[NEWS SHORTS] डीएम ने कहा- स्मार्टफोन आवश्यक है लेकिन दुरूपयोग से बचें

नरहीं, बलिया. संत ग्राम्यांचल महाविद्यालय सुरही में 338 छात्र छात्राओं को स्मार्टफोन मिलने पर उनके चेहरे खिल उठे. जिलाधिकारी ने कहा कि इंटरनेट के युग में स्मार्टफोन की आवश्यकता है लेकिन इसका गलत दुरूपयोग न हो इसका भी ध्यान देना होगा.
रविवार को संत ग्राम्यांचल महाविद्यालय सुरही पर स्मार्टफोन टेबलेट वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसके मुख्य अतिथि जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने महाविद्यालय के बी ए तृतीय वर्ष के 338 छात्र छात्राओं को स्मार्टफोन दिया मोबाइल फोन मिलते ही छात्र छात्राओं के चेहरे खिल उठे. जिलाधिकारी बलिया ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि हम लोगों के जमाने में प्राथमिक विद्यालयों में स्वयं टाट पट्टी लेकर स्कूल जाना पड़ता था उस समय इतनी सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं थी लेकिन अब सरकार बच्चों को पढ़ने के लिए हर सुविधाएं उपलब्ध करा रही है. सरकार जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही है जिसकी कड़ी में स्मार्टफोन टेबलेट भी है.

(विश्वंभर प्रसाद की रिपोर्ट)

 

बलिया. उत्तर प्रदेश शासन के निर्देश के क्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी नीरज कुमार पांडे ने बताया है कि विश्व क्षय रोग दिवस 24 मार्च 2022 से प्रदेश में क्षय रोगियों को गोद लेने हेतु एक माह के विशेष अभियान चलाया जा रहा है. विश्व के क्षय रोगियों की कुल संख्या का एक चौथाई हिस्सा भारत में पाया जाता है. विश्व के क्षय रोगियों की संख्या का पांचवां भाग उत्तर प्रदेश में है. इस गम्भीर चुनौति को ध्यान में रखते हुए मा० प्रधानमंत्री जी द्वारा वर्ष 2025 तक क्षयरोग को देश से पूर्णरूपेण समाप्त करने का संकल्प लिया गया है.

(केके पाठक की रिपोर्ट)

 

रेवती.  पुलिस अधीक्षक राज करन नैय्यर के निर्देशन में अवैध शराब के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के तहत रेवती पुलिस ने अवैध कच्ची शराब के विरुद्ध मुखबीय की सूचना पर औचक छापेमारी करते हुए 40 लीटर अवैध अपमिश्रित कच्ची शराब के साथ एक युवक को गिरफ्तार कर सुसंगत धाराओं के तहत चालान न्यायालय कर दिया. प्रभारी निरीक्षक रामायण सिंह के निर्देश तथा मुखबीर की सूचना पर एसआई सूरज सिंह,हरिन्द्र पटेल, अरविन्द कुमार,बलवन्त कुमार,महिला आरक्षी पूजा कश्यप की टीम ने नगर रेवती के वार्ड नं.2 में अवैध‌ कच्ची शराब के विरुद्ध औचक छापेमारी कर 40 लीटर अवैध कच्ची शराब के साथ युवक को गिरफ्तार कर लिया.

(पुष्पेन्द्र तिवारी’सिंधू’ की रिपोर्ट)

मनियर. मनियर कस्बे के वार्ड नंबर 7 निवासी ओम प्रकाश उपाध्याय के 25 वर्षीय बेटे अनूप कुमार उपाध्याय उर्फ अन्नू के रविवार के दिन अचानक निधन से पूरे क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई. प्रतिदिन अपनी दिनचर्या के हिसाब से अनूप कुमार उपाध्याय मनियर देवापुर मोड़ के पास बिल्डिंग मटेरियल की दुकान खोल कर पूजा पाठ कि और कुर्सी पर बैठकर मोबाइल देख रहा था कि अचानक बेहोश होकर गिर पड़ा. वहां दुकान पर मौजूद मजदूरों ने शोर मचाया तब वहां जुटे लोगों ने उसे टेंपू पर लादकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मनियर पहुंचे जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया.

(वीरेंद्र सिंह की रिपोर्ट)

मनियर. मनियर थाना क्षेत्र के मनियर कस्बे में स्थित नवका ब्रह्म बाबा एवं शतगुरु ब्रह्म बाबा के स्थान पर नवरात्रि के प्रथम दिन से ही भक्तों के आने का तांता लगा हुआ है. भक्तगण भारत के कोने-कोने से यहां नवरात्र में अपनी अपनी मनोकामनाओं को लेकर आते हैं. विगत 2 वर्षों तक कोविड-19 का संक्रमण न फैले इसलिए प्रशासन ने मेला पर प्रतिबंध लगा दिया था.

मंदिर पर ताला लगाकर पुलिस फोर्स वहां लगा दी गई थी. विगत एक दो नवरात्र में मेला को प्रतिबंधित कर दिया गया था. श्रद्धालु लोग आते थे और नवका ब्रह्म स्थान पर पूजा पाठ करने के बाद वापस चले जाते थे. वहां ठहरने की कोई व्यवस्था नहीं थी. इस वर्ष चैत्र नवरात्र में नवरात्रि के पूर्व संध्या पर उपजिलाधिकारी बांसडीह सीमा पांडेय व क्षेत्राधिकारी बांसडीह प्रीति त्रिपाठी के निर्देश पर शुक्रवार की रात में ही पुलिस प्रशासन ने लाउडस्पीकर से घोषणा करना शुरू कर दी कि यहां कोई दुकान नहीं लगेगी. नहीं यात्रियों के ठहरने के लिए कोई रावटी लगाई जाएगी.हालांकि स्थानीय लोगों के विरोध एवं भाजपा विधायिका श्रीमती केतकी सिंह के हस्तक्षेप पर समस्या का समाधान निकला की पुरानी दुकानें रहेगी.

(वीरेंद्र सिंह की रिपोर्ट)

 

बांसडीह. बांसडीह नगर पंचायत स्थित बड़ी बाजार पुलिस चौकी के पास स्थित मां जगद्धात्री भावनी मंदिर परिसर में आयोजित नौ दिवसीय श्री शतचंडी महायज्ञ का शुभारम्भ भव्य कलश शोभायात्रा के साथ रविवार को हो शुरू हुआ. यज्ञाधीश‌ श्रीश्री 1008 बाल संत श्री हरिदास जी महाराज (रामायणी अयोध्या धाम) के नेतृत्व में यज्ञ स्थल से गाजे-बाजे,घोड़े,ऊंट व हजारों नगर के नर-नारियों के साथ निकली भव्य कलश यात्रा बांसडीह कस्बे के विभिन्न मार्गों से होते हुए शिवरात्रि पोखरे पर पहुंची. जहां नगर पंचायत द्वारा टैंकर से गंगाघाट से लाये गये गंगा जल का कलश भरण सम्पन्न हुआ. मुख्य यजमान सहित अन्य द्वारा यज्ञाचार्य पं लाल जी शास्त्री एवं पं अरविन्द शास्त्री आदि विद्वत विद्वानों के वैदिक मंत्रोचार के बीच किया गया.

बांसडीह. भाजपा विधायक केतकी सिंह ने कहा की समय का सदुपयोग और तकनीक से जुड़े रहना ही आज युवाओं की जरुरत है, जिसमें महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले स्मार्टफोन युवाओं तक बिना किसी भेद-भाव के नि: शुल्क पहूंचाने का सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्णय सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की प्रतिबद्धता को दोहराता है.
केतकी सिंह रविवार को स्नातकोतर महाविद्यालय बांसडीह परिसर में आयोजित स्मार्ट फोन वितरण कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रही थी. विधायक ने कहा परिश्रम के बल पर ही मंजिल मिलती हैं, छात्र छात्राओं से अच्छी नीयत से अपने उद्देश्य हेतु परिश्रम करने का संकल्प दिलाया. कार्यक्रम में लगभग 400 उपस्थित अभ्यर्थियों को स्मार्ट फोन वितरित किए गए.

(रवि शंकर पांडे की रिपोर्ट)

सिकंदरपुर, बलिया. योगी सरकार के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर व पूर्व विधायक संजय यादव ने रविवार को नवरतनपुर दुर्घटना में जान गंवाए मनोज राजभर के परिजनों से मुलाकात की.

दोनों नेताओं ने घटना पर गहरा दुःख व्यक्त किया और पीड़ित परिवार को हर सम्भव सरकारी सहयोग दिलाने की बात कही. कहा कि रोहित राजभर, मनोज राजभर व एक मासूम की मौत से काफी सदमा लगा है. श्रम व सेवायोजन मंत्री ने पीड़ित परिवार के सदस्यों से बातचीत करते हुए कहा कि पूर्व की सरकार में संचालित किसान दुर्घटना बीमा को हमारी सरकार ने किसान-मजदूर दुर्घटना बीमा कर दिया है. लिहाजा इससे पांच-पांच लाख रुपये का सरकारी सहयोग पीड़ित परिवारों को दिया जाएगा.

(संतोष शर्मा की रिपोर्ट)

 

बांसडीह, बेरूआरबारी मुख्य सड़क पर बांसडीह तिराहे से दो सौ मीटर आगे रविवार को दिन में बाइको की आमने सामने हुयी टक्कर में 53 वर्षीय महिला की मौत हो गयी. खरौनी के वैदा गांव के सुदर्शन चौहान अपनी पत्नी विमला चौहान को बाइक से बेरूआरबारी से लेकर खरौनी जा रहे थें. बांसडीह की ओर से बाइक से तेजगति से बेरूआरबारी की ओर जा रहे एक युवक ने सुदर्शन की बाइक में टक्कर मार दिया. सुदर्शन की पत्नी विमला को गिरने से सिर में गम्भीर चोट लग गया. मौके पर पहुंचे ग्रामीण व कोतवाली पुलिस विमला व सुदर्शन को पीएचसी ले गये. विमला को गंभीर अवस्था में जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया, जहां ईलाज के दौरान विमला की मौत हो गयी. सुदर्शन की स्थिति ठीक हैं.

(रवि शंकर पांडे की रिपोर्ट)

 

बांसडीह. त्योहारों को मद्देनजर रखते हुए पुलिस प्रशासन ने शांति व्यवस्था को कायम रखने के उद्देश्य और असामाजिक तत्वों को कड़ी चेतावनी देने के लिए रविवार की शाम को नगर में फ्लैग मार्च निकाला गया.
कोतवाली प्रभारी निरीक्षक राजीव कुमार मिश्र के नेतृत्व में सभी उपनिरीक्षकों व सीमा सुरक्षा बल एव पुलिस बल के साथ कस्बे के स्टेट बैंक रोड, बड़ी बाजार,गुदरी बाजार,इलाहाबाद बैंक रोड से यह फ्लैग मार्च गुजरा.

(रवि शंकर पांडे की रिपोर्ट)

हल्दी,बलिया. थाना क्षेत्र के परसिया ढाले के समीप शनिवार की देर शाम 27 वर्षीय बालू लदे ट्रेक्टर ट्राली की जद में आने से मौत हो गई. इस सूचना के बाद गांव में मातम छा गया. हल्दी थाना क्षेत्र के बसुधरपाह निवासी आर एस एस के पूर्व जिला प्रचारक सुधीर पान्डेय के अनुज प्रवीण कुमार पान्डेय 27 वर्ष स्व.राजदेव पान्डेय मोटरसाइकिल से हल्दी की तरफ जा रहे थे, वे जैसे ही हल्दी थाने के समीप पहुंचे आगे बढ़े सामने से आ रही तेज रफ्तार बालू लदी ट्रैक्टर ट्राली की जद में आ गए. पुलिस ने परिजनों को सूचना देकर घायलावस्था में जिला अस्पताल भेजवाया. जहां चिकित्सकों ने प्रवीण को मृत घोषित कर दिया. प्रवीण तीन भाइयों में सबसे छोटे थे.

(आरके सिंह रिपोर्ट)

हल्दी,बलिया. उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार सिंह ऊर्फ लल्लू पेपर लीक मामले में निर्दोष फंसे पत्रकार अजीत ओझा के घर रविवार के शाम हल्दी थाना क्षेत्र के गायघाट में पहुंचे. इस दौरान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने पत्रकार के परिजनों को भरोसा दिलाया कि निर्दोष फंसे जनपद के तीनों पत्रकारों के साथ है.

(आरके सिंह की रिपोर्ट)