सुरहा ताल पक्षी महोत्सव 2022 का शुभारंभ आज

बलिया: जिला प्रशासन की पहल पर बसंतपुर में आयोजित तीन दिवसीय ‘सुरहाताल पक्षी महोत्सव’ का शुभारंभ आज (शनिवार) को होगा. प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह सफेद कबूतर और तिरंगा गुब्बारा उड़ाकर इसका शुभारंभ करेंगे. जिला प्रशासन की ओर से इस महोत्सव से संबंधित कार्यक्रमों की रूपरेखा तय कर दी गई है.

जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने बताया कि महोत्सव के पहले दिन अतिथियों द्वारा 11:30 से 12:30 तक पक्षी विहार का भ्रमण करने के बाद पक्षियों एवं पर्यावरण से संबंधित पोस्टर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा. दोहपर 12:30 बजे छात्र-छात्राएं सुरहा ताल, पक्षियों, जीव-जंतुओं एवं पर्यावरण से संबंधित लघु नाटिका प्रस्तुत करेंगी. दोपहर 1 बजे फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, 2 बजे से नृत्य प्रतियोगिता तथा 3 बजे से प्रतिभागियों को पुरस्कार दिया जाएगा.

दूसरे दिन 11 दिसम्बर को 11 बजे से पक्षियों व पर्यावरण से सम्बंधित पोस्टर प्रतियोगिता, 12:30 बजे से रंगोली प्रतियोगिता, 1:30 बजे से पर्यावरण संरक्षण पर भाषण व वाद-विवाद प्रतियोगिता तथा 3 बजे से पुरस्कार समारोह होगा. तीसरे और अंतिम दिन 13 दिसम्बर को 11 बजे से लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अमिता कनौजिया द्वारा पक्षियों पर आधारित कार्यशाला, 11:45 बजे से लघु नाटक, दोपहर 12:30 बजे से लखनऊ यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अतुल हुन्डु की ओर से वर्ल्ड एंड वाइल्डलाइफ लाइफ फोटोग्राफी पर आधारित कार्यशाला का आयोजन होगा.

इसके बाद 1:15 बजे से वर्ल्ड एंड वाइल्डलाइफ लाइफ फोटोग्राफी प्रतियोगिता, दोपहर 2 बजे से पक्षी एवं पर्यावरण से सम्बंधित क्विज प्रतियोगिता, 2:45 से मछुवारों की बोटिंग प्रतियोगिता तथा 3:30 बजे से पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन होगा.लोग अपनी फोटोग्राफी को [email protected] पर सेंड भी कर सकते हैं.
बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट