होली और शबे-बरात की तैयारियों के लिए मंडलायुक्त और डीआईजी ने ली बैठक

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. होली और शबे-बरात की तैयारियों के संबंध में मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत और डीआईजी अखिलेश कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में सभी अधिकारियों के साथ बैठक की  बैठक का उद्देश्य होली और शबे-बारात के समय किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए तैयारियों के संबंध में चर्चा करना था.

मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने कि सभी को चुनाव सफलतापूर्वक कराने के लिए बधाई दी. होली के संबंध में उन्होंने बलिया और मऊ में विशेष ध्यान देने को कहा क्योंकि होली की आड़ में कुछ लोग राजनीतिक विवादों को बड़े विवाद का रंग देने की कोशिश करते हैं. साथ ही सांप्रदायिक भावनाएं भड़काने का काम करते हैं. पानी, बिजली, सड़क और स्वास्थ्य पर ध्यान देने को कहा. अधिकारियों से कहा कि आप सभी लोग अनुभवी हैं. होली के समय विशेष सावधानी बरतें.

डीआईजी अखिलेश कुमार ने कहा कि लोग होली के आड़ में अपनी पुरानी दुश्मनी निभाने का प्रयास करते हैं. पुराने रिकॉर्ड को देखते हुए उन्होंने अपने अपने क्षेत्रों में पुलिस अधिकारियों को भ्रमण करते रहने के लिए कहा. साथ ही कहा कि होली में सीओ और एसएचओ मिलकर अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करते रहे. मिठाई की दुकानों को भी चेक करते रहने के लिए कहा. होली की आड़ में जो अप्रिय घटनाएं होती है उन पर पैनी नजर रखने को कहा. बलिया बिहार की सीमा से लगा हुआ है. अवैध शराब पर विशेष ध्यान देने को कहा. होली के दिन लोग अक्सर शराब पीते हैं. जहरीली शराब पीने की वजह से कई लोगो की मृत्यु भी हो जाती हैं जिस पर ध्यान देने के लिए उन्होंने आबकारी अधिकारियों को कहा.

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि बैठक का उद्देश्य होली के समय होने वाली अप्रिय घटना को रोकना है. होली के समय अक्सर आपसी विवाद होते रहते हैं. पिछली बार होली में 17 एफआईआर हुई थी. ग्रामीण इलाकों में भी फीडबैक लेने को कहा. होली के समय अवैध शराब बनाने की घटनाएं अक्सर सामने आती है. किसी राजनीतिक दल द्वारा भी अवैध शराब का कार्य करवाया जा सकता है क्योंकि चुनाव के समय वह भारी मात्रा में धन खर्च करते हैं जिसकी भरपाई करने के लिए भी अवैध शराब बनवाते हैं. होलिका जलाने के नाम पर अक्सर मारपीट की घटनाएं हो जाती हैं. होलिका में कुछ लोगों का सामान भी जला दिया जाता है. सभी पुलिस अधिकारियों को अलर्ट रहने के लिए कहा. गली-गली तथा गांव-गांव तक सभी पर पैनी नजर रखने के लिए कहा. जातिगत विशेष को लेकर भी विवाद अक्सर होली के समय होते रहते हैं. जिस पर ध्यान देने को कहा।जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को कहा कि अपने अधीनस्थ अधिकारियों को होली में छुट्टी ना लेने दें क्योंकि इस समय विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है. जिले स्तर पर सारी व्यवस्था करने के लिए कहा. अगर कोई अप्रिय घटना घटीत हो तो तुरंत प्रशासन के संज्ञान में लाये. कुछ लोग सरकारी कार्य में बाधा डालने का प्रयास करते हैं जहां बल प्रयोग करने की आवश्यकता हो वहां बल प्रयोग करें. गलत लोगों को गलती करने से रोके. जिलाधिकारी ने कहा कि हमें किसी के पक्ष में काम नहीं करना है.

 

होली के समय ही शबे-बरात और जुम्मे की नमाज भी पढ़ी जानी है. इस संबंध में एसपी राजकरण नैयर ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि इस समय विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है. जहां भी पहले से विवाद हो रहे हैं उन पर विशेष ध्यान रखने के लिए कहा. होली वाले दिन अक्सर लोग शराब पीकर हुड़दंग करते हैं. आबकारी विभाग को विशेष ध्यान देने के लिए कहा.  आबकारी विभाग से कहा कि जहां भी अवैध शराब बन रही हो उन सब पर पैनी नजर रखें.  बलिया पर विशेष ध्यान देने को कहा क्योंकि बलिया बिहार सीमा से जुड़ा हुआ है. थाना प्रभारी को होलीका दहन स्थान पर सिपाहीयो की ड्यूटी लगाने को कहा. होलिका दहन के समय भी अक्सर अप्रिय घटनाएं हो जाए करती हैं. जहां पर सिपाही कम पड़ रहे हैं वहां पर वालंटियर लगाने के लिए कहा. शबे-बरात वाले दिन भी विशेष ध्यान देने को कहा. उन्होंने कहा कि अक्सर होली के समय छोटी-मोटी घटनाओं को राजनीतिक रंग देने का प्रयास किया जाता है. इन्हें रोकने का प्रयास करें. एसडीएम से कहा कि लेखपालों को बता दें कि सभी विवादित स्थल पर जहां पर होलिका दहन होनी है वहां पर किसी भी तरह का जमीनी विवाद ना होने पाए. निर्देशित किया कि फायर स्टेशन पर गाड़ियों की व्यवस्था कर ली जाए क्योंकि होलिका के समय अक्सर आगजनी की घटनाएं देखने को मिलती है. साथी ही आग बुझाने के लिए बालू और पानी की व्यवस्था कर ली जाए. बैठक में सभी पुलिस अधिकारी और सभी उप जिलाधिकारी उपस्थित थे.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)