बलिया के गुमनाम अमर शहीदों की स्मृति में निकली विजय रथ यात्रा

बलिया. रविवार को सुबह स्वाधीनता के अमृत महोत्सव आयोजन समिति बलिया के तत्वाधान में चल चल रही भारत माता व स्वतन्त्रता आंदोलन में शहीद हुए वीरों व बलिया के वीर शहीदों के चित्रों से सुसज्जित रथयात्रा का जनपद के विभिन्न नगर क्षेत्रों व विभिन्न खण्डों के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में स्वागत किया गया.

 

इस क्रम में भारत माता पूजन रथ बलिया नगर के टाउनहाल रोड के मैदान से निकली जो शहर के विभिन्न चौराहों, मार्गों से होते हुए चौक पहुंची, जहां भारत माता का पूजन, आरती किया गया. शोभायात्रा में सबसे आगे भारत माता, मंगल पांडेय, प्रसिद्ध स्वतन्त्रता संग्राम के शहीदों के साथ बलिया के गुमनाम अमर बलिदानियों जिसमें गंगू बाबा मेहतर, वीर उदैया, वीर बुद्धु भगत आदि अमर बलिदानियों के चित्रों से सुसज्जित रथ आगे आगे आगे चल रहा था तो पीछे परमेश्वरनश्री, हरनाम व सचिन के नेतृत्व में कतारबद्ध तरीके से गणमान्य व्यक्ति व बच्चे चल रहे थे. इस बीच चारों ओर भारत देशभक्ति गीतों की गूंज सुनाई पड़ रही थी.

ज्ञात हो कि यह यात्रा नाम गुमनाम अमर बलिदानियों के त्याग को बताने व जनमानस में राष्ट्रप्रेम का भाव जागृत करने का कार्य कर रही है.

इस अवसर पर परनेश्वरनश्री, हरनाम, उमापति, संजय कश्यप, रवि सोनी, सचिन, अमृत महोत्सव आयोजन समिति के नगर संयोजक आशीष गुप्ता, बजरंग प्रताप सिंह, राजेश गुप्ता, पंचानन्द सिंह, राजेश्वर गिरी शमशेर बहादुर, रमेश सिंह, सन्तोष, राजेश पतंजलि, मारुति नन्दन, के साथ अन्य गणमान्य बन्धु व बच्चे उपस्थित थे.

 

 

बलिया में 21.27 लाख को लगी वैक्सीन

बलिया. जिले में 21 लाख 27 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है. इसमें 15 लाख से अधिक लोगों को पहली डोज, जबकि 6 लाख 20 हजार लोगों को दूसरी डोज भी लग चुकी है. सीएमओ डॉ तन्मय कक्कड़ ने बताया कि जिले के 350 स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लगाया जा रहा है. औसतन देखा जाए तो वर्तमान में 25 हजार से अधिक वैक्सीन रोजाना लगाई जा रही है. वहीं, सीएमएस डॉ बीके सिंह ने बताया कि सिर्फ ट्रामा सेंटर में प्रतिदिन तीन सौ से अधिक लोगों को टीका लगाया जाता है.

जिलाधिकारी के कुशल निर्देशन में कोरोना वैक्सीन लगाने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है. पहले तो कम, लेकिन बाद में लोगों में जागरूकता आई तो वैक्सीन की प्रगति दिन-ब-दिन बढ़ने लगी. नतीजा अब तक वैक्सीन लगाने में मामले जनपद 21 लाख पार कर गया. वैक्सीनेशन को लेकर अभी भी जागरूकता अभियान जारी है. जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि आगे भी वैक्सिनेशन का कार्य तेजी से होना चाहिए. अधिक से अधिक लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग जाए.

 

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.