मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत छह श्रेणियों में बालिकाओं को मिलेगी आर्थिक सहायता

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी के निर्देश के क्रम में जिला प्रोबेशन अधिकारी मो० मुमताज द्वारा सर्व साधारण को जानकारी दी जा रही है कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत छः श्रेणियों में बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है. जिसमे शासन द्वारा आवेदन कराने की प्रक्रिया में सरलीकृत व्यवस्था की गयी है, जिसमें पहली बार लाभ स्वीकृत होने के बाद आगामी श्रेणियों हेतु लाभार्थी का फार्म स्वतः संचालित सिस्टम से अग्रसारित हो जायेगा. दुबारा आवेदन कराने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

 

जन सामान्य की सुविधा के लिए इस योजना में अब पोस्टल बैंक के खातों को भी अनुमन्यता प्रदान की गयी है. शपथ पत्र के स्थान पर पूर्व निर्धारित प्रारूप पर स्व हस्ताक्षरित घोषणा पत्र उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गयी है, अब 10 रुपये का शपथ पत्र की आवश्यकता नहीं है.

 

योजना में आवेदन कराने के लिए अब आधार कार्ड, राशन कार्ड संख्या / परिवार आई०डी० का प्रावधान कर दिया गया है. योजना की श्रेणी 1 व 2 के लिए जन्म एवं टीकाकरण पूर्ण करने के एक वर्ष के अन्दर श्रेणी 3.4 के लिए विद्यालय / शैक्षिक संस्थान में प्रवेश लेने वाले सम्पूर्ण वित्तीय वर्ष में कभी भी आवेदन करने की अनुमन्यता प्रदान की गयी है.

 

उन्होंने योजना की पात्रता के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि लाभार्थी का परिवार उत्तर प्रदेश का निवासी हो. लाभार्थी की परिवारिक वार्षिक आय अधिकतम 3 लाख रुपये हो जिस परिवार में माता-पिता के केवल दो सन्तान हो (जिसमे केवल दो लड़किया या एक लड़का और एक लड़की हो), तीसरी सन्तान उसी शर्त पर मान्य है जब पहली सन्तान सिन्गल पैदा हुआ हो और दुसरी सन्तान जुडवा पैदा हुआ हो. इच्छुक पात्र व्यक्ति उक्त योजना का लाभ उठाने के लिए कॉमन सर्विस केंद्रो साइबर कैफे स्वयं के स्मार्टफोन या कम्प्यूटर के माध्यम से mksy.up.gov.in पर लॉगिन करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या जिला प्रोबेशन कार्यालय बलिया में अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क कर सकते है. ऑनलाइन आवेदन कराने के लिए आवश्यक प्रपत्र बालिका और अभिभावक (आवेदनकर्ता) का संयुक्त फोटो माता-पिता दोनो लोगों का आधार कार्ड, अभिभावक (आवेदनकर्ता) का राष्ट्रीयकृत बैंक खाता एक मोबाइल नम्बर और निर्धारित प्रारूप पर स्व हस्ताक्षरित शपथ पत्र श्रेणी 12 में जन्म प्रमाण पत्र एवं टीकाकरण प्रमाण पत्र श्रेणी 24.5 एवं 6 में संबंधित कक्षा एवं विद्यालय का प्रमाण पत्र आवश्यक है.

 

 

आधार प्रमाणीकरण के बिना विधवा पेंशन की धनराशि प्रेषित नहीं

बलिया. जूम एप के माध्यम से वीडियो कान्फ्रेसिंग में निदेशक, महिला कल्याण उ०प्र० लखनऊ के द्वारा निर्देश दिये गये हैं कि आधार प्रमाणीकरण के बिना विधवा पेंशन की धनराशि प्रेषित नहीं की जायेगी. पति की मृत्युपरान्त निराश्रित महिला पेंशन योजनान्तर्गत लाभ प्राप्त कर रही लाभार्थियों का आधार कार्ड एवं मोबाइल नम्बर लिंक किये जाने के निर्देश दिये गये है, लाभार्थियों का आधार नम्बर / मोबाइल नम्बर लिंक होने के उपरान्त आधार बेस्ड पेमेन्ट प्रणाली के माध्यम से आगामी किस्तों की धनराशि का भुगतान उनके बैंक खातों में किया जायेगा.

 

उक्त के क्रम में जनपद के समस्त पति की मृत्युपरान्त निराश्रित महिला पेंशन के लाभार्थियों को सूचित किया जाता है कि स्वयं के माध्यम से या वे अपने नजदीकी जन सेवा केन्द्र पर जाकर http://sspy-up.gov.in पर अथवा जिला प्रोबेशन कार्यालय में अपना आधार कार्ड, बैंक पास बुक की छाया प्रति मोबाइल नम्बर सहित अनिवार्य रूप से आधार प्रमाणीकरण हेतु तत्काल उपलब्ध करायें, अन्यथा पति की मृत्युपरान्त निराश्रित महिला पेंशन (विधवा पेंशन) की धनराशि प्रेषित नहीं की जायेगी.

आप लोगों के द्वारा आधार कार्ड प्रमाणीकरण के उपरान्त ही निदेशालय महिला कल्याण उ०प्र० लखनऊ द्वारा पी०एफ०एम०एस० प्रणाली के माध्यम से पेंशन की धनराशि आधार बेस खाते में प्रेषित की जायेगी. जिन लाभार्थी का आधार कार्ड प्रमाणीकरण नहीं होता है तो वह लाभार्थी पेंशन से वंचित रह जायेगे.

 

 

 

प्रदेश स्तरीय सबजूनियर बालिका कबड्डी प्रतियोगिता हेतु जिला/मण्डल स्तरीय चयन नौ से

बलिया. खेल निदेशालय उ.प्र. लखनऊ के तत्वावधान में उ.प्र. कबड्डी एसोसिएशन के समन्वय से प्रदेश स्तरीय सबजूनियर बालिका कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन 16 से 18 सितम्बर तक स्पोर्ट्स स्टेडियम, सहारनपुर में किया जा रहा है.

जिला क्रीड़ा अधिकारी धीरेन्द्र कुमार पुरूशोत्तम ने बताया है कि उक्त प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु सबजूनियर कबड्डी बालिका का जनपदीय चयन/ट्रायल्स 9 सितम्बर को वीर लोरिक स्पोर्ट्स स्टेडियम में प्रातः 10 से एवं मण्डलीय चयन/ट्रायल्स 13 सितम्बर को सुखदेव पहलवान स्पोर्ट्स स्टेडियम, आजमगढ़ में प्रातः 09 बजे से किया जायेगा.

उक्त चयन/ट्रायल्स में प्रतिभाग करने वाले सबजूनियर बालिका कबड्डी खिलाड़ियों की आयु 31 दिसम्बर, 2022 को 16 वर्ष या उससे कम अर्थात जन्मतिथि 01.01.2007 के बाद की हो एवं वजन 55 किग्रा0 या उससे कम होनी चाहिए। आयु के सम्बन्ध में विद्यालय/संस्था के प्रधानाचार्य द्वारा प्राप्त जन्मतिथि प्रमाण-पत्र, पात्रता प्रमाण-पत्र एवं आधार कार्ड प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा. जिले के इच्छुक कबड्डी बालिका वर्ग के खिलाड़ी इस चयन/ट्रायल में भाग ले सकते है. मण्डल स्तर पर चयनित खिलाड़ी 16 से 18 सितम्बर तक स्पोर्ट्स स्टेडियम, सहारनपुर में आयोजित प्रदेशीय सबजूनियर बालिका कबड्डी प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे.

विस्तृत जानकारी हेतु किसी भी कार्यालय दिवस में जिला खेल कार्यालय बलिया़ में सम्पर्क स्थापित कर सकते है.

 

 

महिलाओं की जिला स्तरीय तैराकी, टेबल टेनिस, बास्केटबॉल एवं हैण्डबाल चयन ट्रायल्स

बलिया. खेल निदेशालय उ०प्र० लखनऊ के तत्वावधान में महिलाओं की प्रदेश स्तरीय तैराकी, टेबल–टेनिस प्रतियोगिता अयोध्या में दिनांक 18 से 19 सितम्बर तक एवं बास्केटबाल, हैण्डबाल
प्रतियोगिता का आयोजन गोरखपुर में 18 से 20 सितम्बर तक किया जा रहा है. इस प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु आजमगढ़ मण्डल की टीम का चयन किया जाना है. जिसका जनपदीय चयन/ ट्रायल्स 13 सितम्बर को वीर लोरिक स्पोर्ट्स स्टेडियम, बलिया में प्रातः 10 बजे से एवं मण्डलीय चयन/ट्रायल्स 16 सितम्बर को सुखदेव पहलवान स्पोर्ट्स स्टेडियम, आजमगढ़ में प्रातः 09 बजे से किया जायेगा. उक्त चयन/ट्रायल्स में प्रतिभाग करने वाली महिला खिलाड़ी को आधार कार्ड प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा. उपरोक्त खेलों में जिले की इच्छुक महिला खिलाड़ी इस चयन/ट्रायल में भाग ले सकती हैं. मण्डल स्तर पर चयनित खिलाड़ी 18 सितम्बर से आयोजित होने वाली प्रदेशीय महिला तैराकी, टेबल-टेनिस, बास्केटबाल एवं हैण्डबाल प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे. विस्तृत जानकारी हेतु किसी भी कार्यालय दिवस में जिला खेल कार्यालय में सम्पर्क स्थापित कर सकते हैं.

 

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)