[बलिया जिले के प्रमुख समाचार]: नाला निर्माण की धीमी प्रगति पर नाराज हुईं डीएम, ठेकेदार को दी चेतावनी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया: नवागत जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने शुक्रवार को चार्ज लेने के बाद सबसे पहले जलनिकासी के लिए बन रहे नाला निर्माण की प्रगति जानने निकलीं. उन्होंने एनसीसी तिराहा, कुंवर सिंह चौराहा एवं विकास भवन होते हुए कटहल नाला में पानी निकास के लिए किए जा रहे कार्य को देखा. इस दौरान उन्होंने प्रोजेक्ट से जुड़ी जानकारी ली और बेहद धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की और कार्य कराने वाली फर्म की सिक्योरिटी मनी में से दो लाख की कटौती करने का आदेश दिया. चेतावनी देते हुए कहा कि जनता के लिए सबसे प्राथमिकता वाले कार्य में इतनी देर अक्षम्य है. लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया कि मजदूरों की संख्या, जनरेटर की संख्या बढ़ाई जाए, ताकि कार्य की प्रगति में तेजी आ सके. ठेकेदार को निर्देश दिया कि हरहाल में बरसात से पहले कार्य पूर्ण करा लिया जाए. सीडीओ को एक्सईएन सिंचाई से इस सम्बन्ध में वार्ता करने को कहा। निरीक्षण में सीडीओ प्रवीण वर्मा, एडीएम राजेश सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमार, डिप्टी कलेक्टर राहुल यादव अन्य अधिकारी गण साथ थे.

(रिपोर्ट- केके पाठक)

 

 

करंट लगने से युवा मजदूर की मौत

बांसडीह, बलिया. कोतवाली क्षेत्र के राजा गांव खरौनी में शुक्रवार को घर की ढलाई के लिए बांध रहे सरिया को सीधा करने के दौरान घर के बगल से गुजर रहे हाईटेंशन तार के संपर्क में आने से एक युवा मजदूर की मौत हो गई. और साथ काम कर रहे एक मजदूर बुरी तरह झुलस गया. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के जिलाचिकित्सालय भेज दिया.
प्राप्त जानकारी के मुताबिक बांसडीह कोतवाली क्षेत्र के राजा गांव खरौनी में घर की ढलाई के लिए मजदूर छत ढालने के लिये सरिया बांध रहे थे इसी दौरान छत के ऊपर से गुजर रहे हाईटेंशन तार में सरिया स्पर्श हो गया. जिसके कारण पूरे छत में बधे सरिया में करंट प्रवाहित हो गया. जिसमें गोड़धप्पा निवासी अल्ताफ अहमद पुत्र ईशा मोहम्मद बुरी तरह झुलस गया,उसके साथ काम कर रहे फिरोज पुत्र जमरूद्दीन भी घायल हो गया. साथ में काम कर रहे मजदूरो हो हल्ला शुरू कर दिया. आनन-फानन में ग्रामीणों के सहयोग से बांसडीह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बांसडीह लाया गया. जहां पर चिकित्सकों ने अल्ताफ अहमद पुत्र इशा मोहम्मद को मृत घोषित कर दिया. वहीं बुरी तरह झुलसे फिरोज को प्राथमिक उपचार के बाद जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया.  इस संबंध में कोतवाली बांसडीह प्रभारी प्रभारी निरीक्षक उपनिरीक्षक रमाशंकर ने बताया कि हाईटेंशन तार की चपेट में आने से एक मजदूर युवक की मौत हो गई है तथा एक घायल को जिला चिकित्सालय में इलाज कराया जा रहा है.

(रिपोर्ट-रवि शंकर पाण्डेय)

 

 

 

जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय और भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान लखनऊ के मध्य एक एमओयू पर हस्ताक्षर

बलिया. जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय और भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान लखनऊ के मध्य एक एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ जिसके अंतर्गत की दोनों संस्थाओं के बीच तकनीकी हस्तांतरण एवं उच्च शोध व नवाचार तथा प्रसार के लिए कार्य करने का संकल्प लिया गया. इस अवसर पर जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर कल्पलता पांडेय तथा भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान लखनऊ के डायरेक्टर डॉक्टर एके पाठक ने एमओयू पर हस्ताक्षर किया. कुलपति प्रोफेसर कल्पलता पांडेय ने बताया कि इस प्रयास से विश्वविद्यालय के कृषि छात्रों के शोध के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए अनेक पहलुओं पर बातचीत कर सहमति बनी है. उद्यान विज्ञान विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अमित कुमार सिंह ने बताया कि कुलपति मैडम के कृषि क्षेत्र में विशेष रुचि का परिणाम है कि चार अग्रणी संस्थानों एवम केन्द्रीय विश्वविद्यालय से एम ओ यू किया गया है. आधुनिक तकनीक के माध्यम से गन्ने के उत्पादन में वृद्धि होगी. इसका फायदा सम्पूर्ण जनपद के किसानों को प्रशिक्षण देकर लाभ पहुंचाया जाएगा तथा कृषि के छात्रों को नवाचार एवम शोध के लिए उचित अवसर प्राप्त हो सकेगा और शंकर प्रजाति के बीज भी किसानों को विश्वविद्यालय के द्वारा उपलब्ध कराया जा सकेगा. इस अवसर पर एमओयू सेल के कन्वीनर डॉक्टर विजयानंद पाठक सहित अन्य बुद्धिजीवी लोग उपस्थित रहे.

(रिपोर्ट- केके पाठक)

 

 

 

श्रीलक्ष्मी नारायण महायज्ञ की तैयारी बैठक 12 जून को 10 बजे से यज्ञ स्थल पर

दुबहर, बलिया. महर्षि भृगु की पावन तपोभूमि व मोक्षदायिनी मां गंगा के तट पर भारत के महान मनीषी संत श्री त्रिदंडी स्वामी जी महाराज के परम कृपा पात्र शिष्य श्रीलक्ष्मीप्रपन्नजीयर स्वामी जी महाराज के राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर जनेश्वर मिश्र गंगा सेतु अप्रोच मार्ग के निकट होने वाले चातुर्मास व्रत श्रीलक्ष्मीनारायण महायज्ञ की प्रथम तैयारी एवं आवश्यक बैठक यज्ञ स्थल पर ही प्रवचन-पंडाल में 12 जून को रविवार के दिन 10 बजे से होगी. उक्त आशय की जानकारी महायज्ञ समिति के कोषाध्यक्ष पंडित अश्वनी कुमार उपाध्याय ने दी है. सभी ज्येष्ठ और श्रेष्ठ जनों से बैठक में उपस्थित होने का निवेदन किया है.

(रिपोर्ट-केके पाठक)

 

 

 

विधायक हंसू राम ने गिनाई उपलब्धियां

बेल्थरारोड, बलिया. क्षेत्र के समग्र विकास की महत्वाकांक्षी योजनाओं को अमली जामा पहनाने की कवायद जारी है. इसके लिए कार्य योजना तैयार की गई है. योजनाओं के क्रियान्वयन से विकास के नए युग का सूत्रपात होगा. उक्त बातें विधायक हंसू राम ने शुक्रवार को जिला पंचायत के डाक बंगला में पत्रकारो से बातचीत में अपने तीन माह के कार्यकाल के दौरान महत्वपूर्ण उपलब्धियां गिनाई. उन्होंने कहा कि चिकित्सा व स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को उच्चीकृत कर आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा. इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है. उन्होंने कहा कि 55.61 करोड़ की लागत से क्षेत्र की 31 सड़कों का कायाकल्प किया जाएगा. इसके लिए आगणन बनाया गया है. इसके साथ ही नौ पुलियों का निर्माण चल रहा है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए विधानसभा में याचिका दाखिल कर अस्पताल की मांग की गई है, जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया है. उन्होंने कहा कि सोनाडीह को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई है. उन्होंने बताया कि 132 केवीए विद्युत पारेषण केंद्र की स्थापना की जाएगी. शासन स्तर पर वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति मिल चुकी है. साथ ही तुर्की दौलतपुर और कसौंडर में विद्युत उपकेंद्र निर्माण का कार्य चल रहा है. जबकि सोनाडीह में उपकेंद्र स्थापना का कार्य प्रस्तावित है. इसके लिए भूमि का अधिग्रहण भी हो चुका है. उन्होंने कहा कि विकास पुरुष पूर्व मंत्री स्व शारदानंद अंचल के पैतृक गांव पशुहारी को आदर्श ग्राम के रूप में विकसित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि युवाओं के प्रतिभा के विकास के लिए स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा.  साथ ही नमामि गंगे योजना के तहत गावों के हर घर में स्वच्छ पेयजल के लिए नल लगाया जाएगा. एक सवाल के जवाब में विधायक ने कहा कि पुलिया निर्माण में लापरवाही बरतने पर लोक निर्माण तथा सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता के खिलाफ शासन को पत्र लिखने के बाद कार्य में तेजी आई है. इस मौके पर आनंद यादव, अमरजीत चौधरी, श्याम नारायण, धीरज यादव, जयप्रकाश, राधेश्याम यादव आदि मौजूद रहे.

(रिपोर्ट- उमेश गुप्ता)

 

 

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार एवं पीएम रोजगार योजना के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

बलिया. जनपद के बेरोजगारों को अपने ही गाँव में स्वरोजगार की स्थापना किये जाने हेतु स्थानीय बैंको के सहयोग से मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना तथा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत बैंको से वित्तीय सहायता प्राप्त कर स्वरोजगार शुरू कर सकते है. इसके लिए उन्हें विभाग द्वारा जारी वेबसाइट पर आनॅलाईन आवेदन करना होगा. जिला ग्रामोद्योग अधिकारी आरएस प्रजापति ने बताया है कि मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना (MMGRY) के अन्तर्गत उद्योग एवं सेवा क्षेत्र के लिए उ.प्र. खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा बेरोजगार एवं जूनियर हाईस्कूल उत्तीर्ण युवक-युवतियों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए बैंक के माध्यम से ऋण दिये जाने का प्राविधान है इसमें उद्योग एवं सेवा क्षेत्र में दस लाख रूपये तक का ऋण आवेदन पत्र प्राप्त किया जा सकता है. जिनमें बैंक द्वारा स्वीकृत/वितरित पूँजीगत ऋण धनराशि पर ब्याज उपादान का लाभ स्थापित/वितरित इकाई के पक्ष में प्रदान किया जाएगा। आवेदन पत्र आनलाईन के माध्यम से बेवसाइट www.upkvib.gov.in पर मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के ऑनलाईन पोर्टल पर किया जा सकता है. इसी तरह प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) के तहत उद्योग (उत्पादन) एवं सेवा क्षेत्र के लिए उ०प्र० खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा युवक-युवतियों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए उत्पादन क्षेत्र में 50 लाख तक तथा सेवा क्षेत्र में 20 लाख तक के ऋण योजना के माध्यम से प्राप्त किए जा सकते है. जिसमें बैंक द्वारा स्वीकृत/वितरित प्रोजेक्ट काष्ट का 25 से 35 प्रतिशत तक का अनुदान प्रदान किया जायेंगा. आवेदन पत्र ऑनलाईन माध्यम से बेवसाइट www.kviconline.gov.in मे Pmegp e-Portal (एजेन्सी में KVIB चयन करें) पर क्लिक कर आवेदन किया जा सकता है. आवेदन पत्र ऑनलाईन किए जाने के लिए शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो, स्कैन हस्ताक्षर जाति प्रमाण पत्र, ग्राम प्रधान द्वारा जारी जनसंख्या प्रमाण पत्र प्रोजेक्ट रिपोर्ट, पोर्टल पर अपलोड करने के साथ स्कोर कार्ड पूर्ण कर आवश्यक प्रपत्र अपलोड करने होगे. जिसकी एक प्रति कार्यालय में जमा करना आवश्यक होगा. योजना के तहत आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। विशेष जानकारी हेतु पर सम्पर्क किया जा सकता है.

(रिपोर्ट- केके पाठक)

 

 

नगरपालिका कैम्प में हुआ 75 पंजीकरण

बलिया. आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन लखनऊ के निर्देश पर समस्त खाद्य कारोबार कर्ताओं को माह जून 2022 तक लाइसेन्स/रजिस्ट्रेशन से आच्छादित करने का आदेश दिया गया है. तदक्रम में खाद्य सुरक्षा विभाग बलिया ने दिनांक 10 जून 2022 को दुर्गा मन्दिर के निकट गुदड़ी बाजार नगरपालिका बलिया पर आयोजित किया गया. कैम्प में मौके पर ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आनलाइन फार्म भरवाने के साथ फीस जमा करने की भी व्यवस्था की गयी थी. बड़े उत्त्साह के साथ खाद्य व्यापारियो ने लाइसेन्स/रजिस्ट्रेशन हेतु तत्परता दिखायी जिसके कारण सायं 4 बजे तक 75 रजिस्ट्रेशन व 04 लाइसेन्स का आवेदन मौके पर ही ऑनलाइन आवेदन कर पंजीकरण निर्गत कर दिया गया.
दीपक कुमार श्रीवास्तव, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी बलिया ने व्यापारियों से अपील की जो भी व्यक्ति खाद्य कारोबार कर रहा है, वह FSSAI द्वारा जारी होने वाला खाद्य लाइसेन्स या पंजीकरण अवश्य बनवा लें, अन्यथा बिना रजिस्ट्रेशन/लाइसेन्स के प्रतिष्ठान चलती हुई पायी जायेगी तो उनके विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जायेगी. उक्त कैम्प में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक कुमार श्रीवास्तव, खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रेम कुमार यादव खाद्य सुरक्षा अधिकारी चंद्र प्रकाश यादव तथा 2 कंप्यूटर ऑपरेटर उपस्थित थे.

(रिपोर्ट- केके पाठक)

 

 

छात्राओं को हेल्थ प्राथमिक उपचार के लिए प्रशिक्षित करें : प्रो. निर्मला एस. मौर्य

जौनपुर. वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय ‌के मुक्तांगन में बालिका हेल्थ क्लब और संकाय ‌भवन में महिला अध्ययन केंद्र का उद्घाटन कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में राज्य सरकार महिलाओं और बालिकाओं की सुविधा के लिए नए-नए इंतजाम कर रहीं हैं. बालिकाओं की सुविधा के लिए की जा रही तैयारियों के चलते अब राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और महिला महाविद्यालयों में बालिका हेल्थ क्लब की शुरुआत की गई है. इसके सहारे वहां पढ़ने वाली छात्राओं को स्वास्थ्य सम्बंधित प्राथमिक उपचारों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा.
विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में बनने वाले इन सभी हेल्थ क्लब में छात्राओं के लिए अगस्त से दिसंबर के बीच स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी लगाया जाएगा ताकि उन्हें स्वस्थ रखा जा सके.इसी तरह महिला अध्ययन केंद्र की स्थापना भी महिलाओं को जागरूक करने और उनके सशक्तिकरण के लिए की गई है. लगातार विश्वविद्यालय में पिछले डेढ़ वर्षों से कुलपति के निर्देशन में गाँव एवं ब्लॉक स्तर पर शासन तथा राजभवन के निर्देशानुसर महिलाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलम्बन से सम्बंधित कार्यक्रम चलाए जा रहे है. नए सत्र से महिला अध्ययन में शोध, पीजी डिप्लोमा एवं डिग्री कोर्स भी चलाया जाएगा.
कार्यक्रम का संचालन महिला अध्ययन केंद्र की प्रभारी डॉ. जाह्नवी श्रीवास्तव ने और धन्यवाद ज्ञापन संकायाध्यक्ष प्रो. अजय प्रताप सिंह ने किया.
इस अवसर पर कुलसचिव महेंद्र कुमार, वित्त अधिकारी संजय राय, प्रो. मानस पांडेय, प्रो. अविनाश पाथर्डीकर, डॉ. रामनारायण, डॉ. संगीता साहु, डॉ. मनोज मिश्र, डॉ. लक्ष्मी मौर्य, डॉ गिरधर मिश्र, डॉ शशिकांत, डॉ विनय वर्मा, डॉ. धीरेन्द्र चौधरी, डॉ. प्रियंका कुमारी, डा. रेखा पाल, आनंद सिंह, डॉ. संजय शर्मा, अभिषेक सिंह, धर्मेंद्र सिंह आदि लोग मौजूद थे.

(डॉ सुनील कुमार की रिपोर्ट)

 

 

बैरिया, बलिया. कानपुर हिंसा के बाद पहली जुम्मे की नमाज शांति पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए उप जिलाधिकारी बैरिया व क्षेत्राधिकारी क्षेत्र के मुश्लिम बहुल गांवो में जुम्मे के समय में जगह जगह डटे रहे. मस्जिदो के पास पुलिस की तैनाती पहले ही कर दी गई थी बावजूद उपजिलाधिकारी बैरिया अत्रेय मिश्र क्षेत्राधिकारी बैरिया अशोक मिश्र ,एसएचओ धर्मवीर सिंह,चौकी प्रभारी सुनील सिंह चक्रमण कर नमाज शांति पूर्वक सम्पन्न होने तक मौजूद रहे.

(रिपोर्ट- शशि सिंह)

 

 

 

प्राथमिक शिक्षक नेता तेज प्रताप सिंह का असामयिक निधन, शिक्षकों में शोक

बलिया. प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री, प्राथमिक शिक्षक के रसड़ा ब्लाक अध्यक्ष और संघर्षों के साथी तेजप्रताप सिंह के निधन पर शिक्षक नेता सुशील कुमार पांडे कांजी ने दुख व्यक्त किया है। कहा है कि खबर से स्तब्ध हूं. काफी कम समय में शिक्षकों और समाज के बीच लोकप्रियता के शिखर पर पहुंचे तेजप्रताप जहां शिक्षक हित के लिए होने वाले संघर्ष के दौरान चट्टान की तरह अडिग रहते थे. वहीं, वे अपने कोमल हृदय से सभी के दिलों में स्थायी जगह बना लेते थे. अचानक उनका यूं चले जाना जिले के शिक्षा जगत में एक खालीपन छोड़ गया है जो लंबे समय तक सालता रहेगा. ईश्वर से प्रार्थना किया कि भाई तेजप्रताप सिंह की आत्मा को शांति और उनके परिजनों को इस असीम दु:ख को सहन करने की शक्ति दें

(रिपोर्ट- केके पाठक)

 

 

बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा बलेंसरा शाखा प्रबंधक का विदाई समारोह

गड़वार. बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा बलेसरा शाखा प्रबंधक अपूर्व जी के विदाई समारोह में उपस्थित बलेसरा चोगड़ा के आसपास ग्रामीण जन अपने इलाके की शाखा प्रबंधक अपूर्व जी विदाई समारोह मे शामिल हुए, इनको आए हुए 3 वर्ष हुए इनके कार्य काल बहुत ही अच्छा रहा कर्मचारियों और देहात क्षेत्र के ग्रामीण जनों के प्रति प्रेम व्यवहार नरमियत का भाव रहा. ग्रामीण अंचल के खाताधारकों से किसी भी प्रकरण में अच्छे से समझाना. बात करने की गजब की शैली थी
विदाई के वक्त मौजूद चंद कान्त जी कैसियर चंदन जी, सौरभ जी, चन्द्र शेखर जी, रामपुकार जी व्यवसाय प्रति निधी सत्येंद्र कुमार पाण्डेय जी, नन्द लाल जी, रामजी, सुधीर जी, सत्यम जी, शिवेंद्र जी, सभी कर्मचारी उपस्थित रहे.

(रिपोर्ट- ओम प्रकाश पाण्डेय)