डीएम ने समाधान दिवस पर सुनी जनसमस्याएं, 125 मामलों में 5 का त्वरित निस्तारण

बांसडीह, बलिया. सरकार की महत्वाकांक्षी योजना तहसील समाधान दिवस सुचारू रूप से चल रहा है. शनिवार को डीएम सौम्या अग्रवाल का जिले में पदभार के बाद बांसडीह में पहला समाधान दिवस रहा. जिसकी अध्यक्षता डीएम ने की. तहसील सभागार स्थित में समाधान दिवस के दौरान 125 मामलों में 5 का त्वरित निस्तारण भी हुआ.

 

एक तरफ उमस भरी गर्मी के बाद शनिवार को अचानक झमाझम बारिश शुरू हो गया. वहीं सुबह से ही बांसडीह तहसील परिसर स्थित सभागार में इलाका के लोग अपने डीएम से मिलने का इंतजार कर रहे थे. वजह कि जिले में तैनाती के बाद जिलाधिकारी का पहला मौका था जब अपनी समस्या लेकर लोग पहुंचे थे. उत्साह भी था कि नई डीएम हैं हम लोगों की सुनवाई होगी. ऐसे में जैसे ही जिले के आलाधिकारियों की गाड़ी तहसील परिसर में पहुंची. तो फरियादी लाइन में लग गए. तहसील समाधान दिवस में अधिकतर मामले राजस्व , राशन से नाम कटने और जुड़ने, तथा पुलिस से सम्बंधित रहे.

 

उठा अनुसूचित जन जाति प्रमाण पत्र का मामला

शनिवार को बांसडीह तहसील समाधान में अनुसूचित जन जाति प्रमाण पत्र का मामला भी पीछे नहीं रहा. रेवती निवासी निधि साह पुत्री शिव मुनि गोड़ ने बताया कि अनुसूचित जन जाति प्रमाण पत्र के लिए अधिकारी विगत 6 माह से दौड़ा रहे है.

 

ग्राम धनौती थाना सुखपुरा निवासी मंशा देवी पत्नी शिव शंकर प्रजापति ने कहा कि मेरे दरवाजे के सामने बने शौचालय को हटाने को लेकर मैं कई बार तहसील में आई लेकिन आज तक नहीं हटा.

 

चाँदपुर निवासी छोटी पुत्री राम देव चौरसिया निवासी चांद पुर ने बताया कि जमीनी विवाद को लेकर मैं कई बार आ चुकी हूं. किंतु आज तक मुझे कोई न्याय नही मिल रहा है.

 

पर्वतपुर निवासी आशा देवी पत्नी ध्रुव पटेल ने डीएम से गुहार लगाया कि मेरे पति पिछले 5 अगस्त को सरयू नदी की छाड़न में भैंस धोने गए थे. उसी समय उनकी डूबने से मौत हो गई. जिसका रिपोर्ट गलत लगाकर पेश किया गया. जिसमें मुझे सरकारी आर्थिक अनुदान नही मिल पाया है. इसको लेकर मैं कई बार आई।मुझे न्याय नहीं मिला.

जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने ऐसे मामलों को ध्यान पूर्वक सुना एवं सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया.

तहसील समाधान दिवस में जिलाधिकारी के अलावे पुलिस अधीक्षक राजकरन नैय्यर, डीएफओ श्रद्धा यादव, उपजिलाधिकारी राजेश गुप्ता,पुलिस क्षेत्राधिकारी राजेश कुमार तिवारी, तहसीलदार प्रवीण कुमार सिंह,नायब तहसीलदार अंजू यादव, सहित जनपदीय अधिकारी मौजूद रहे.

(बांसडीह संवाददाता रवि शंकर पांडे की रिपोर्ट)