विद्यार्थी जीवन बहुमूल्य समय है, लक्ष्य ऊंचा रखें और इंसान बने- उप जिलाधिकारी

नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर में कैरियर काउंसलिंग एवं विज्ञान मेला का आयोजन

सम्मानित किए गए मेधावी छात्र

बैरिया, बलिया. डॉ ब्रह्म प्रकाश सिंह मेमोरियल सोसाइटी द्वारा मंगलवार को नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर, भोजापुर में विज्ञान मेला, कैरियर काउन्सलिंग एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया.

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि बैरिया के उप जिलाधिकारी आत्रेय मिश्र ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में लक्ष्य का बड़ा ही महत्व है, आप सब लोग अपना लक्ष्य जरूर निर्धारित करें और यह ध्यान रहे कि लक्ष्य बड़ा हो और उसके लिए जो भी इस प्रकार की तैयारी करनी है वैसी तैयारी में जी जान से लग जाए तभी सफलता मिलेगी. बिना तैयारी के कठिन साधना के लक्ष्य मिलेगा नहीं. एक बात और आप लोगों से कहना चाहूंगा कि अभी इंटरमीडिएट तक आप लोग अपनी पूरी पढ़ाई गंभीरता से पूरा करें अपने पढ़ाई के लिए कम से कम 6 घंटा अतिरिक्त समय निकालें.

 

इंटरमीडिएट के बाद अगर आप 24 घंटे में पढ़ाई करेंगे तो भी यह पीछे छूटा हुआ हिस्सा पूरा नहीं होगा.

 

मुख्यवक्ता जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ जैनेंद्र पांडेय ने कहा अपने पढ़ाई में गंभीरता बरतने के साथ ही इंसान बनना भी सीखिए. अगर आप सही ढंग के इंसान नहीं बनते सही ढंग से बात करने नहीं आता तो भी यह आपके सफलता के मार्ग में बाधा बनेगा. डॉक्टर जैनेन्द्र पांडे ने विद्यार्थियों कई दृष्टांत और उदाहरण पता कर सीख दी.

आईटीआई खडगपुर के वैज्ञानिक रोहित सिंह विद्यार्थियों को विज्ञान के गूढ़ रहस्य को साधारण तरीके से समझाया. सोसायटी के अध्यक्ष एवं इलाहाबाद विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर प्रेम प्रकाश सिंह ने संस्था के कार्यों के बारे में बताया और उच्च शिक्षा फैलोशिप पाने वाले विद्यार्थियों की घोषणा की.

 

इस सम्मान समारोह में हाई स्कूल वर्ग में बलिया जनपद में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाले छात्र दिव्यांत सिंह एवं नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया. डॉक्टर प्रेम प्रकाश सिंह ने घोषणा किया कि इन मेधावी छात्रों के अगले 2 साल के लिए शिक्षा का खर्च वह वाहन करेंगे.

 

 

इस अवसर पर विद्यालय परिसर में सभी आगंतुकों द्वारा 1-1 पौधरोपण किया गया. इस अवसर पर नागाजी शिक्षा समिति के अध्यक्ष डॉ रामकुमार तिवारी उच्च न्यायालय इलाहाबाद के वरिष्ठ अधिवक्ता आशुतोष श्रीवास्तव, संतोष सिंह शैलेश सिंह आदि लोगों ने छात्रों को कैरियर लक्ष्य निर्धारण पढ़ाई से संबंधित ज्ञान प्रद बातें बताएं. कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ रामकुमार तिवारी एवं संचालन नवीन कुमार उपाध्याय ने किया.

(बैरिया से वीरेंद्र मिश्र की रिपोर्ट)