजूद रहे। शिविर में सबसे अधिक हृदय रोग से संबंधित मरीज रहे तथा उसके बाद आर्थो से संबंधित मरीजों की संख्या अधिक देखी गई.

(रिपोर्ट- संतोष शर्मा)

 

 

नकाबपोश  बदमाशों ने बाइक से ओवरटेक कर किया जानलेवा हमला

बेल्थरारोड.बलिया. उभांव थाना क्षेत्र के पशुहाडी मार्ग डबर बाबा के परती के समीप दुबली मोड रविवार करीब 8 बजे एक बाईक पर सवार तीन युवक बिल्थरारोड से बाजार कर अपने घर जा रहे थे तब दो बाईक पर सवार 6 संख्या मे नकाबपोश बदमाशों बाइक से ओवरटेक कर रोक कर लाठी डंडा व हाकी से जानलेवा हमाल कर मौके से फरार होगे. जिसमें तीनों युवक गम्भीर रूप से चोटिल होगे स्थानीय लोगों की मदद से व 108 नम्बर एम्बुलेंस से चोटियों को प्राथमिक उपचार के लिये सीएचसी सीयर में दाखिल कराया गया जहां चिकित्सक साजिद हुसैन ने सभी घायलों को जिला सदर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया घायल में चन्दन गुप्ता 25 वर्ष पुत्र राकेश गुप्ता व रंजे सिहं 22 पुत्र महात्मा सिहं उभांव थाना क्षेत्र के शिवपुर मठिया निवासी है वही तीसरा घायल युवक अरूण गुप्ता 18 वर्ष पुत्र अनिल गुप्ता अपने बहन घर आया हुआ था. नगरा थाना क्षेत्र के देवकली निवासी बताया गया. मिली जानकारी के अनुसार तीनों युवक बिल्थरारोड से बजार कर एक ही बाईक पर सवार होकर अपने घर शिवपुर मठिया जा रहे थे की तभी दो बाईक पर सवार 6 संख्या में नकाबपोश बदमाशों ने जानलेवा हमला कर दिये घटना के बारे में अभी कुछ पता नहीं चल पाया है घटना की सूचना पाकर परिजनों अस्पताल पहुंच गए है. तो वहीं घटना की जानकारी होती ही सीयर पुलिस चौकी प्रभारी मदन लाल व कास्टेबल अंकुर वर्मा हम रहियो के साथ अस्पताल पहुंच कर मामले के जांच मे जुट गए है.

(रिपोर्ट- उमेश गुप्ता)