विश्व क्षय रोग दिवस 24 मार्च, क्षय रोगियों को लेंगे गोद

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

प्रदेश में क्षय रोगियों को गोद लेने का एक माह का विशेष अभियान

बलिया. मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया है कि विश्व क्षय रोग दिवस 24 मार्च 2022 से प्रदेश में क्षय रोगियों को गोद लेने हेतु एक माह का विषेश अभियान चलाया जा रहा है. क्षय रोग एक बीमारी ही नहीं बल्कि किसी भी क्षेत्र की सामाजिक और आर्थिक प्रगति का दर्पण है. विश्व के क्षय रोगियों की कुल संख्या का एक चौथाई हिस्सा भारत में पाया जाता है तथा भारत के क्षय रोगियों की संख्या का पांचवां भाग उत्तर प्रदेश में है.

इस गम्भीर चुनौति को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्रीजी द्वारा वर्ष 2025 तक क्षयरोग को देश से पूर्णरूपेण समाप्त करने का संकल्प लिया गया है. प्रदेश सरकार इस लक्ष्य को प्राप्त करने को दृढ़संकल्प है. इसके लिए आवश्यक है कि क्षय रोगियों के चिन्होंकन के पश्चात उनकी चिकित्सा नियमित रूप से सुनिश्चित की जाए. उन्हें चिकित्सा की अवधि में उत्तम पोषण उपलब्ध करवाया जाए, जिससे पूर्ण रूप से उपचारित हो सकें. क्षय उन्मूलन के कार्य में प्रगति लाने की दिशा में माननीय राज्यपाल महोदया की प्रेरणा एवं आवाहन पर विश्व क्षय रोग दिवस 24 मार्च 2022 से प्रदेश में क्षय रोगियों को गोद लेने हेतु एक माह के विषेश अभियान का प्रारम्भ किया जा रहा.

उक्त के क्रम में अबतक 1391 क्षय रोगियों को गोद लिया गया है. सम्बन्धित क्षय रागियों को अपने स्रोतों से पौष्टिक आहार न्यूनतम 6 माह अथवा उपचार अवधि के पूर्ण होने तक (जो भी बाद में हो) प्रत्येक माह रोगी को उपलब्ध कराया जाए.

गोद लेने वाले विभाग महानुभावों का विवरण
पुलिस विभाग 32, ब्लाक स्तरीय अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा 506, स्वास्थ्य विभाग द्वारा 283, स्वयं सेवी संस्थानों द्वारा 277, जनपद स्तरीय अधिकारी / कर्मचारियों द्वारा 144, निजी चिकित्सको द्वारा 60, जनपद के उद्यमियों द्वारा 59
निजी स्कूलों द्वारा 30 हैं.

अन्य महानुभावों से भी जनपद के क्षय रोगीयों को गोद लेने हेतु प्रस्ताव आमंत्रित है. इस हेतु जिला क्षय रोग अधिकारी डा. आनन्द कुमार एवं उप जिला क्षय रोग अधिकारी डा. ए.के. स्वर्णकार से सम्पर्क किया जा सकता है.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)