धूमधाम से मनाई गई अंबेडकर जयंती

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की 131 वीं जयंती जिले में धूमधाम से मनाई गई. जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में अंबेडकर जी के चित्र के समक्ष पुष्प अर्पित कर उनको याद किया. इस अवसर पर सभागार में एक गोष्ठी आयोजित हुई जिसमें बाबा साहब के व्यक्तित्व व कृतित्व को याद किया गया.

जिलाधिकारी ने कहा कि बाबा साहब के बारे में हम लोगों को बचपन से ही पढ़ाया जाता रहा है पर वास्तव में हम लोग बाबा साहब के बारे में बहुत कम जानते हैं। हमारी उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि तभी मानी जाएगी जब हम उनके द्वारा दिखाए गए रास्ते पर चलेंगे. उन्होंने कहा कि बाबा साहब का जीवन दर्शन हमें सिखाता है कि कैसे एक साधारण व्यक्ति असाधारण प्रतिभा से आगे बढ़ता है और भारत का संविधान लिखता है. अन्य महापुरुषों से बाबा साहब की तुलना करते हुए उन्होंने बताया कि बाबा साहब का जीवन दर्शन ज्यादा मायने रखता है. उन्होंने शोषण का विरोध किया, शोषण के विरुद्ध आवाज उठाने के लिए लोगों को प्रेरित किया.

जिलाधिकारी ने कहा कि आरक्षण का लाभ वास्तविक व्यक्ति को मिलना चाहिए तभी हम अपने आरक्षण के सिद्धांत में सफल हो पाएंगे. उन्होंने सभा में उपस्थित सभी अधिकारियों से कहा कि आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है. आप सभी लोग अपने घरों में जाकर अपने परिवार में बाबा साहब के बारे में चर्चा करें और उनके बारे में जो भी जानकारी मिल सके इकट्ठा करें और उनसे संबंधित पुस्तकों का अध्ययन करें.

उन्होंने कहा कि आज के दिन को अवकाश के रूप में ना मना. इस दिन को समाज के वंचित लोगों की भलाई में लगाये तथा उन्हें मुख्यधारा में जोड़ने के लिए प्रयास करें. यह हम सभी का दायित्व है कि हम समाज के दबे कुचले लोगों को समाज की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए प्रयास करते रहे.

उन्होंने कहा कि महापुरुषों की जीवनी हमें जिम्मेदार बनाती है. बाबा साहब ने सबसे ज्यादा जोर शिक्षा पर दिया है. सरकार का स्कूल चलो अभियान बच्चों की शिक्षा पर विशेष बल देता है. जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षा के दौरान बच्चों के बीच किसी प्रकार की हीन भावना नहीं आनी चाहिए तब जाकर हम सच्चा लोकतंत्र स्थापित कर पाएंगे.

जिलाधिकारी ने कहा हमें कागजी समानता नहीं , हमें वास्तविक समानता देनी है. जिलाधिकारी ने कहा कि हम लोग जाने अनजाने में भी भेदभाव करते हैं. हमें इससे बचने का प्रयास करना चाहिए.

गोष्ठी में जिलाधिकारी के अतिरिक्त अपर जिला अधिकारी, नगर मजिस्ट्रेट, एसडीएम के अतिरिक्त कलेक्ट्रेट के अन्य सभी कर्मचारी गण उपस्थित थे.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)