गड़वार: वेबकास्ट के माध्यम से महिलाओं को पोषण पाठशाला का किया आयोजन

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

गड़वार, बलिया. पोषण पाठशाला के दूसरे दिन प्रभावी स्तनपान हेतु सही तकनीक के अंतर्गत दामोदरपुर गांव सहित गड़वार ब्लॉक के आंगनबाड़ी केंद्र सहित प्रत्येक गांव में बैठक आयोजित की गई.

 

बाल स्वास्थ्य एवं पोषण के मुद्दों पर सामुदायिक जागरूकता लाने के उद्देश्य से माननीय प्रधानमंत्री जी की दूरदर्शिता और माननीय मंत्री जी उत्तर प्रदेश की प्रेरणा से जीवन की हजार प्रथम दिन को लक्षित करते हुए गर्भवती एवं धात्री महिलाओं एवं क्षमा से 6 वर्ष तक के बच्चों को पोषण एवं स्वास्थ्य में सुधार लाने के किया जा रहा है.

 

इसी क्रम में जन्म से 6 माह तक केवल स्तनपान कराने के लाभ हो एवं एवं सही कराने की तकनीकी से जागरूक करने की दृष्टि से विभाग द्वारा बीसी टेलीकास्ट के द्वारा दूसरा पोषण पाठशाला का आयोजन किया गया है.

 

पोषण पाठशाला के दूसरे दिन स्तनपान कराने के सही तकनीकी के बारे में बताया गया अतः टेलीकास्ट के माध्यम से सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ती के द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र एवं गड़वार ब्लॉक के समस्त गांव में सभी लाभार्थियों को जागरूक किया गया.

 

दामोदरपुर की आंगनबाड़ी राजकुमारी पाण्डेय द्वारा गांव की सभी लाभार्थी महिलाओं को एकत्रित कर वेबकास्ट को दिखलाया एवं स्तनपान की सही तकनीकी के बारे में समझाया गया.

 

बैठक में शामिल लाभार्थी रामावती अमरावती, गीता, पूनम,पूजा, मेहरूनिषा, जमीला, बेनजीर , तमन्ना, कृष्णा, मीरा, अनु, सुमन, सरोज आदि महिलाएं उपस्थित रही.

 

(गढ़वाल से ओम प्रकाश पाण्डेय की रिपोर्ट)