जिलाधिकारी ने किया जिला पोषण पुनर्वास केंद्र का निरीक्षण

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। 16 दिसम्बर 2022 को सायं 4.00 बजे जिलाधिकारी द्वारा जिला अस्पताल बलिया में अवस्थित जिला पोषण पुनर्वास केन्द्र बलिया का निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के दौरान जिला पोषण पुनर्वास केन्द्र में उपलब्ध 10 बेड पर जनपद के विभिन्न विकास खण्डो से आई०सी०डी०एस० विभाग द्वारा 8 बच्चे एवं आर.बी.एस. के टीम द्वारा 02 बच्चे कुल 10 सैम बच्चों को भर्ती कराया जाना पाया गया.

जिलाधिकारी द्वारा बच्चे के स्वास्थ्य में सुधार, बच्चों को दी जाने वाली पोषक तत्वों के बारे में एक-एक बच्चे की विस्तृत जानकारी ली गयी. जिलाधिकारी द्वारा यह भी निर्देश दिया गया कि जिला पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती बच्चों को 14 दिन से पूर्व डिस्चार्ज नही किया जाय तथा बच्चे के अभिभावक की काउंसलिंग करते हुए 14 दिन तक बच्चों को भर्ती रखने हेतु कहा गया. जिलाधिकारी द्वारा बच्चों के जिला पोषण पुनर्वास केन्द्र में बच्चों के स्वास्थ्य में हो रहे सुधार में संतोष व्यक्त किया गया.

जिलाधिकारी द्वारा जिला पोषण पुनर्वास केन्द्र के प्रभारी अधिकारी, पोषण विशेषज्ञ को यह निर्देश दिया गया कि बच्चों के माताओं के रहने एवं उनके खान-पान पर विशेष ध्यान दिया जाय. जिससे कि 14 दिन तक स्वास्थ्य लाभ हेतु वे अपने बच्चों को जिला पोषण पुनर्वास केन्द्र पर भर्ती रखें. जिलाधिकारी ने भर्ती बच्चों की माताओं को कम्बल एवं खिलौने का वितरण किया गया.

जिलाधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को यह निर्देश दिया गया कि जिला पोषण पुनर्वास केन्द्र की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाय तथा व्यवस्था का स्वयं अनुश्रवण किया करें. जिला कार्यक्रम अधिकारी को यह निर्देश दिया गया किया कि जिला पोषण पुनर्वास केन्द्र का समय-समय पर निरीक्षण करते हुए यह देख ले कि आर०बी०एस०के० टीम एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के द्वारा नियमित रूप से बच्चों को भर्ती कराया जाय ताकि जिला पोषण पुनर्वास केन्द्र का बेड रिक्त न हो.

इस मौके पर जिलाधिकारी के साथ-साथ मुख्य चिकित्साधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं जिला पोषण पुनर्वास केन्द्र के प्रभारी अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, शहर, हनुमानगंज, मनियर एवं पन्दह उपस्थित थे.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट