जनसंचार विभाग के शोधार्थी अमित मिश्रा को मिला आईसीएसएसआर फेलोशिप

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जौनपुर. भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद् (ICSSR) ने डॉक्टरल फेलोशिप 2022-23 की सूची जारी की है. देश भर में मीडिया अनुसंधान के लिए कुल 15 अनुसंधानकर्ताओं का चयन इस वर्ष किया गया है. पद्मश्री रघुराय की फोटो पत्रकारिता के सामाजिक यथार्थ पर अनुसंधानरत अमित कुमार मिश्रा का चयन वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय से किया गया है. भारत के कुल विश्वविद्यालयों से 461 शोधार्थियों का चयन किया गया है . इसमें सभी सामाजिक विज्ञान के अनुसंधानकर्ता शामिल हैं.

अमित कुमार मिश्रा वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय के इकलौते पीएचडी शोधार्थी हैं, जिनका चयन इस बार आईसीएसएसआर ने डॉक्टरल फेलोशिप के लिए किया है. अमित कुमार मिश्रा पीयू के जनसंचार विभाग में 2019-20 बैच के शोधार्थी हैं. ये जनसंचार विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. सुनील कुमार के सुपरविजन में शोधरत हैं. मूलतः बनारस के छतरीपुर शिवपुर मुहल्ले के रहने वाले अमित डॉ. धर्मेंद्र कुमार और चन्द्रकला देवी के सबसे छोटे पुत्र हैं. इस अवसर स्वर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निर्मला एस मौर्य ने कहा कि यह विश्वविद्यालय के लिए गौरव की बात है. खासतौर से जनसंचार विभाग के लिए हमारे विश्वविद्यालय में अधिकतर शोधार्थी रत्न की तरह हैं बस इन्हें तराशने की जरूरत है. उन्होंने शोधार्थी अमित मिश्रा को बधाई दी. कहा कि आपका शोध ऐसा हो जिससे समाज को नई दिशा मिले.

आईसीएसएसआर डॉक्टरल फेलोशिप में चयन पर उनके निर्देशक डॉ. सुनील कुमार ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह विभाग की उपलब्धि है. अमित मिश्रा का शोध विषय आज के संदर्भ में बड़ा मायने रखता है. आज कई प्लेटफार्म है जो तस्वीरों के माध्यम से अभिव्यक्ति को जन जन तक पहुंचा रहे हैं. महान फोटो पत्रकार पद्मश्री रघुराय की तस्वीरें आपातकाल, भोपाल गैस लीक कांड के सबसे बड़े गवाह के तौर पर देखा जाता है. आज के संदर्भ में तस्वीरों को दुनिया में क्रांति के सबसे बड़े वाहक के तौर पर देखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि अमित मेघावी और इनोवे़टिव हैं और सबसे बड़ी बात सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने वाला अनुसंधानकर्ता है.

इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डॉ मनोज मिश्र, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ चंदन सिंह, पंकज सिंह, प्रो. अजय द्विवेदी, प्रो. अजय प्रताप सिंह, डॉ. रसिकेश, डॉ राजकुमार, डॉ मनीष कुमार गुप्ता, डॉ जाह्नवी श्रीवास्तव, प्रो रामनारायण, प्रो. मुराद अली, प्रो. देवराज सिंह समेत मीडिया टीम के सदस्यों, और मीडियाकर्मियों ने बधाई दी है.
डॉ सुनील कुमार की रिपोर्ट