मनियर मेले में हुआ दंगल, पहलवानों ने एक से एक बढ़कर दांवपेच का किया प्रदर्शन

महिला पहलवान प्रीति गाजीपुर एवं सुरभि सिंह बलिया की कुश्ती रोचक रही

 

मनियर, बलिया. परशुराम जयंती के अवसर पर मनियर बस स्टैंड के पास लगे एक तिजिया के मेले में बुधवार की देर शाम कुश्ती दंगल हुआ जिसमें बनारस, गाजीपुर, मऊ ,बलिया सहित मैरवा, सीवान, बक्सर पड़ोसी राज्य बिहार के भी पहलवानों ने हिस्सा लिया.

कुश्ती दंगल में पहलवानों ने एक से एक बढ़कर दांवपेच का प्रदर्शन किया. कुश्ती दंगल का आयोजन मेले के आयोजक पूर्व मंत्री स्वर्गीय निर्भय नारायण सिंह के सुपुत्र महाशक्ति सिंह उर्फ कंचन सिंह ने किया. इस कुश्ती दंगल में नौनिहाल पहलवान मऊ व गामा पहलवान बलिया ,विनोद पहलवान खटंगी बलिया व मनोज पहलवान गाजीपुर ,साधु पहलवान बहेरी बलिया व मनोज पहलवान गाजीपुर, हलचल बनारस व विनय पासवान खटंगी बलिया की कुश्ती बराबर पर रही। वहीं महिला पहलवान प्रीति गाजीपुर एवं सुरभि सिंह बलिया की कुश्ती रोचक रही जिसमें सुरभि सिंह ने प्रीति को पटक कर दिन में ही आकाश के तारे दिखा दिए. हिटलर पहलवान बनारस एवं बाबर पहलवान गाजीपुर की कुश्ती चल रही थी जिसमें हिटलर द्वारा फाउल लड़ने पर तक झक हुआ और हिटलर ने जब चैलेंज देना शुरू किया तो जवाब में बाबा हरि ओम दास मैदान में उतरे. दोनों के बीच बहुत ही रोचक कुश्ती हुई. अंत में बाबा हरिओम दास ने हिटलर को पटकनी दी.

 

छोटेलाल दुआबा बलिया व कृष्णा बक्सर के बीच कुश्ती हुई जिसमें छोटे लाल ने कृष्णा को पटकनी दी। हलचल पहलवान बनारस, जयप्रकाश पहलवान मनियर बलिया के बीच कुश्ती बहुत ही रोचक हुई. पहले तो हलचल ने बहुत छकाया लेकिन अंत में जयप्रकाश ने धोबिया पाठ पर उन्हें चित कर दिया. राजेंद्र पहलवान पीलूई बलिया एवं अरविंद मैरवा सीवान बिहार के बीच कुश्ती हुई जिसमें राजेंद्र ने अरविंद को पटकनी देकर दिन में ही तारे दिखा दिए. दीपक बेल्थरा रोड एवं अजीत मनियर बलिया के बीच कुश्ती हुई जिसमें 3 मिनट में ही अजीत ने दीपक को पटकनी दी. कुल मिलाकर इस दंगल प्रतियोगिता में बलिया के पहलवानों का दबदबा कायम रहा ।रेफरी के रूप में केदार पहलवान जोगेसरा बलिया एवं उद्घोषक के रूप में संजय पहलवान खटंगी बलिया ने योगदान दिया. इन दोनों लोगों का कार्य सराहनीय रहा. पहलवानों के उत्साह बढ़ाने में महाशक्ति कुमार सिंह उर्फ कंचन जी, हरेंद्र सिंह समाजसेवी, पत्रकार वीरेंद्र सिंह, मैकेनिक भरत प्रजापति, पत्रकार उपेंद्र तिवारी, अवधेश यादव उर्फ पिंटू यादव ,राज मंगल यादव, नीतीश यादव सहित आदि लोगों का योगदान सराहनीय रहा.

 

इस मौके पर आयोजक महाशक्ति कुमार सिंह ने कहा कि इस वर्ष तैयारी अच्छी नहीं रही लेकिन अगले वर्ष से दंगल को भव्य रूप दिया जाएगा.

(मनियर संवाददाता- वीरेंद्र सिंह की खास रिपोर्ट)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.