श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ स्थल की यातायात व्यवस्था और सुरक्षा का सीओ ने लिया जायजा

दुबहर, बलिया. श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ के पूर्णाहुति का समय नजदीक आता जा रहा है, यज्ञस्थल में चाक-चौबंद व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जाने लगा है.

रविवार को देर शाम जहां जिलाधिकारी मुख्य विकास अधिकारी के साथ प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने यज्ञ स्थल पर पहुंचकर व्यवस्था के बारे में जानकारी ली वहीं पर सोमवार को दोपहर में नगर क्षेत्राधिकारी प्रीति त्रिपाठी ने यज्ञ स्थल, प्रवचन पंडाल, भोजन व्यवस्था, भोजनालय, जलपान गृह के साथ बाहर से आने वाले लोगों के निवास स्थल एवं पार्किंग व्यवस्था का जायजा लिया.

 

यज्ञ समिति एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ यह तय किया गया है कि यज्ञ के दौरान भारी वाहन ट्रक बस आदि का संचालन बंद रहेगा.

 

भारी वाहनों को डाइवर्ट करके माझी के तरफ से आने वाले वाहनों को रेवती सहतवार के रास्ते तथा गाजीपुर वाराणसी के तरफ से आने वाले वाहनों को फेफना गड़वार, सुखपुरा,सहतवार रेवती के रास्ते मांझी होकर बिहार को भेजा जाएगा.

 

यज्ञ स्थल पर आने वाले वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था अलग-अलग की गई है. राष्ट्रीय राजमार्ग से यज्ञ स्थल पर सभी को पैदल जाना होगा. उनके वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था अलग-अलग रूट पर अलग-अलग स्थानों पर की गई है. चार भोजनालय बनाए गए हैं. महिलाओं के लिए बनाए गए भोजनालय पर महिला सुरक्षाकर्मियों की तैनाती रहेगी. रात्रि आवास के दौरान पुरुष एवं महिला सुरक्षाकर्मी यज्ञ स्थल तथा इर्द-गिर्द स्थानों पर तैनात रहेंगे.

 

नगर क्षेत्राधिकारी ने मौका का मुआयना किया. उनके साथ थानाध्यक्ष राजेश कुमार मिश्र पुलिस बल के साथ मौजूद रहे.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)