रोजगार संगम ऋण मेले में जिलाधिकारी ने लाभार्थियों को दिए चेक, उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं और बालिकाओं को किया सम्मानित

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

पुरस्कृत महिलाएं अन्य महिलाओं के लिए होंगी प्रेरणा का स्रोत- डीएम

 

बलिया. मिशन शक्ति 4.0 के तहत महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से शुरुआत किए गए अनंता कार्यक्रम का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को हुआ. इसमें जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने विज्ञान, कला, खेल व अन्य विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने वाली महिलाओं व बालिकाओं को सम्मानित किया.

जिलाधिकारी ने कहा कि अलग-अलग क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाएं समाज के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं. उनसे अन्य महिलाओं को भी सीख मिलेगी और वह भी कुरीतियों से लड़ेंगी और बेहतर कार्य करने के प्रति प्रेरित होंगी. उन्होंने ग्रामीण परिवेश में रहने वाली महिलाओं में जागरूकता लाने पर विशेष बल दिया.

 

इस पहल में बैंक सखी, विद्युत सखी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं सबसे अधिक सकारात्मक भूमिका में हो सकती हैं. जब एक महिला शिक्षित होती है तो दो परिवार शिक्षित होता है. इसलिए बेटियों की शिक्षा व सुरक्षा को लेकर सरकार भी प्रतिबद्ध है.

 

कोरोना काल में माता-पिता खोए बच्चों को दिया लैपटॉप

बलिया. कोरोना काल के दौरान जिन बच्चों के माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है, उन बच्चों को आगे की बेहतर शिक्षा के लिए जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने लैपटॉप वितरित किया. उन्होंने बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिए प्रेरित करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिया कि इन बच्चों को सरकार की ओर से जो भी सुविधाएं मिल रही है सुगम तरीके से उपलब्ध कराई जाए. अगर कहीं भी कोई लापरवाही की शिकायत मिली तो क्षम्य नहीं होगा. बैठक में सीडीओ प्रवीण वर्मा, डीआईओएस राजेश सिंह, विद्यालयों के प्रबंधक व प्रधानाचार्य व महिला कल्याण विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे.

जिलाधिकारी प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की दिलाई शपथ

बलिया: जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की शपथ दिलाई. शपथ दिलाने के बाद उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार देश को प्लास्टिक मुक्त करने को लेकर कटिबद्ध है. उन्होंने जनपद वासियों से भी अपील की है कि प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करें. यह वातावरण के साथ-साथ मानव जीवन के लिए भी काफी नुकसानदायक है. उन्होंने बलिया में प्लास्टिक बैंक की स्थापना करने पर भी बल दिया, ताकि उस प्लास्टिक को रिसाइकिल करके अन्य सामग्री बनाई जा सके. उन्होंने ‘प्लास्टिक वेस्ट टू आर्ट’ का भी कंसेप्ट दिया.

जनपद में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने का लें संकल्प

समस्त विद्यालय के प्रबंधक व प्रधानाचार्य के साथ की बैठक

बलिया: शिक्षा के क्षेत्र में लागू सरकार की योजनाओं के संबंध में जागरूकता लाने तथा पठन-पाठन के स्तर में वृद्धि लाने को लेकर जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्यों के साथ बैठक की. उन्होंने सभी की समस्याएं व सुझाव को सुनने के बाद अपनी ओर से भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

 

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाना है, जिसके लिए आप सभी को संकल्पित होना पड़ेगा. बिना आप सब के सहयोग के यह संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का प्रयास किया जाए. अगर विद्यालय में बेहतर शिक्षा मिलेगी तो खासकर आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को कोचिंग जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

 

बैठक में कई प्रधानाचार्य ने शिक्षा व्यवस्था से जुड़ी समस्याओं पर चर्चा की. जिलाधिकारी ने एक महीने के भीतर सभी समस्याओं का हरसम्भव हल निकालने का भरोसा दिलाया. छात्रों के हित में चलाई जा रही योजनाओं के क्रियान्वयन पर भी विस्तार चर्चा की गई. बैठक में डीआईओएस राजेश सिंह व विद्यालयों के प्रधानाचार्य मौजूद थे.

 

रोजगार संगम ऋण मेले में जिलाधिकारी ने लाभार्थियों को दिए चेक

बलिया: जिला उद्योग केंद्र व खादी ग्रामोद्योग विभाग की ओर से गुरुवार को बृहद ऋण मेला का आयोजन हुआ. इसमें सूक्ष्म और लघु उद्यम व्यापारियों को जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने ऋण का चेक दिया. उन्होंने कहा कि सूक्ष्म एवं लघु उद्योग व्यापारियों की मदद के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. लोगों को स्वावलंबी बनाने के लिए हरसंभव मदद की जा रही है.

 

ऋण मेला में मुख्यमंत्री माटी कला योजना के अंतर्गत कुम्हारी कला के लिए महावीर प्रजापति को दो लाख रुपए, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत हरिप्रसाद शर्मा को लौह कला के लिए 15 लाख रुपये तथा दोना पत्तल (पेपर थाली) के लिए धनंजय को 25 लाख, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत राम प्रकाश राजभर को वेल्डिंग कार्य के लिए 10 लाख रुपए, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत जावेद खान को पावर आटा चक्की व फ्लोर  मिल के लिए 5 लाख रुपए और एक जनपद एक उत्पाद योजना के अंतर्गत सदाब अहमद को बिंदी उद्योग के लिए दो लाख रुपए का लोन जिलाधिकारी ने दिया. इस अवसर पर में सीडीओ प्रवीण वर्मा व अन्य अधिकारी थे.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)