आयुष्मान जन आरोग्य योजना का लाभ कुशहाभाड़ के लोगों को नहीं मिला

बिल्थरारोड (बलिया). केन्द्र व उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्रधानमंत्री आयुष्मान जन आरोग्यं योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में सीयर ब्लाक के ग्राम सभा कुशहा भाड़ का दोनों सूचियों में नाम नहीं होने से भारत सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार के लाभ से इस ग्राम सभा के ग्रामीण वंचित हैं.

हर घर आयुष्मान भारत कार्ड बनाने को लेकर सरकार कड़ा निर्देश जारी की है जबकि सीयर ब्लॉक के ग्राम सभा कुशहा भाड़ मे योजना का लाभ गिने-चुने कुछ लाल धारक कार्ड धारकों को ही मिला है. जबकि 90 से 95 परसेंट लोग आयुष्मान भारत कार्ड योजना से ग्रामीण वंचित है.

ग्राम पंचायत सहायक राजन कुमार ने बताया कि इस ग्रामसभा से एक भी व्यक्ति का नाम नहीं है.सीयर ब्लाक के ग्राम सभा कुशहा भाड़ में प्रधानमंत्री आयुष्मान जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान योजना के सूची में इस ग्राम सभा के एक भी व्यक्ति का नाम नहीं है.

ग्राम सभा के अधिकतम लोग इस लाभ से वंचित है जिसके कारण गरीब असहाय निर्धन व्यक्ति के पास पैसा ना होने से इलाज के अभाव में गरीब असहाय निर्धन व्यक्तियों की मौत भी हो जा रही है वही आयुष्मान भारत कार्ड योजना का लाभ हर गरीब व्यक्तियों को मिलता तो शायद पैसे के अभाव में इलाज के दौरान उनकी मौत न होती.
बिल्थरा रोड से उमेश कुमार गुप्ता की रिपोर्ट