शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ मोहर्रम, युवाओं ने दिखाए करतब

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सिकंदरपुर, बलिया.  इमाम चौक पर बैठाई गईं ताजियों का गस्त निकालने एवं कर्बला में मिट्टी को दफन की रस्म अदायगी के साथ ही आंसुओं में डूब जाने वाला पर्व मोहर्रम  मंगलवार को शांतिपूर्ण वातावरण  में सम्पन्न हुआ. मोहम्मद साहब सल्लल के नवासे हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में मनाए जाने वाले मातमी पर्व मोहर्रम शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुआ. जिस में भारी संख्या में इस्लाम धर्मावलम्बियों ने भाग लिया.

सोमवार को देर रात प्रायः सभी मोहल्लों के इमाम चौक पर बैठाई गई ताजियों को मंगलवार को दोपहर बाद वहां से उठा कर जुलूस के साथ पहले अलग अलग गश्त निकाला गया, जो परम्परागत मार्गों पर गश्त के बाद देर शाम को दरगाह के मैदान के मोड़ पर पहुंच कर खड़े हो गए. इस दौरान कुछ देर बाद मोहल्ला बढा के शाह जी के ताजिया के आगे निकल जाने पर सभी संयुक्त रूप से पुनः प्रस्थान कर मोहल्ला डोमनपुरा होते हुए हास्पिटल तिराहा पर पहुंच खड़ा हो डोमनपुरा के जुलूस के आने का इंतजार करने लगे.

डोमनपुरा का जुलूस आते ही वहां से सभी ताजियों का संयुक्त गश्त निकाला गया जो महावीर स्थान,सोनार पट्टी,पोस्ट ऑफिस,जल्पा चौक,रशीदिया चौक होते हुए कर्बला पहुंच कर समाप्त हुआगस्त के दौरान विभिन्न मुहल्लों के साथ चल रहे आकर्षक ढंग से सजे झूला एवमं मुहल्ला भीखपुरा के साथ दुलदुल घोड़ा भीड़ का शुरू से अंत तक आकर्षक का केंद्र बने रहे।इस दौरान शान्ति व्यवस्था बनाये रखने कर लिए प्रशासन द्वारा जहॉ जुलूस के साथ व उसके गुजरने के मार्गों पर पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती की गई थी।वहीं क्षेत्राधिकारी भूषण वर्मा,थाना प्रभारी पंकज कुमार सिंह व चौकी प्रभारी मुरारी मिश्र पूरे समय नगर में भ्रमण करते रहे.

इस दौरान विधायक मो.जियाउद्दीन रिजवी,सैय्यद मिन्हाजुद्दीन शेख अहमद अली संजय भाई,भीष्म चौधरी जितेश कुमार वर्मा शेख अलीमुद्दीन, इश्तियाक अहमद खान,डॉ आशुतोष गुप्त,डॉ उमेशचन्द,जयराम पाण्डेय गनेश सोनी रामजी यादव,राजेन्द्र यादव,दिनेश चौधरी,नुरूल हसन,खुर्शीद नेता,फैजी अंसारी,मोनू वर्मा मोज़म्मिल भाई,मास्टर ऐनुलहक़,शाहिद अली,शेख फ़ैज़,जावेद इकबाल अंसारी,मुमताज खां मेम्बर, भोलू अंसारी राजा अंसारी ओबैदुल्लाह खान रईस अहमद जैनु भाई सद्दाम खान हाफिज इलियास बब्लू मास्टर,हाजी नौशाद खान,मास्टर जमील बेग,दानिश अंसारी,रिजवी अंसारी पवन सोनी राजकुमार जायसवाल आदि शामिल रहे.

(सिकंदरपुर संवाददाता संतोष शर्मा की रिपोर्ट)

 

हल्दी,बलिया। कोरोना काल के कारण दो साल बाद क्षेत्र के हल्दी, सोनवानी, बिगही, कृपालपुर, कठही पुरास,रेपुरा,सीताकुण्ड, गायघाट,सहित दर्जनों गांवों में मुहर्रम का त्योहार धूमधाम से राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के साथ मनाया गया. ताजियाा जुलूस भी निकाला गया. जिसमे ताजिया ,गाड़ी व लोगो के हाथ मे तिरंगा था. त्योहार को लेकर सोमवार की संध्या विभिन्न ईदगाहों से नवमी का जुलूस निकला. जिसमें काफी संख्या में मुस्लिम समुदाय के धर्मावलंबी शामिल हुए. मंगलवार दिन दसमी को यह विशाल जुलूस ईदगाह से उठ कर विभिन्न मार्गाें से होकर कर्बला पर पहुँचा.

 

इस दौरान जुलूस में शामिल युवाओं ने लाठी-डंडे से करतब दिखाए. अंत मे मग़रिब बाद शांति पूर्वक ताजिया दफन किया गया. इसको लेकर व्यापक तैयारी की गई है. दरअसल कोरोना को लेकर पिछले दो साल से मोहर्रम जुलूस नहीं निकाला जा रहा था न ही कर्बला में कोई सार्वजनिक गतिविधियां हो रही थी. लेकिन इस बार सभी अखाड़ों में जुलूस को लेकर अच्छी तैयारी की गई है.

 

इस त्योहार को सफल बनाने के लिए हल्दी थानाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह,उपनिरीक्षक शिवमूर्ति तिवारी,उपनिरीक्षक शैलेन्द्र पांडेय,उपनिरीक्षक राधेश्याम सरोज,बसुधरपाह पुलिस चौकी के दीवान मनोज सिंह अपने-अपने क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ मुस्तैद रहे. जुलूस के लिए वैकल्पिक यातायात व्यवस्था की गई थी तथा रूट चार्ट भी निर्धारित किया गया था.

(हल्दी संवाददाता आरके की रिपोर्ट)

 

 

कर्बला में मिट्टी को दफन किया गया

मनियर , बलिया। मनियर थाना क्षेत्र में करीब डेढ़ दर्जन गांवों में रखी गई ताज़िए को अपने अपने निर्धारित समय पर उठाकर गांवों के भ्रमण के बाद मनियर बड़ी मस्जिद के पास मिलान कराने के बाद मनियर बड़ी मस्जिद के पास कर्बला में मिट्टी को दफन किया गया. पिलूई, असना, भागीपुर, दिघेड़ा, रिगवन, नवकागांव, पठखौली पूरब व उत्तर टोला के ताज़िए को मनियर बड़ी मस्जिद के पास मिलान कराने के बाद मिट्टी को मनियर बड़ी मस्जिद के कर्बला में दफन किया गया. वहीं छितौनी, रामपुर व चकफूल की ताजिया को रामपुर स्थित लखनी के कर्बला में दफन किया गया. कर्बला में मिट्टी दफन के बाद पुलिस ने राहत की सांस ली. वहीं भागीपुर के ताज़िए के साथ आगे आगे तिरंगा लहराता रहा जो आकर्षण का केंद्र बना रहा.
(मनियर संवाददाता वीरेंद्र सिंह की रिपोर्ट)

 

 

एसडीएम और सीओ ने जुलूस का लिया जायजा

बेल्थरारोड.  इमाम हसन व हुसैन की यादगार में मुस्लिम बंधुओं ने परंपरागत तरीके से बेल्थरारोड में ताजिया का जुलूस मंगलवार की देर शाम निकाला. सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस की चुस्त व्यवस्था देखने को मिली. जुलूस में किसी भी प्रकार का शस्त्र प्रदर्शन नहीं दिखा. लाठियों के सहारे युवा खिलाड़ी अपने जोखिम भरे खेलों का जहां प्रदर्शन किए, वही इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से मनमोहक ताजियों को देख लोगों ने सराहा.

 

एसडीएम राजेश कुमार गुप्ता, तहसीलदार ओमप्रकाश पांडेय, सीओ रसड़ा शिवनारायण वैस ने भी जुलूस का जायजा लिया. उभांव थाने के प्रभारी निरीक्षक अविनाश कुमार सिंह, पुलिस चौकी प्रभारी मदनलाल के निर्देशन में भारी संख्या में पुलिस बल सक्रिय दिखा. महिला पुलिस की भी तैनाती की गई थी. ताजिया को देखने के लिए विशेषकर मुस्लिम महिलाओं की भीड़ देखने को मिली. शासन के दिशा निर्देश के अनुसार जुलूस निकाला गया. रामलीला क्षेत्र तथा अमुरतानी मोहल्ला की ओर से अलग-अलग जुलूस निकाले गए थे. विभिन्न संस्थाओं द्वारा सड़क के किनारे शरबत व पानी की व्यवस्था की गई थी, जिसका आमजन ने आनंद लिया. अपने-अपने स्थानों से ताजिये का जुलूस निकलकर रेलवे चौराहा पहुंचा, फिर वहां से ताजिया का जुलूस आगे बढ़ाया गया.

(बेल्थरारोड संवाददाता उमेश गुप्ता की रिपोर्ट)