बलिया जिला कारागार में मनाया गया योग दिवस

बलिया . उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के निर्देशानुसार एवं जनपद न्यायाधीश वअध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बलिया के आदेशानुसार 21 जून 2022 को प्रातः 7 बजे से जिला कारागार बलिया में अन्तर्राष्ट्रिय योग दिवस के अवसर पर जेल में निरूद्ध बन्दियों, जेल स्टाफ, पी.एल.वी. एवं पैनल अधिवक्ताओं के साथ योग दिवस का कार्यक्रम, सर्वेश कुमार मिश्र प्रभारी सचिव व सिविल जज (सी0डि0), जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बलिया की अध्यक्षता में सम्पन्न किया गया.

उक्त योग दिवस को सफल बनाये जाने हेतु उपस्थित योग शिक्षक द्वारा जेल में निरूद्ध बन्दियों, जेल स्टाफ, पी0एल0वी0 एवं पैनल अधिवक्ताओं को योगा अभ्यास कराया और साथ ही स्वथ्य जीवन हेतु योग की महत्ता के बारे में बताया.

 

 

 

मानवता के लिए योग विषय पर योग और  व्याख्यान का आयोजन

बलिया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, बलिया नगर द्वारा शहर के टाउन हॉल के प्रांगण में प्रातः 6 बजे मानवता के लिए योग विषय पर योग एवं व्याख्यान का आयोजन किया गया, जिसका जागृत राष्ट्र भारत के फेसबुक पेज पर लाइव प्रसारण भी हुआ। संघ के संस्थापक परम पूज्य डॉ केशवराव बलिराम हेडगेवार की पुण्यतिथि भी है. इसीलिए आज के दिन का संघ के लिए विशेष महत्व है. योगाचार्य शाश्वत जी द्वारा सूर्य नमस्कार व योग-व्यायाम कराया गया.

इस अवसर पर मुख्य वक्ता बलिया विभाग के विभाग प्रचारक तुलसीराम ने बताया कि हमारे यहां वेद सबसे प्राचीन साहित्य माने जाते हैं एवं वेदों में भी योग का वर्णन मिलता है. आज परम सौभाग्य की बात है कि जिस संगठन के नेतृत्व में समाज जीवन के सभी क्षेत्रों में अनुकरणीय कार्य हो रहे हैं. इतना ही नहीं वसुधा के कल्याण के लिए जो हमारे ऋषि-मुनियों का चिंतन है और शाश्वत सत्य है इसका भान कराने के लिए, सबको सम्यक जानकारी देने के लिए, संपूर्ण दुनियां में इसको फैलाने के लिए निरंतर जो प्रयास चल रहा है. ऐसे संघ के स्वयंसेवकों के द्वारा समाज जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में अद्भुत प्रयोग किए जा रहे हैं. इस अवसर पर सह जिला संघचालक डॉ. विनोद जी, सह नगर संघचालक श्री परमेश्वरनश्री व नगर प्रचारक विशाल जी के साथ विभाग, जिला व नगर के दायित्वधारी कार्यकर्ता व स्वयंसेवक बन्धुओं, अनुषांगिक संगठनों के कार्यकर्ताओं के साथ सैकड़ों की संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे. उपरोक्त जानकारी जिला प्रचार प्रमुख मारुति नन्दन ने दी.

(बलिया से केके पाठक की रिपोर्ट)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.