भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने चलाया वृहद वृक्षारोपण का अभियान, पहले दिन 110 स्थानों पर किया पौधारोपण

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. भारतीय जनता युवा मोर्चा के दो दिवसीय वृहद पौधारोपण अभियान के तहत भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को पूरे जनपद में वृहद स्तर पर पौधारोपण किया. आम जनमानस से उनके संरक्षण हेतु अपील की. इस अभियान की औपचारिक शुरुआत शहर के गुलाब देवी महिला इंटर कॉलेज में भाजयुमो जिलाध्यक्ष अश्वनी सिंह ‘लिटिल’ तथा प्रधानाचार्य की उपस्थिति में पौधारोपण करके किया गया. इस अवसर पर भाजयुमो कार्यकर्ताओं द्वारा विद्यार्थियों से पौधों को संरक्षित करने की अपील की गई.

(रिपोर्ट- केके पाठक)

 

 

जौनपुर. वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में शासन के निर्देश पर अमृत महोत्सव के अंतर्गत मंगलवार को वृहद् पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. बतौर मुख्य अतिथि विधान परिषद् के सदस्य बृजेश कुमार सिंह ‘प्रिन्सू’ ने पाकड़ का पौधा लगाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया. कहा कि विश्वविद्यालय पौधरोपण अभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी देकर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सपनों को पंख दे रहा है. उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातारवरण उपलब्ध कराने के लिए पौधरोपण जरूरी है. इस अवसर पर कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि विश्वविद्यालय पर्यावरण के लिए बहुत ही संवेदनशील है.

(डा. सुनील कुमार की रिपोर्ट)

 

 

 

दुबहर, बलिया. विकासखंड दुबहर के ओझा कछुवा ग्राम सभा में कम्पोजिट विद्यालय सनाथ पांडे के छपरा के प्रांगण सहित विभिन्न स्थानों पर बृहद वृक्षारोपण किया गया. वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत मंगलवार के दिन ग्राम प्रधान श्रीमती रेखा पांडे तथा सचिव राम अवध राम ने संयुक्त रूप से पौधरोपण किया। इस मौके पर ग्राम प्रधान श्रीमती रेखा पांडे व प्रधान प्रतिनिधि रजनीश कुमार पांडे “गबडु” ने संयुक्त रूप से ने कहा कि शासन के आदेशानुसार पूरे गांव में पौधारोपण कर गांव को हरा भरा कर पर्यावरण को बचाना है.

(केके पाठक की रिपोर्ट)

 

मनियर, बलिया. वाराणसी से प्रकाशित हिंदी समाचार पत्र के संवाददाता मनियर पुरब पठखौली निवासी, नरेंद्र पाठक के पिता सुदर्शन पाठक उम्र लगभग 85 वर्ष का निधन मंगलवार की सुबह करीब 5 बजे हो गया. उनके निधन से क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई. उनका अंतिम संस्कार नवका गांव घाघरा नदी के तट पर हुआ. अंतिम यात्रा में काफी संख्या में लोग पहुँचे.
बताते चलें कि पत्रकार नरेंद्र पाठक के लड़का पुनीत पाठक बाहर में सड़क दुर्घटना में घायल थे जिनका इलाज वाराणसी के ट्रामा सेंटर में चल रहा था. इस बीच उनके पिता के निधन की सूचना मिली तो वह अपने लड़के को डिस्चार्ज गांव लेकर चले आए.
(रिपोर्ट -वीरेन्द्र सिंह)

 

 

बलिया. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आनुषंगिक संगठन गंगा समग्र द्वारा बलिया के नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय माल्देपुर, बलिया में माँ गंगा के प्रति हमारी भूमिका’ विषय पर प्रबुद्ध गोष्ठी सम्पन्न हुई. सर्वप्रथम मां गंगा, भारत माता, परम पूज्य डॉ. केशवराव बलिराम हेडगेवार व पूज्य श्रीगुरुजी माधवराव सदाशिवराव गोलवलकर के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन के बाद गोष्ठी का शुभारंभ हुआ.

इस अवसर पर मुख्य अतिथि गंगा समग्र के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरेंद्र सिंह ‘लल्लू बाबू’ ने सभी पदाधिकारियों को अविरल, निर्मल गंगा का संकल्प दिलाया. साथ ही आमजनमानस को अभियान का हिस्सा बनाए जाने पर जोर देते हुए बताया कि आम जनमानस को इस अभियान से सहभागी बनाने से उद्देश्य की प्राप्ति होगी। उन्होंने बताया कि भारतवर्ष के वासियों के लिए गंगा केवल कोई नदी ही नहीं है, यह भारत में जीवन व संस्कृति का अभिन्न अंग भी है. इसीलिए इसे माँ से सम्बोधित करतें हैं.
इस गोष्ठी में अतिथियों का परिचय गंगा समग्र के प्रांत प्रमुख गिरीश नारायण चतुर्वेदी व संचालन जिला संयोजक विनय कुमार विसेन ने किया.

(रिपोर्ट- केके पाठक)

 

 

गड़वार.  गड़वार-बलिया मार्ग पर होराइजन स्कूल के समीप ट्रैक्टर व ट्रक की आमने सामने की भिड़ंत में ट्रैक्टर सवार तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।वहीं ट्रैक्टर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया. ट्रक चालक ट्रक छोड़कर मौके से फरार हो गया.

(रिपोर्ट- ओम प्रकाश पाण्डेय)

 

बलिया. मर्यादा से अलग हटकर जीना पाप है. हर श्रेणी के व्यक्तियों की अलग-अलग धर्म और मर्यादायें है, जिनका सम्यक् पालन करते हुए जीवन यापन करना ही धर्म है.व्यक्ति को कभी भी अपनी मर्यादा का उल्लंघन नहीं करना चाहिए. उपरोक्त बातें श्री लक्ष्मी प्रपन्न जीयर स्वामी ने बलिया चातुर्मास्य ज्ञान यज्ञ के क्रम में प्रवचन करते हुए कहीं.

 

(रिपोर्ट- केके पाठक)

 

 

बेल्थरारोड, बलिया. पुलिस अधीक्षक राज करन नय्यर के निर्देशन में पूरे जनपद में वांछित अभियुक्तों/वारंटियों के विरूद्ध चलाए जा रहे अभियान के क्रम में मंगलवार को थाना उभांव पुलिस को सफलता प्राप्त हुई.

(रिपोर्ट- उमेश गुप्ता)

 

 

बलिया. जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के परिसर में हो रहे निर्माण कार्य के संबंध में संबंधित कार्यदायी संस्था और अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक के दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कार्य में आ रही कठिनाइयों के संबंध में जानकारी ली और उन्हें जल्द से जल्द दूर करने का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि परिसर में हो रहे निर्माण कार्य के समय जो भी पेड़ लगे हुए हैं उन्हें काटने से पहले वन विभाग की अनुमति अवश्य ले ली जाए. वन दरोगा को निर्देश दिया कि पेड़ों को काटने से पहले उन्हें चिन्हित कर लिया जाए. उन्होंने कहा कि पुलिया निर्माण का कार्य जल्द से जल्द कर लिया जाए क्योंकि परिसर में हो रहे निर्माण कार्य के लिए आने वाले वाहनों को दिक्कत होती है. विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर कल्प लता पांडे ने जिलाधिकारी और कार्यदायी संस्था को विश्वविद्यालय परिसर में बारिश के समय होने वाली समस्या से अवगत कराया. इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा भी उपस्थित थे.

(रिपोर्ट- केके पाठक)

 

बलिया. जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने बताया है कि सदस्य, सचिव उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग श्रीमती निर्मला द्विवेदी द्वारा मिशन शक्ति 4.0 के अंतर्गत महिलाओं से संबंधित विभिन्न कल्याणकारी योजना का अधिकतम लाभ दिलाए जाने तथा महिला उत्पीड़न की रोकथाम व महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाए जाने के उद्देश्य से विशेष जागरूकता शिविर तथा महिला जनसुनवाई 6 जुलाई के स्थान पर अब 7 जुलाई को पूर्वान्ह 11:30 बजे से करेंगी. उक्त कार्यक्रम समीक्षा/बैठक उसी दिन कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक करेंगी.

(रिपोर्ट-केके पाठक)

 

बलिया. राजकीय मिनी औद्योगिक आस्थान जिगनीखास में 41 भूखंड स्थापित है, जिसमें सभी भूखंड वर्तमान समय में रिक्त हैं. जिसे उधम स्थापित करने के लिए आवंटन किया जाना है. उद्योग स्थापना हेतु जनपद के इच्छुक भावी उद्यमियों द्वारा 25 जुलाई को सायं 5 बजे तक कार्यालय उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र में आवेदन कर सकते हैं. उक्त जानकारी के लिए किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय से संपर्क किया जा सकता  है.

 

बलिया. प्रधानमन्त्री मत्स्य सम्पदा योजना के अन्तर्गत वर्ष 2022-23 में विभिन्न परियोजनाओं के अन्तर्गत इच्छुक आवेदकों को एक और अवसर उपलब्ध कराने हेतु जिले के लिए विभिन्न मात्स्यिकी परियोजनाओं के अन्तर्गत विभागीय आनलाइन पोर्टल पर परियोजना प्रस्ताव सहित आवेदन किया जा सकता है. उक्त पोर्टल 01 से 15 जुलाई तक खोल दिया गया है। इच्छुक मत्स्य पालक बन्धु योजनाओं का लाभ प्राप्त करनें हेतु उक्त पोर्टल www.fymis.upsdc.gov.in पर आनलाइन आवेदन कर सकते है. विशेष जानकारी मुहल्ला बनकटा स्थित कार्यालय मत्स्य पालक विकास
अभिकरण में किसी भी कार्य दिवस में सम्पर्क कर प्राप्त किया जा सकता है.यह जानकारी मख्य कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार ने दी है.
(रिपोर्ट- केके पाठक)