सीएचसी सीयर के परिसर में जन औषधि केन्द्र का संचालन हुआ शुरू, तीन महीने था ठप

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बेल्थरारोड, बलिया. सीएचसी सीयर के परिसर में जन औषधि केन्द्र का संचालन शुरू हो गया है. इससे मरीजों को राहत मिलेंगी बनने के बाद भी कई महीनों तक इसका संचालन ठप था.

 

इससे गरीबों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा था. लोगों में काफी निराशा का माहौल था. इसके संचालन से लोगों को सस्ते मूल्य की दवा मुहैया होने लगी है.

 

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना से सरकार द्वारा उच्च गुणवत्ता वाली जेनरिक दवाइयां बाजार मूल्य से 50 से 70 फ़ीसदी कम कीमत पर उपलब्ध कराई जाती है. इस योजना के तहत सीएचसी सीयर के प्रांगण में जन औषधि केंद्र की स्थापित की गई थी.

 

जन औषधि केंद्र की स्थापना सीएचसी सीयर के प्रांगण में डॉक्टर्स कॉलोनी के पीछे की गई है. ऐसे में अधिकांश मरीजों के निगाह इस पर नहीं पड़ती है. स्थापना के कई महीने बाद भी इसे शुरू नहीं किया गया था. इससे गरीब आदमी को सस्ते मूल्य पर दवा उपलब्ध नहीं हो पा रही था.

 

लंबे इंतजार के बाद शुरू होने से गरीब असहाय निर्धन तबके के मरीजों को राहत की सांस ली है. जन औषधि केंद्र सीएचसी सीयर के पिछले हिस्से स्थापित है. ऐसे में अधिकांश मरीजों को इसके संचालन के बारे में जानकारी नहीं है.

 

शनिवार को जन औषधि केंद्र से दवा ले रहे पतनारी निवासी श्याम देव का कहना है कि यहां से दवा लेने पर काफी सहूलियत मिल रही है. अन्य दवा केंद्रों के अपेक्षा पैसे की भी बचत हो रही है. नगर निवासी मोहित का भी कहना था कि जन औषधि केंद्र के खुलने से सस्ते मूल्य पर दवा उपलब्ध हो जा रही है.

 

मनीष सिंह का कहते हैं कि वास्तव में अस्पताल का बाजारीकरण हो गया है. जन औषधि केंद्र सरकार की एक बहुत ही अच्छी योजना है‌. इसमें निम्न वर्ग के लोगों को सस्ते में दवाई उपलब्ध हो जा रही है. जिससे गरीब असहाय निर्धन व्यक्तियों को सस्ते मूल्य में दवा उपलब्ध हो जाने से राहत की सांस लेने में महसूस कर रहे हैं. सरकार की इस कार्य योजना को लेकर लोगों ने काफी सराहनीय किया.

(बेल्थरा रोड संवाददाता उमेश गुप्ता की रिपोर्ट)