ग्रामीणों ने एसडीएम को कटान रोधी कार्य शुरू करने की मांग का पत्र सौंपा

बैरिया,बलिया. सरयू नदी के कटान से प्रभावित गोपाल नगर, मानगढ़ एवं शिवाल मठिया ग्राम पंचायतों के दर्जनों ग्रामीणों ने उप जिलाधिकारी बैरिया को सोमवार को प्रतिवेदन देकर समय रहते कटान स्थल पर कटान रोधी कार्य शुरू कराने की मांग की. ताकि बरसात के दिनों में पिछले वर्ष के भांति यहां कटान की समस्या से ग्रामीणों को जूझना न पड़े.

उल्लेखनीय है कि पिछले साल गोपाल नगर टाड़ी पर सरयू नदी में कटान के कारण एक सौ से अधिक कच्चे पक्के मकान नदी में विलीन हो गए, सैकड़ों परिवार खुले आसमान के नीचे आ गए थे. जिसके बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर बाढ़ विभाग मौके पर पहुंचकर कटान रोधी कार्य के लिए प्राक्कलन बनाया. उसके बाद मामला ठंडे बस्ते में चला गया. बरसात सर पर है फिर सरजू नदी में पानी बढ़ने पर कटान होगा. इसलिए समय रहते यहां कटान रोधी कार्य कराने की मांग इन गांवों के लोगों ने किया है.

 

प्रतिवेदन देने वालों में ओम प्रकाश यादव लालू, प्रदीप यादव, मनोज यादव, जग लाल यादव, भीषम पासवान, सोनू पासवान, सुधीर यादव, रवि यादव, भोला यादव आदि लोगों ने बताया कि बाढ़ विभाग व जिला प्रशासन को भलीभांति कटान की समस्या की जानकारी है. बावजूद इसके संबंधित जिम्मेदार अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं. अगर एक पखवारे के अंदर कटान रोधी कार्य नहीं शुरू कराया गया तो तीनों ग्राम पंचायतों (गोपाल नगर, सिवाल मठिया व मानगढ़) के लोग आंदोलन का रास्ता अख्तियार करेंगे.

 

 

प्रशिक्षु शिक्षकों का प्रशिक्षण हुआ शुरू

बैरिया,बलिया. प्रशिक्षु शिक्षकों के 28 दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ बैरिया के डॉक्टर लोहिया उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में सोमवार से प्रारंभ हुआ. जिसमें प्रशिक्षण सत्र 2021-23 के 5 दर्जन से अधिक प्रशिक्षु शिक्षकों का प्रशिक्षण शुरू हुआ. इससे पूर्व प्रधानाध्यापक अरुण कुमार चौबे ने मां सरस्वती के चित्र के सामने दीप जलाकर और माला पहनाकर प्रशिक्षण सत्र का शुभारंभ किया.

उल्लेखनीय है कि श्री नीलम देवी महाविद्यालय के प्रशिक्षु शिक्षकों का यहां प्रशिक्षण शुरू हुआ है. जिसमें प्रशिक्षकों के अलावा नीलम देवी महाविद्यालय के शिक्षक हरि कंचन सिंह, डॉक्टर अमित कुमार मौर्य, सुदिष्ट मिश्रा, सुनील मौर्य, प्रेम प्रकाश सहित दर्जनों शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मी मौजूद थे.

(बैरिया संवाददाता वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)