शिक्षक दिवस पर बलिया के 44 शिक्षक हुए सम्मानित

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

कलेक्ट्रेट सभागार में शिक्षक दिवस सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए मंत्री दयाशंकर सिंह

अध्यापक अपना दायित्व समझें और उसका निर्वहन ईमानदारी से करें: नीरज शेखर

बलिया. शिक्षक दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में ‘शिक्षक दिवस सम्मान समारोह’ का आयोजन हुआ. राज्य पुरस्कार के लिए चयनित शिक्षिका निर्मला गुप्ता के सम्मान में आयोजित इस कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 44 शिक्षकों को सम्मानित किया गया.

 

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने किया. इसके बाद सांसद नीरज शेखर के साथ शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया.

 

मंत्री दयाशंकर सिंह ने राज्य स्तर पर पुरस्कार प्राप्त करने वाले तीनों अध्यापकों को बधाई का पात्र और अन्य अध्यापकों के लिए प्रेरणास्रोत बताया. उन्होंने कहा, राज्य स्तरीय पुरस्कार प्राप्त करने वाली शिक्षिका निर्मला गुप्ता की चुनौतियों भरी कहानी प्रेरित करती है कि अभाव व सीमित संसाधनों में भी बेहतर से बेहतर किया जा सकता है. ब्रिटिश हुकूमत के समय के ऑक्सफोर्ड की कहानी साझा करते हुए कहा कि शिक्षक से बड़ा कोई नहीं होता है. माता-पिता के बाद शिक्षक ही सिर्फ ऐसा व्यक्ति होता है, जो यह चाहता है कि उसका शिष्य उससे भी आगे और सफलता की बुलंदियों पर जाए. निर्मला जी के विद्यालय पर जो भी कमी होगी, उसे दूर कराया जाएगा. इसके लिए अपनी निधि के अलावा सीएसआर फंड से धन दिलवाने का भी आश्वासन दिया. उस विद्यालय को एक मॉडल व आदर्श विद्यालय बनाने की दिशा में प्रयास करने का निर्देश बीएसए को दिया.

शिक्षक सम्मान समारोह में संबोधित करते परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह और सांसद नीरज शेखर

 

 

राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को नमन करते हुए इस बात पर विशेष बल दिया कि सभी अध्यापक अपने दायित्वों को समझें और उसका निर्वहन ईमानदारी से करें.

 

 

माँ को समर्पित किया सम्मान

पुरस्कार प्राप्त करने के बाद शिक्षिका निर्मला गुप्ता ने कहा कि इस सम्मान से निश्चित रूप से मेरा उत्साह बढ़ा है. अपनी मां को यह सम्मान समर्पित करते हुए कहा कि हमारी माँ ने घर से विरोध कर मुझे पढ़ाया-लिखाया. उच्च शिक्षा तक ग्रहण करने में हर क्षण मदद की. इंटर की पढ़ाई के दौरान शादी हो गयी. उसके बाद तमाम प्रतिकूल परिस्थिति आयी, पर मैं हिम्मत नहीं हारी. अपनी पढ़ाई जारी रखी. वर्ष  2006 में शिक्षिका होने के बाद से बच्चों के प्रति पूरी तरह समर्पित रही. भवन व अन्य कई प्रकार की समस्या आयी, पर सीमित संसाधनों के बीच ही पढ़ाई के अलावा खेलकूद, कौशल विकास व नए-नए शिक्षण विधियों के माध्यम से बच्चों को स्मार्ट बनाने का प्रयास किया. अंत में समस्त अध्यापकों को सन्देश दिया कि राष्ट्र के कर्णधार बच्चों के कर्णधार बनें, उनके भविष्य को संवारने के प्रयास पूरी ईमानदारी से करें.

 

 

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का हुआ सीधा प्रसारण

शिक्षक दिवस के अवसर पर लखनऊ में आयोजित मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का भी सीधा प्रसारण दिखाया गया. मंत्री दयाशंकर सिंह, राज्यसभा सांसद नीरज शेखर समेत मौजूद सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व शिक्षकों ने कार्यक्रम को देखा और मुख्यमंत्री जी के सम्बोधन को सुना.

 

इस अवसर पर डीआईओएस रमेश सिंह, बीएसए मनीराम सिंह, लेखाधिकारी हिमांचल यादव, बीईओ डीपी सिंह, राकेश सिंह, माधवेन्द्र पांडेय, रत्नशंकर पांडेय, अनूप गुप्ता, हिमांशु मिश्र, जिला समन्वयक सौरभ गुप्ता व ओपी सिंह, सौरभ गुप्ता, ज्योति प्रकाश चौहान, अभिषेक सिंह, प्राथमिक शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष जितेंद सिंह, शिक्षामित्र संगठन के पंकज सिंह व अखिलेश सिंह, अजय मिश्र, विद्यासागर दूबे आदि मौजूद थे. संचालन राजेश पांडेय ने किया.

 

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)