मनियर: नाग पंचमी के अवसर पर पूजे गए नाग देवता

मनियर, बलिया. मनियर थाना क्षेत्र के कुछ गांवों में नाग पंचमी के दिन नाग देवता को दूध लावा चढ़ाया जाता है तो कुछ गांवों में श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को दूध लावा चढ़ाकर नाग देवता की पूजा की जाती है.

 

इस बार मनियर थाना क्षेत्र में नाग पंचमी की पूजा धूमधाम से घरों में एवं मंदिरों पर भी हुआ. मनियर थाना क्षेत्र के ही मुड़ियारी गांव में रामजीत बाबा का स्थान है. बताया जाता है कि वहीं से मिट्टी लाकर करीब 100 वर्ष पूर्व अकलू राजभर निवासी असना अपने गांव में रामजी बाबा के नाम से पिण्ड स्थापित किया था जो अब मंदिर बन गया है.

 

इस स्थान का नाम रामजी बाबा का मंदिर कहा जाता है. हर वर्ष नाग पंचमी के दिन यहां पर दूर-दूर के गांवों से लोग बाबा का दर्शन करने आते हैं. बाबा को दूध लावा चढ़ाते हैं .

 

इस स्थान के बारे में लोगों का मानना है कि विषधर से विषधर सर्प के काटने पर इस स्थान पर लाने पर विष उतर जाता है . कई लोग सर्प के विष से पीड़ित इस स्थान पर आये और ठीक होकर के यहां से गए हैं .

 

नाग पंचमी के दिन सड़क के किनारे यहां मेला भी लगता है तथा शाम को कुश्ती दंगल भी होता है . इस स्थान पर बड़े-बड़े बांस में झंडा पताका लेकर गाजे बाजे के साथ ग्रामीण लाव लश्कर के साथ आते हैं. असना, बहादुरा, पीलूई, दुरौंधा, धनवती, पुरुषोत्तम पट्टी, सरकंडा, सोनूपार, लेतरहा, बालूपुर ,काजीपुर ,चंदायर, निपनिया, बिजलीपुर आदि गांव के लोग झंडा पताका लेकर पहुंचे.

 

सुरक्षा की दृष्टि से एसएचओ मनियर आर आर यादव, उपनिरीक्षक पंकज कुमार सिंह, कांस्टेबल संतोष कुमार सिंह, बलजीत भारद्वाज, आदित्य पांडेय, राजू पासवान के अतिरिक्त महिला कांस्टेबल एवं पीएसी के जवान मुस्तैद दिखे.

(मनियर से वीरेन्द्र सिंह की रिपोर्ट)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.