दुबई में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, 5000 भारतीय मूल की महिलाएं हुई शामिल

बिहार विधानसभा सदस्य श्रेयसी सिंह मुख्य अतिथि व एफओआई के बिहारी मूल रवि शंकर चंद थे मुख्य संयोजक

बिहारी मूल के दुबई निवासी रवि शंकर चंद द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एफओआई , भारत के महावाणिज्य दूतावास के संरक्षण में, संयुक्त अरब अमीरात के विभिन्न संगठनों के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में अपनी तरह का अनूठा कार्यक्रम आयोजित किया गया. 19 जून को दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आयोजित किए गए उक्त कार्यक्रम में विशेष रूप से सभी उम्र की लगभग 5000 महिलाओं – लड़कियों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया. महिलाओं के लिए इस अनोखे आयोजन में आयोजकों को 5000 से अधिक प्रतिभागियों के आने की उम्मीद भी नहीं थी. इस कार्यक्रम में अरबी,अमेरिकन के साथ कई विदेशी महिलाएं और बड़ी संख्या में स्कूली छात्राएं भी शामिल हुईं.

 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को संयुक्त राष्ट्र के निर्देशों के अनुसार विश्व स्तर पर मनाया जाता है. इसकी शुरुआत भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने योग के प्राचीन विज्ञान के माध्यम से स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए की गयी थी.

 

इस वर्ष आठवें संस्करण को “मानवता के लिए योग” विषय के साथ मनाया गया. “महिलाएं न केवल परिवार बल्कि समाज की भी नींव हैं. इसलिए, महिलाओं के सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए, भारत का महावाणिज्य दूतावास एफओआई के सहयोग से इस वर्ष का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है. भव्य पैमाने पर कार्यक्रम का आयोजन किया किया गया और इसमें अधिकतम महिलाओं ने भाग लिया है और साथ ही यह दुबई में महिला समुदाय के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.”

कार्यक्रम में भारत की ओर से विधायक श्रेयसी सिंह ने विशिष्ट अतिथि के रूप में हिस्सा लिया. श्रेयसी ने अपने संबोधन में कहा की “योग भारत की प्राचीन परंपरा की अमूल्य देन हैं. यह मन और शरीर की एकता का प्रतीक है. यह व्यायाम के बारे में नहीं है बल्कि अपने आप को, दुनिया और प्रकृति के साथ एकता की भावना की खोज करने के लिए है.  इन्हीं शब्दों के साथ, भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को चिह्नित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया. प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र के लगभग हर दूसरे सदस्य राज्य द्वारा समर्थित किया गया था और बिना मतदान के पारित कर दिया गया. यही है विश्व में योग का महत्व. विश्व योग दिवस के अवसर पर दुबई के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में भाग लेना मेरे लिए गर्व की बात है.”

 

श्रेयसी ने एफओआई के रवि चांद को बधाई दी, रवि चांद आरा बिहार के मूल निवासी हैं एवम दुबई के प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता हैं. इस कार्यक्रम में संयुक्त अरब अमीरात के महामहिम भारतीय राजदूत श्री संजय सुधीर जी, डीएससी के महिला प्रभाग की प्रमुख श्रीमति फौजिया फरीदौन जी और बड़ी संख्या में स्थानीय एवं भारतीय मूल के प्रबुद्ध लोगो ने भी भाग लिया. एफओआई के अध्यक्ष मोहन, उपाध्यक्ष सर वेंकटेश, सचिव विश्वजीत के कठिन परिश्रम से इस मुहिम को जमीन पर उतारने में काफी मदद मिली.

(विशेष संवाददाता पूजा पांडे की रिपोर्ट)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.