संक्षिप्त समाचार: राज्य महिला आयोग की सदस्या निर्मला द्विवेदी आज करेंगी महिला जनसुनवाई

news update ballia live headlines
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. उ०प्र० राज्य महिला आयोग द्वारा मिशन-शक्ति 4.0 के अन्तर्गत महिलाओं से सम्बन्धित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का अधिकतम लाभ दिलाये जाने तथा महिला उत्पीड़न की रोकथाम व महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाए जाने के उद्देश्य से तथा आवेदक/आवेदिकाओं की सुगमता की दृष्टि से प्रदेश के विभिन्न जनपदों के राजकीय गेस्ट हाउसों / सभागार कक्षों में माह मई के तृतीय बुधवार दिनांक 18 मई 2022 को जागरूकता चौपाल शिविर का आयोजन एवं महिला जनसुनवाई का कार्यक्रम आयोजित है. राज्य महिला आयोग की मा० सदस्य श्रीमती निर्मला द्विवेदी करेंगी जन सुनवाई. उनका संपर्क मो0नं0 9415823608 है. मा० सदस्या 18 मई 2022 को जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में सुबह 10 बजे से 11 बजे तक समीक्षा बैठक करेंगी. तत्पश्चात 11 बजे से जनसुनवाई कार्यक्रम किया जायेगा.

 

उक्त समीक्षा / महिला जनसुनवाई कार्यक्रम में जिलाधिकारी महोदय की ओर से नामित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस अधीक्षक अथवा उनकी ओर से नामित वरिष्ठ जनपदीय पुलिस अधिकारी, महिला थानाध्यक्ष एवं सम्बन्धित थाने के क्षेत्राधिकारी प्रतिभाग करेंगे. मा० सदस्या के सहयोगार्थ जिला प्रोबेशन अधिकारी, बलिया उपस्थित रहेंगे.

 

जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय की छात्राओं द्वारा ग्रामीण महिलाओं को हिंसात्मक अत्याचार के बारे में किया जागरूक

बलिया जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के एम.ए गृह विज्ञान विषय के छात्राओं द्वारा लघु शोध कार्य के तहत क्षेत्र अध्ययन हेतु बसंतपुर (निहार राय के छपरा) का चुनाव किया गया. क्षेत्र चुनाव कर महिलाओं पर हो रहे हिंसा के कारण एवं निदान का अध्ययन छात्रा क्षमता वर्मा द्वारा किया गया. अध्ययन के दौरान ग्रामीण महिलाओं से चर्चा भी किया गया ग्रामीण महिलाओं ने बताया कि अत्याचार का कारण निम्न आर्थिक स्थिति है तथा दहेज ना मिलना भी महिला हिंसा का कारण रहता है. इस दौरान गृह विज्ञान विभाग के सहायक प्रोफेसर वंदना सिंह यादव द्वारा महिलाओं को शिक्षा तथा आर्थिक सहभागिता के अधिकार को समझाया गया ग्रामीण महिलाओं को हिंसात्मक अत्याचार के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य प्रश्न भी पूछे गए एवं चर्चा किया गया. इस लघु शोध कार्य के क्षेत्र अध्ययन के दौरान सहायक प्रोफेसर वंदना सिंह यादव, ग्राम प्रधान श्री पिंटू सिंह,छात्राएं क्षमता वर्मा,शीला वर्मा, संयोगिता पाल, अनु यादव एवं ग्रामीण महिलाएं उपस्थित रही एवं पूरे मन से सक्रियता से भाग भी लिया.

(रिपोर्ट- केके पाठक)

 

मनियर , बलिया. एक हिंदी चैनल के पत्रकार जितेंद्र कुमार उपाध्याय उर्फ छांगुर उपाध्याय के पिता रिटायर्ड लेखपाल कपिल देव उपाध्याय 98 वर्ष निवासी उत्तर टोला मनियर वार्ड नंबर 6 जनपद बलिया का निधन सोमवार के दिन करीब 4 बजे शाम को हो गया. उनका अंतिम दाह संस्कार मनियर श्मशान घाट पर किया गया.

(रिपोर्ट- वीरेंद्र सिंह)

 

बेल्थरारोड, बलिया. उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल ने मंडी परिषद द्वारा जारी किए जा रहे आदेशों व मंडी पोर्टल से आ रही कठिनाइयों में सुधार के लिए मंगलवार को एक 8 सूत्रीय मांग पत्र मुख्यमंत्री को तहसीलदार व मंडी सचिव के माध्यम से भेजा. उद्योग व्यापार मंडल के सदस्यों द्वारा दिए गए विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है कि मंडी समिति का पोर्टल सुचारू रूप से नहीं चलता है. जिससे व्यापारियों को व्यापार करने में कठिनाई आ रही है। उन्होने अनुरोध है कि जब तक पोर्टल सुचारु रुप से चालू ना हो जाए व व्यापारी इसके क्रिया कलापों को ठीक से समझ ना लें, तब तक कम से कम 6 माह तक मंडी के काम के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों व्यवस्था जारी रखा जाए.  दूसरी मांग अन्य प्रांतों से आने वाले कृषि उत्पादकों पर प्रवेश को लेकर है. विज्ञप्ति में लिखा है कि पर्ची बनाने की मंडी अधिनियम में व्यवस्था है, परंतु ई – मंडी पोर्टल पर प्रवेश पर्ची नहीं बनाई जा रही.  अपितु 6 आर काटकर मंडी शुल्क वसूल किया जा रहा है, जो मंडी अधिनियम के प्रतिकूल है.

अतः पोर्टल पर अन्य प्रांतों से आने वाले कृषि उत्पादों की प्रवेश पत्र काटे जाने की व्यवस्था करने का आदेश पारित करने की मांग की गई है. यह भी मांग है कि जब तक पोर्टल पर प्रवेश पर्ची काटने की व्यवस्था नहीं हो जाती तब तक मैनुअल प्रवेश पर्ची काटे जाने का आदेश पारित करने की मांग की गई है. इसी प्रकार मप्र सरकार की तर्ज पर कृषि उपज दाल दलहन जो प्रदेश के बाहर से आते हैं. उससे निर्मित उत्पाद को मंडी शुल्क से कर मुक्त घोषित किया जाए.

इस तरह से उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा उप्र के मुख्यमंत्री को कुल 8 बिन्दुओं पर विचार करने व आदेश पारित करने का आग्रह किया गया है.

 

बेल्थरारोड. खण्ड शिक्षा अधिकारी के रूप में राकेश कुमार सिंह ने दूसरी बार मंगलवार को पद भार ग्रहण किया. इस दौरान शिक्षकों ने उनका फूल मालाओं के साथ गर्म जोशी से स्वागत किया.

(रिपोर्ट- उमेश गुप्ता)