Front Page: 04 दिसंबर, 2021 की न्यूज अपडेट, ब्रेकिंग न्यूज और लाइव ब्लॉग

breaking news update

नमस्कार! बलिया लाइव Front Page में आप सभी का स्वागत है – न्यूज अपडेट, ब्रेकिंग न्यूज और लाइव ब्लॉग सहित जिला जवार से लेकर बलिया के आस पास और बहरवासुओं के मतलब की खास खास खबरों के लिए जब भी मौका मिले https://ballialive.in विजिट करें.

 

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम की तैयारी को दिया गया अंतिम रूप

-बलिया: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना अंतर्गत आज रविवार को फेफना में भव्य कार्यक्रम आयोजित होगा। इसमें 551 जोड़े एक दूजे के होंगे. राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेंद्र तिवारी ने शनिवार को बैठक करके तैयारियों की समीक्षा करते हुए अंतिम रूप दिया. तैयारी में जो कुछ कमी रह गई थी, उसे शनिवार को दुरुस्त कराने के निर्देश दिए. उन्होंने अलग-अलग कार्य के लिए अलग-अलग अधिकारियों को जिम्मेदारी भी दी. बैठक में समाज कल्याण अधिकारी अभय सिंह, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी राजीव यादव, जिला कृषि अधिकारी विकेश पटेल समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.
(रिपोर्ट- कृष्णकांत पाठक)

 

अबैध शराब बरामद, मुकदमा दर्ज

-बलिया. आबकारी आयुक्त एवं जिलाधिकारी के दिए गए निर्देश के क्रम में शनिवार को आबकारी निरीक्षक क्षेत्र-3 क्षेत्र 5 एवं आबकारी निरीक्षक क्षेत्र-6 मय आबकारी स्टॉफ  ग्राम बड़ागांव , महलीपुर एवं ग्राम बेरूआरबारी में आकस्मिक दबिश दी गई. दबिश के दौरान वहां से लगभग 20 लीटर अवैध शराब बरामद कर आबकारी अधिनियम की सुसंगत धारा में 01अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक कार्यवाही की गई.
(रिपोर्ट- कृष्णकांत पाठक)

 

आजादी की हुंकार कार्यक्रम

-बलिया. आजादी का अमृत महोत्सव एवं चौरी चौरा शताब्दी समारोह के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम आजादी की हुंकार 15 दिसंबर 2021 दिन बुधवार को आयोजित किया गया है. आयोजित कार्यक्रम का समय 10 बजे पूर्वान्ह तिरंगा यात्रा, माध्यमिक शिक्षा विभाग, युवा कल्याण विभाग, नेहरू युवा केंद्र एवं जिला प्रशासन द्वारा शहीद पार्क (चौक) से चित्तू पांडेय चौराहा बलिया तक 75 युवाओं द्वारा तिरंगा यात्रा, 11 बजे पूर्वान्ह सामूहिक पाठ माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा 7500 विद्यार्थियों द्वारा संविधान के अनुच्छेद 51 (क) का सामूहिक पाठ, सायं 4 बजे बिरहा दंगल सूचना विभाग द्वारा देश भक्तिपूर्ण आजादी के गीतों का बिरहा दंगल, शाम 5:30 बजे राष्ट्रधुन का वादन पुलिस विभाग द्वारा शहीद स्मारक पर दीपांजलि एवं पुलिस बैंड द्वारा राष्ट्रधुन, सायं 6 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम सांस्कृतिक विभाग  द्वारा राष्ट्रभक्ति पर आधारित म्यूजिकल बैंड की प्रस्तुति की जाएगी.
(रिपोर्ट- कृष्णकांत पाठक)

 

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की बैठक संपन्न

मनियर. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की बैठक शनिवार को सायं काल आर्य समाज मंदिर परशुराम स्थान मनियर पर मनियर नगर इकाई अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में हुआ. बैठक में निर्णय लिया गया कि आगामी 6 दिसंबर को संविधान निर्माण सभा के अध्यक्ष डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर भागीपुर गांव में उनके  मूर्ति  की साफ-सफाई की जाएगी एवं एक संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा. बैठक को जिला संयोजक शिवाजी ने संबोधित किया.
(रिपोर्ट- वीरेंद्र सिंह)

 

रेवती. स्थानीय थाना क्षेत्र के पियरौटा गांव के पास हुए परमेश्वर शर्मा ब्लाइंड मर्डर केस में रेवती पुलिस ने सफलता अर्जित करते हुए दो हत्याभियुक्तों को गिरफ्तार कर शनिवार को धारा 302,201 के तहत चालान न्यायालय कर दिया. घटना का कारण पत्नी से मोबाइल पर बातचीत के माध्यम से पत्नी को ब्लैक मेल किया जाना बताया जा रहा है. पुलिस ने हत्याभियुक्तों की निशानदेही पर पियरौटा- दूधैला मार्ग पर स्थित एक कुएं से मृतक की ग्लैमर बाइक को गोताखोरों की सहायता से बरामद कर लिया है. इसके साथ ही हत्या में प्रयुक्त स्प्लेंडर प्लस बाइक भी बरामद कर लिया है. लेकिन हत्या में प्रयुक्त चाकू तथा मृतक के मोबाइल अभी तक बरामद नहीं हो सकी है.
(रिपोर्ट- पुष्पेन्द्र तिवारी’सिंधू’)

 

-मनियर बलिया. मनियर, बलिया. नन्हे मुन्ने बच्चों द्वारा एक से एक बढ़कर कलाकृतियों का प्रदर्शन किया गया. उनके बनाए गए कलाकृतियों से विद्यालय का पूरा कैंपस भरा पड़ा. बच्चे अच्छे नंबर पाने के लिए कक्षा 1 से 8 तक के बच्चे क्राफ्टिंग बना रहे हैं.कक्षा 5 से कक्षा 8 तक के बच्चे शुक्रवार को क्राफ्टिंग बना कर लाए थे वही कक्षा 1 से 4तक के बच्चे शनिवार को क्राफ्टिंग बना कर लाए जिसमें हेलीकॉप्टर, घर ,मंदिर, कूलर इत्यादि क्राफ्टिंग बच्चों द्वारा बनाए गए जिसका खूब सराहना हो रही है.
(रिपोर्ट- वीरेंद्र सिंह)

 

-बांसडीह. प्रदेश सरकार के विकलांग कल्याण  मंत्री अनिल राजभर ने कहा की राजभर , बिंद, कश्यप, चौहान व अन्य गरीब जातियों के सामाजिक सुरक्षा व विकास के लिए बनी सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट का  समाजवादी पार्टी सबसे बड़ी विरोधी रही हैं. वे शनिवार को बांसडीह विधानसभा क्षेत्र के नारायनपुर गांव के खेल मैदान पर हिस्सेदारी मोचां के तत्वावधान में आयोजित जनसभा को सम्बोधित कर रहे थें.  जनसभा के मुख्य अतिथि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह अपरिहार्य कारणों से शामिल नहीं हो सके.
(रिपोर्ट- रवि शंकर पाण्डेय)

 

200 मीटर लंबे तिरंगे के साथ निकली शोभायात्रा

-बलिया. स्वतन्त्रता के 75 वर्ष पूर्ण हो जाने के उपलक्ष्य में स्वाधीनता के अमृत महोत्सव आयोजन समिति बलिया के तत्वाधान में शनिवार को भारत माता, शहीद मंगल पांडेय व अमर बलिदानियों के चित्रों से सुसज्जित रथयात्रा स्थानीय नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज,जीराबस्ती के बालकों व विद्यालय परिवार द्वारा जिला प्रचारक सत्येंद्र जी, प्रधानाचार्य गोविंद सिंह व प्रबन्धक अनिल सिंह के कुशल नेतृत्व में 200 मीटर तिरंगे के साथ हनुमानगंज ब्लॉक के सामने स्थित जी. सी. पैलेस से भव्य शोभायात्रा निकाली गयी.
(रिपोर्ट- कृष्णकांत पाठक)

 

-रेवती. रेवती रेलवे स्टेशन को हाल्ट स्टेशन की सूची में डालने से नाराज़ लोगों ने नगर के विभिन्न जगहों पर “स्टेशन नही तो वोट नहीं” का बैनर टांग दिया है. यह चुनावी मुद्दा बन गया है. व्यापार मंडल के अध्यक्ष वीरेन्द्र गुप्ता ने बताया कि दर्जनों बार स्टेशन बरकार रखने संबंधी ज्ञापन देने के बावजूद रेल प्रशासन द्वारा अभी तक इसे स्टेशन बरकार रखने के संबंध में कोई अधिसूचना नहीं जारी की गई.
(रिपोर्ट- पुष्पेन्द्र तिवारी’सिंधू’)

 

सीयर में विकास के 51 कार्यों का आज लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे सांसद

-बेल्थरारोड, बलिया. स्थानीय सीयर ब्लॉक परिसर में आगामी 05 दिसम्बर दिन रविवार को 10 बजे दिन में क्षेत्रीय भाजपा सांसद रविन्द्र कुशवाहा व बलिया लोकसभा क्षेत्र के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त द्वारा संयुक्त रूप से क्षेत्र पंचायत सीयर की ओर से विकास के 51 कार्यों की सौगात देते हुए उसका लोकार्पण व शिलान्यास का करेंगे.
(रिपोर्ट- उमेश गुप्ता)

 

मतदाता जागरूकता के संबंध में ईएलसी की बैठक

-बलिया. मतदाता जागरूकता कार्यक्रम कार्यक्रम के संबंध में कम्पोजिट विद्यालय भरखरा बेरूआरबारी में ईएलसी की बैठक आयोजित की गई. गांव के लोगों को बुलाकर ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के लिए जागरूक किया गया. गांव वालों को यह बताया गया कि उनके परिवार में जिनकी भी उम्र 18 वर्ष से ऊपर हो गई हो , वे सभी लोग संबंधित बीएलओ से मिलकर अपना नाम मतदाता लिस्ट में जरूर जुड़वा लें ताकि 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में उन्हें मतदान करने का अवसर मिल सके.  यह चुनावी पर्व है, इस पर्व में हम सभी को बढ़- चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए.
(रिपोर्ट- कृष्णकांत पाठक)

 

अधिकारी गुणवत्तापूर्ण करें मामले का निस्तारण- सीडीओ

-बलिया. संपूर्ण समाधान दिवस के संबंध में आज तहसील बांसडीह में तहसील दिवस का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रवीण वर्मा की अध्यक्षता में उपजिलाधिकारी सीमा पांडे ने लोगों की समस्या सुनी. लोगों ने मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष अपनी समस्याएं रखी.  इसमें  109 मामले सामने आए जिसमें से एक मामले का तुरंत निस्तारण कर दिया गया. श्री प्रवीण वर्मा ने संबंधित अधिकारियों को आदेश दिया कि मामले का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए.
(रिपोर्ट- कृष्णकांत पाठक)

 

ग्राम पंचायत ओझा कछुआ विकास कार्यक्रम में कई योजनाओं का किया गया अनुमोदन

-दुबहर, बलिया. जिलाधिकारी बलिया के निर्देश के क्रम में स्थानीय क्षेत्र के ओझा कछुआ ग्राम पंचायत स्थित कम्पोजिट विद्यालय सनाथ पांडेय के छपरा के प्रांगण में शुक्रवार की देर शाम महिला ग्राम प्रधान रेखा पांडेय की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत विकास कार्यक्रम की बैठक संपन्न हुई. ग्राम पंचायत सदस्यों, संबंधित अधिकारियों एवं ग्रामीणों की उपस्थिति में राज्य वित्त, केंद्रीय वित्त एवं मनरेगा आदि के वर्ष 2022-23 के प्रस्ताव रूप का अनुमोदन किया गया.
वृद्धावस्था, विधवा एवं विकलांग पेंशन, स्ट्रीट लाइट, सोलर लाइट, पंचायत भवन, हाईमॉस्क सोख्ता-गड्ढा, कूड़ा-कचरा प्रबंधन, तथा अन्य बिंदुओं पर विस्तृत रूप से चर्चा कर जानकारी का आदान प्रदान किया गया.
(रिपोर्ट- कृष्णकांत पाठक)

 

 -बांसडीह  नगर निवासी व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राम दहिन ओझा के पौत्र वरिष्ठ पत्रकार डॉ. प्रभात ओझा को केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के दोनों विभागों, पशुपालन और डेयरी विभाग एवं मत्स्यपालन विभाग की संयुक्त हिन्दी सलाहकार समिति का सदस्य नामित किया गया है . वे फिलहाल दिल्ली में रहकर पत्रकारिता के साथ जुड़े हैं. समिति के अध्यक्ष केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह हैं.
(रिपोर्ट- उमेश गुप्ता)

 

 इंस्टीटूट ऑफ कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में त्रैमासिक कंप्यूटर प्रशिक्षण का हुआ उद्घाटन

-बलिया. नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में विकास खण्ड बांसडीह स्थित महात्मा गांधी इंस्टीटूट ऑफ कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में त्रैमासिक कंप्यूटर प्रशिक्षण का उद्घाटन समाजसेवी ध्रुप तिवारी और जिला युवा अधिकारी अतुल शर्मा के द्वारा किया गया. उक्त प्रशिक्षण में नेहरू युवा केंद्र से सम्बद्ध गोड़धप्पा ग्राम के युवती मंडल, खरौनी, रामपुर ग्राम के युवा मंडल के अतिरिक्त सारंगपुर की युवतियां कुल मिलाकर 25 युवक/युवतियां 3 महीने (04 दिसंबर 2021 से 03 मार्च 2022) तक कंप्यूटर का निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करेंगी. अतुल शर्मा ने बताया कि आज के समय में भारत के पास जनसांख्यिकीय लाभांश मौजूद है. इसको सही रूप से आर्थिक स्थिति सुधार में उपयोग करने हेतु युवाओं का कौशल उन्नयन करना अत्यंत आवश्यक है.
(रिपोर्ट – कृष्णकांत पाठक)

 

 

 

    • बलिया LIVE के लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को LIKE करें – और हर पोस्ट अपनी टाइमलाइन पर पाने के लिए पेज को FOLLOW करने के साथ ही FAVOURITES जरूर टैप/क्लिक करें, ताकि हर अपडेट आप तक सबसे पहले पहुंच सके.
    • Twitter के जरिये लेटेस्ट अपडेट के लिए @ballialive_ को जरूर फॉलो करें.
    • Telegram के जरिये लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें.
    • बलिया LIVE वीडियो देखने के लिए हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करें.
  • अगर आपको लगता है कि बलिया LIVE पर दी गई जानकारी आपके किसी रिश्तेदार, मित्र या परिचित के काम आ सकती है तो उनसे जरूर शेयर करें.
  • अपने सुझाव, सलाह या कोई और जानकारी / फीडबैक देने के लिए हमारा CONTACT पेज विजिट करें.