सवा दो लाख से अधिक आबादी की जिम्मेदारी एक डॉक्टर के भरोसे

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

दुबहर, बलिया । क्षेत्र की सवा दो लाख की आबादी के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एक चिकित्सक के भरोसे ।

 

जीहां विकासखंड दुबहर के 59 ग्राम पंचायतों में लगभग सवा दो लाख की आबादी निवास करती है जिनके स्वास्थ्य की सुरक्षा एवं देखभाल के लिए तीन पीएससी एवं एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुबहर में निर्मित है । जिसमें पिछले कई सा है ऊती की गई है जो अधीक्षक का भी कार्यभार देखते हैं और लोगों का उपचार भी करते हैं । जबकि क्षेत्र के गंगा उसपार ब्यासी में पीएससी, अखार की पीएससी एवं छाता की पीएससी पर कई साल से एक भी चिकित्सक नहीं है ।

 

इस संबंध में जब दुबहर अधीक्षक से बात हुई तो उन्होंने बताया कि कई पीएससी वार्ड बॉय और फार्मासिस्ट के सहारे ही चल रही है । जिससे स्वास्थ्य सुविधा सही ढंग से मुहैया कराने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है । उन्होंने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक फार्मासिस्ट एवं स्टाफ नर्स की नितांत आवश्यकता है ।

 

इसके लिए जनपद के आला अधिकारियों का ध्यान कई बार आकृष्ट कराया गया है जिसके क्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने एक एमबीबीएस चिकित्सक डॉक्टर अहमद काजमी का दुबहर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर तैनाती की गई ।लेकिन वह भी कई महीनों से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर नहीं आ रहे हैं । क्षेत्र के सवा दो लाख की आबादी के समुचित देखभाल के लिए सभी पीएसीएम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक फार्मासिस्ट एवं स्टाफ नर्स की नितांत आवश्यकता है । क्षेत्र के लोगों का कहना है कि इस समय नाना प्रकार की बीमारियां दिन प्रतिदिन बढ़ रही हैं लोग उसकी चपेट में आ रहे हैं ऐसे में उनके गांव में बना अस्पताल केवल शोपीस बनकर रह गया है । क्षेत्र के कई गांव के लोगों ने बलिया नगर के विधायक एवं उत्तर प्रदेश सरकार में परिवहन राज्यमंत्री दयाशंकर सिंह एवं जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराते हुए सवा दो लाख की आबादी के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए पर्याप्त चिकित्सक फार्मासिस्ट स्टाफनर्स आदि की तैनाती करने की मांग की है । ताकि सही तरीके से लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा हो सके ।

(बलिया से केके पाठक की की रिपोर्ट)