भारत रत्न डॉ बीआर अंबेडकर की शिक्षाएं अब भी प्रासंगिक हैं- डॉ संतोष कुमार सुमन

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

दुबई में धूमधाम से मनाई गई डॉ बी आर अंबेडकर जयंती

बिहार कैबिनेट मंत्री व राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष कुमार सुमन भी हुए शामिल

दुबई, 24 अप्रैल, 2022: बाबा साहेब अंबेडकर की 131वीं जयंती मनाने के लिए दुबई में अंबेडकर ग्लोबल द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जो दुनिया भर में डॉ बीआर अंबेडकर के शिक्षण को फैलाने के लिए गठित एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है. कार्यक्रमम में डॉ संतोष कुमार सुमन, माननीय कैबिनेट मंत्री, बिहार सरकार, भारत मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे और श्रीमती ताडू मामू, आईएफएस और लेबर काउंसिल, भारत के महावाणिज्य दूतावास, दुबई, इत्यादि के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे.

दुबई में आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ संतोष कुमार सुमन ने कहा, “भारत रत्न डॉ बीआर अंबेडकर की शिक्षाएं अब भी प्रासंगिक हैं और शांतिपूर्ण, समावेशी और गतिशील विश्व व्यवस्था के निर्माण के लिए हमारे सांस्कृतिक लोकाचार और मूल्यों को आत्मसात करने की आवश्यकता है.”

दुबई के इंडिया क्लब में आयोजित भारत रत्न डॉ भीमराव अंबेडकर की 131वीं जयंती मनाने के लिए दुबई पहुचे मंत्री श्री सुमन ने आगे कहा: “डॉ बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर की शिक्षाएं अब भी विश्व स्तर पर बहुत प्रासंगिक हैं. सभी के लिए समानता की आवश्यकता है. हम बिहार में इस लक्ष्य को हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं. बाबा साहब के सपनों को साकार करने के लिए राज्य की सरकार और लोगों को मिलकर काम करना होगा. श्री सुमन ने विदेशों में रह रहे बिहारियों के इस कार्य में योगदान देने के प्रयासों की भी सराहना की और एक उदाहरण के रूप में अम्बेडकर ग्लोबल डॉट कॉम का हवाला दिया.

इस कार्यक्रम का आयोजन एक अंतरराष्ट्रीय संगठन अंबेडकर ग्लोबल द्वारा किया गया था. श्री रवि चंद, संगठन के संस्थापक और बिहार फाउंडेशन, संयुक्त अरब अमीरात के एक प्रतिनिधि ने इस कार्यक्रम में बोलते हुए संयुक्त अरब अमीरात और खाड़ी में मजदूरों के योगदान को स्वीकार किया. उन्होंने दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास और मंत्री सहित सभी हितधारकों से अनुरोध किया कि दुबई में डॉ अंबेडकर के नाम से एक सड़क बनाई जाए. उन्होंने बिहार में दुबई और बोधगया के बीच एक उड़ान शुरू करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया, जो बिहार में बौद्ध सर्किट के रूप में स्थापित है.

श्रीमती ताडू मामू, श्रम परामर्शदाता, सीजीआई दुबई ने भी अपने संबोधन में डॉ भीमराव अंबेडकर को प्रासंगिक बताया व कार्यक्रम के आयोजन को सराहनीय कार्य बताया

डीआइसीसीआई के यूएई चैप्टर के श्री प्रदीप सोनवणे और सोमनाथ वाघमारे, दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया और डॉ अंबेडकर को याद दिया.

संगोष्ठी में बोलते हुए जेएनयू के पूर्व छात्र नेता उमा शंकर सिंह ने कहा: “युवाओं को डॉ बीआर अंबेडकर से सीखना चाहिए और बिना किसी डर के सही के लिए लड़ना चाहिए.”

इस अवसर पर समाज के उत्थान के लिए काम कर रहे भारत के बड़ी संख्या में सामाजिक नेताओं को भी सम्मानित किया गया. अंबेडकर ग्लोबल दुबई में स्थित एक प्रसिद्ध सामुदायिक नेता श्री रवि चंद द्वारा स्थापित एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है. लॉकडाउन के दौरान फंसे भारतीय मजदूरों को वापस लाने के लिए चार्टर्ड प्लेन की व्यवस्था करने के उनके प्रयासों की सराहना की गई.

उल्लेखनीय है कि संयुक्त अरब अमीरात में 27 लाख से अधिक भारतीय काम कर रहे हैं, जिनमें से 20 लाख से अधिक मजदूर हैं जो भारत के समाज के कमजोर वर्गों से ताल्लुक रखते हैं. “डॉ अंबेडकर के विचार समाज के एक वर्ग के नहीं बल्कि सभी के हैं. वह सभी भारतीयों के लिए एक आदर्श नेता हैं, ”रवि चंद ने कहा. हमारा दृष्टिकोण दुनिया भर में जागरूकता फैलाना है और हम अंबेडकर पर एक पाठ्यक्रम और दुनिया में विभिन्न सार्वभौमिकताओं में एक अम्बेडकर पीठ की दिशा में काम कर रहे हैं.

समारोह में उपस्थित माननीय मंत्री, भारत के महावाणिज्य दूतावास, डिक्की और अन्य समुदाय के नेताओं ने अंबेडकर ग्लोबल के प्रयासों की सराहना की.

(विशेष संवाददाता पूजा पांडेय की रिपोर्ट)