स्मारक के सुंदरीकरण के साथ ही स्थापित होगी इंटरनेट लाइब्रेरी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

शहीद मंगल पांडे के पैतृक गांव के विकास के लिए विक्रमादित्य पांडे ने जो नींव रखी उसको ऊंचाई प्रदान करेंगे परिवहन मंत्री दयाशंकर
स्मारक स्थल पर बनेगा म्यूजियम
स्मारक के सुंदरीकरण के साथ ही स्थापित होगी इंटरनेट लाइब्रेरी
बलिया. प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा है कि पूर्व मंत्री विक्रमादित्य पांडेय ने प्रथम शहीद मंगल पांडे के पैतृक गांव नगवा के विकास के लिए जो नीव रखे हैं उनको ऊंचाई प्रदान की जाएगी. मंगल पांडे के स्मारक को दर्शनीय स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा.

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने एक भेंट में बताया कि पूर्व मंत्री विक्रमादित्य पांडे ने अट्ठारह सौ सत्तावन क्रांति के अग्रदूत रहे नगवा निवासी शहीद मंगल पांडे को अमर बनाने के लिए अनेक प्रयास किए और उन्हें सफलता भी मिली. अब उनके द्वारा स्थापित शहीद मंगल पांडे स्मारक स्थल एवं शहीद मंगल पांडे राजकीय महिला महाविद्यालय को ऊंचाई प्रदान की जाएगी. साथ ही शहीद मंगल पांडे की स्मृति में स्थापित इंटर कॉलेज में उन विषयों की मान्यता दिलाई जाएगी जो विषय अभी तक इंटर कॉलेज के लिए मान्यता प्राप्त नहीं है.

उत्तर प्रदेश शासन अमर शहीद मंगल पांडे के स्मृति में स्थापित शिक्षण संस्थान एवं स्मारक को दर्शनीय स्थल के रूप में विकसित करने के लिए संकल्पित है. उन्होंने बताया कि शहीद मंगल पांडे इंटर कॉलेज के हमारे मामा, विधायक रहे मैनेजर सिंह प्रबंधक भी रहे हैं और मामा जी एवं विक्रमादित्य पांडे के मित्रवत संबंध को यादगार बनाने के लिए सब कुछ करूंगा जो विक्रमादित्य पांडे की इच्छाएं अधूरी रह गई हैं. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि शहीद मंगल पांडे महिला राजकीय महाविद्यालय मे अब तक स्नातक स्तर तक ही शिक्षा दी जाती है, अब इस वर्ष इस महाविद्यालय को स्नातकोत्तर विषयों की शिक्षा देने के लिए उत्तर प्रदेश शासन से मान्यता प्रदान कराई जाएगी ताकि अगले शिक्षा सत्र से क्षेत्र की बालिकाओं को शिक्षा ग्रहण करने के लिए अन्यत्र न जाना पड़े.

उन्होंने कहा कि महाविद्यालय परिसर में अरसे से केमिस्ट्री लैब बनाने की जानकारी मुझे मिली है, इस भवन के लिए धन भी उपलब्ध है फिर भी कार्यदाई संस्था की लापरवाही के कारण यह भवन अब तक महाविद्यालय को सुपुर्द नहीं किया गया है. मैं विभागीय अधिकारियों से चाहूंगा कि इस महाविद्यालय को इस वित्तीय वर्ष के अंदर ही सभी संसाधनों से युक्त करके महाविद्यालय को सुपुर्द कर दिया जाए. उन्होंने बताया कि शहीद मंगल पांडे स्मारक को विकसित किया जाएगा और इसे जनपद स्तर पर दर्शनीय स्थल के रूप में स्थापित किया जाएगा. एक म्यूजियम की स्थापना की जाएगी जिसमें मंगल पांडे के जीवन से जुड़ी हर चीजें स्थापित की जाएंगी ताकि दर्शक उन वस्तुओं से प्रेरणा ले सकें और अमर शहीद को याद कर सकें . परिवहन मंत्री ने कहा कि अमर शहीद की स्मृति में ई-लाइब्रेरी भी स्थापित की जाएगी.

इस स्मारक को हर दिशा से सड़कों से जोड़ा जाएगा. बाउंड्री वॉल को ऊंचा किया जाएगा और एक सभागार की भी स्थापना की जाएगी. परिवहन मंत्री ने कहा कि महाविद्यालय को पीजी की मान्यता के लिए जिन संसाधनों की कमी होगी उसे भी उत्तर प्रदेश शासन उपलब्ध कराएगा ताकि प्रथम शहीद की स्मृति में बनने वाली किसी भी कार्य में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न ना हो. उन्होंने कहा कि मेरी विकास यात्रा प्रथम शहीद मंगल पांडे की धरती से प्रारंभ होगी.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट