जिला स्वच्छ भारत मैनेजमेंट कमेटी की जिलाधिकारी ने ली बैठक

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेस -2 के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों को ओडीएफ प्लस ग्राम बनाए जाने हेतु जिला स्वच्छ भारत मैनेजमेंट कमेटी की बैठक जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई.

 

इस बैठक में ग्राम पंचायतों को स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत प्राप्त होने वाली सुविधाएं प्रदान करते हुए लक्ष्य को जल्द से जल्द प्राप्त करने पर विचार विमर्श हुआ. जिलाधिकारी ने जिला पंचायती राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि इस मिशन को गंभीरता से लें और पंचायत विभाग की सहभागिता सुनिश्चित कराएं. साथ ही उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों की शिकायत नहीं आनी चाहिए. स्कूलों में साफ-सफाई की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए. पंचायत भवन और शौचालय बनाने वाले जमीनों की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि जिन भी जमीनों पर विवाद चल रहा है उन्हें राजस्व विभाग से मिलकर जल्द से जल्द दूर कराया जाए और उन जमीनों पर शौचालय और पंचायत भवनों का निर्माण कराया जाए. कार्य में प्रगति लाई जाए और अन्य विभागों से भी सहयोग लिया जाए.

 

वृक्षारोपण समिति और जिला गंगा समिति की बैठक

बलिया. वृक्षारोपण और जिला गंगा समिति की बैठक जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में ली. उन्होंने डीएफओ श्रद्धा यादव को निर्देश देते हुए कहा कि जहां पर भी पौधे अब तक लगाए गए थे अगर वह खराब हो गए हों तो उनकी जगह नए पौधे लगाए जाएं और उन को सुरक्षित रखा जाए. साथ ही उन्होंने उद्यान विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि पौधा रोपण का कार्य 14 अगस्त तक पूर्ण हो जाना चाहिए. पंचायती राज विभाग को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि जिस भी ग्राम पंचायत ने वृक्षारोपण का कार्य नहीं हुआ है उसे जल्द से जल्द पूरा कराया जाए.

उन्होंने सभी विभागों के कार्यालयाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी विभागों की जिम्मेदारी है कि वह वृक्षारोपण करें और साथ ही उन को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी भी उठाएं. प्रत्येक अधिकारी अपनी-अपनी साइटों पर जाकर उसका निरीक्षण करें यदि पौधा जीवित नहीं है तो उसकी जगह दूसरा पौधा लगाएं.

जिला गंगा समिति की बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि क्योंकि इस समय स्वतंत्रता सप्ताह और हर घर तिरंगा कार्यक्रम मनाया जा रहा है अतः इस कार्यक्रम को गंगा समिति के कार्यक्रम से जोड़ दिया जाए. साथ में उन्होंने कहा कि सभी विभाग इस कार्यक्रम को गंभीरता से लें. 15 अगस्त के दिन गंगा के किनारे अमृत वन महोत्सव मनाया जाएगा. अधिक से अधिक लोगों को इस कार्यक्रम में जोड़ना है.

 

जिला पर्यटन समिति की बैठक

बलिया. जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने जिला पर्यटन समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में ली। इस दौरान उन्होंने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में जितने भी पर्यटन स्थल हैं उन सब को चिह्नित कर लिया जाए और उनका प्रचार-प्रसार किया जाए. साथ ही उन्होंने कहा कि क्योंकि जनपद में धार्मिक स्थल अधिक है अतः धार्मिक स्थलों की साफ-सफाई और उनके रख-रखाव पर विशेष ध्यान दिया जाए. उन्होंने सुरहाताल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि महापुरुषों से जुड़े तथा ऐतिहासिक स्थलों से जुड़े जितने भी स्मारक हैं उन को सुरक्षित रखा जाए.

 

जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट परिसर में किया वृक्षारोपण

बलिया. जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट परिसर में मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा और डीएफओ श्रद्धा यादव के साथ वृक्षारोपण किया. वृक्षारोपण के दौरान उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने अपने कार्यालयों के परिसर में वृक्षारोपण करें और उन्हें सुरक्षित रखें. जिलाधिकारी ने कहा कि पर्यावरण को सुरक्षित रखना हम सबकी ना केवल नैतिक बल बल्कि धार्मिक जिम्मेदारी भी है क्योंकि हमारे देश में वृक्षों को ईश्वर का दर्जा दिया जाता है और उनकी उपासना की जाती है.

 

 

35 एएनएम ट्रेनिंग सेंटर का शुभारंभ, बलिया भी शामिल

बलिया. 10 अगस्त 2022 को प्रदेश में 35 एएनएम ट्रेनिंग सेंटर का शुभारंभ मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार योगी आदित्यनाथ के द्वारा किया गया। इसमें एएनएम ट्रेनिंग सेंटर बलिया भी शामिल है . कार्यक्रम का लाइव प्रसारण एएनएम ट्रेनिंग सेंटर बलिया में किया गया. इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी जय प्रकाश शाहू, प्रवीण वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी, डा० जयन्त कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी, डा० दिवाकर सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डा० सुमिता सिन्हा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका, डा० सुधीर कुमार तिवारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, डा० वीरेन्द्र कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, डा० साकेत बिहारी, नोडल अधिकारी, डा० अभिषेक मिश्रा, जिला सर्भिविलांस अधिकारी, डा० आर०बी० यादव, जिला कार्यक्रम प्रबन्धक, श्रीमती मंजू सिंह, ट्यूटर इंचार्ज , मुन्ना बाबू, आदि उपस्थित थे.
डा० साकेत बिहारी ने बताया कि 50 एएनएम प्रशिक्षण ने ज्वाइन किया है. यहां पर प्रतिदिन एएनएम का बैच प्रशिक्षण लेगा. यहां पर प्रशिक्षण कक्ष, लैब, किचिन, हॉस्टल सभी तैयारी पूरी की जा चुकी है.

 

 

हर घर तिरंगा जागरूकता को लेकर दवा विक्रेताओं के साथ पैदल मार्च

बलिया. स्वतंत्रता सप्ताह तथा हर घर तिरंगा को लेकर औषधि निरीक्षक सिद्धेश्वर शुक्ला ने बैरिया और रानीगंज में दवा विक्रेताओं को जागरूक किया. साथ ही दवा दुकानदारों के साथ पैदल मार्च करते हुए अन्य लोगों से भी हर घर पर तिरंगा फहराने और स्वतंत्रता दिवस को उत्सव के रूप में मनाने की अपील की.

औषधि निरीक्षक श्री शुक्ल कार्यालय के वरिष्ठ रवि शंकर पांडे, दवा विक्रेता संघ के अजय कुमार सिंह, संतोष कुमार तिवारी, कामता प्रसाद व दवा दुकानदारों के साथ हाथों में तिरंगा झंडा लेकर रानीगंज और बैरिया की सड़को पर निकले. सभी ने लोगों से हर घर पर तिरंगा लहराने की अपील की.

मिलावट रोकने को लेकर छापेमारी, एक दर्जन नमूने लिए

बलिया. रक्षाबंधन त्यौहार को देखते हुए
खाद्य पदार्थों में मिलावट को रोकने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने जनपद के अलग-अलग स्थानों से छापेमारी कर एक दर्जन से अधिक नमूने लिए. सभी नमूनों को जांच के लिए भेज दिया गया
सहायक आयुक्त खाद्य द्वितीय खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन डॉ वेद प्रकाश मिश्र के निर्देश पर मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी डी.के. राय ने नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने तीखमपुर, कुंवर सिंह चौराहा, फेफना क्रासिंग के पास, पियरिया, चिलकहर, सँवरा, पकवाइनार आदि स्थानों से संदिग्ध खाद्य पदार्थ के एक दर्जन नमूने संग्रहित किये. सभी नमूनों को जांच के लिए भेज दिया गया है. सहायक आयुक्त खाद्य द्वितीय श्री मिश्र ने बताया कि विभाग की यह कार्रवाई आगे भी चलती रहेगी. टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी नरेंद्र कुमार, ओम प्रकाश यादव, संतोष कुमार, देव कुमार यादव व खाद्य सहायक दयाशंकर थे.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)

 

 

 

आजादी से संबंधित शोध कार्य: एक संकलन पुस्तक का लोकार्पण

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति सभागार में बुधवार को आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आजादी से संबंधित शोध कार्य: एक संकलन पुस्तक का लोकार्पण किया गया.

इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि देशभक्ति एक विरासत है जो हमें अपने पूर्वजों से मिली है. प्रो. बीबी तिवारी ने कहा कि इस अभियान के तहत लोगों में राष्ट्र के प्रति जागरूकता बढ़ रही है.

कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि आजादी का मतलब आत्मनिर्णय का अधिकार है.

वित्त अधिकारी संजय कुमार राय ने आजादी की कथाओं का जिक्र करते हुए कहा कि भारत सरकार के कार्यक्रम से विद्यार्थियों में राष्ट्र भक्ति और देशभक्ति की भावना बढ़ी है.

कार्यक्रम का संचालन प्रो. मानस पांडेय और धन्यवाद ज्ञापन नोडल अधिकारी डॉ. मनोज मिश्र ने किया.

इस अवसर पर प्रो. अजय द्विवेदी, प्रो.अशोक श्रीवास्तव, प्रो. देवराज सिंह, प्रो.रजनीश भास्कर, डॉ मनीष गुप्ता, डॉ. जाह्नवी श्रीवास्तव, एनएसएस समन्वयक डॉ राकेश यादव, डॉ. गिरधर मिश्र, डॉ सुनील कुमार, सहायक कुलसचिव अमृत लाल पटेल, बबिता सिंह, अजीत सिंह, डॉ. माया सिंह, डॉ जाह्नवी श्रीवास्तव, डा. दिव्येंदु मिश्र, डॉ. धीरेंद्र चौधरी, डॉ विद्युत मल्ल डॉ. अनुराग मिश्र, आदि शामिल थे.

(डा. सुनील कुमार की रिपोर्ट)