news update ballia live headlines

बिना कोषागार आए भी कोषागार में उपलब्ध करा सकते हैं जीवित प्रमाण-पत्र

बलिया. कोषागार के समस्त पेंशनरों/पारिवारिक पेंशनर अब जीवित प्रमाण पत्र पूरे वर्ष किसी भी कार्य दिवस में कोषागार में जमा करने की व्यवस्था है, जो अगले एक वर्ष तक के लिए मान्य रहता है. इसके अलावा पेंशनरों की सुविधा के लिए बिना कोषागार आए भी जीवित प्रमाण-पत्र करने की सुविधा दी गई है. वरिष्ठ कोषाधिकारी ममता सिंह ने बताया कि जीवित प्रमाण-पत्र जमा करने के तमाम विकल्प है, लिहाजा पेंशनर को जल्दबाजी करने या जोखिम लेने की कोई जरूरत नहीं है.

उन्होंने बताया कि बिना कोषागार आए पेंशनर निजी स्मार्टफोन/कंप्यूटर-इंटरनेट-बायोमैट्रिक डिवाइस के माध्यम से जेनरेट/रेमिट कर या अपने निकटस्थ जनसुविधा केन्द्र/साइबर कैफे आदि जाकर अथवा अपने एरिया के पोस्टमैन/ग्रामीण डाक सेवक को घर बुलाकर अपना डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र कोषागार को आनलाइन उपलब्ध करा सकते हैं. इसके अलावा पेंशनर अपने बैंक, जिसमें उनका पेंशन खाता है, के निकटस्थ शाखा प्रबंधक से जीवित प्रमाण-पत्र निर्गत कराकर मूल रूप में कोषागार को उपलब्ध करवा सकते हैं। जनपद अथवा जनपद के बाहर निवास करने वाले पेंशनर अपने जीवित प्रमाण पत्र को ऐसे अधिकारी, जिसके हस्ताक्षर कोषागार में संरक्षित हो, से भी निर्गत कराकर मूल रूप में सीधे कोषागार में भेज कर सकते हैं। विदेश में रहने वाले पेंशनर भारतीय दूतावास के समक्ष प्राधिकारी से जीवित प्रमाण-पत्र निर्गत कराकर दूतावास के माध्यम से अथवा सीधे स्पीड पोस्ट से कोषागार को मूल रूप में उपलब्ध करा सकते हैं. बलिया में ही रहने वाले मानसिक रूप से विक्षिप्त/दिव्यांग व गंभीर बीमारियों से ग्रस्त तथा चलने-फिरने में असमर्थ पेंशनरों को उनके समुचित साक्ष्य सहित लिखित प्रार्थना पत्र पर घर जाकर देखने की भी व्यवस्था है.

 

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में लिया शत-प्रतिशत मतदान करने का संकल्प

बलिया. स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाता जागरूकता अभियान के क्रम में कम्पोजिट विद्यालय जलौली नवानगर में जन चौपाल मतदाता संगोष्ठी का आयोजन किया गया. इस संगोष्ठी में ग्राम सभा के लोगों ने प्रतिभाग किया. लोगों को मतदान के बारे में जागरूक किया गया.

 

इस संगोष्ठी में उपस्थित महिला तथा पुरुषों दोनों ने संकल्प लिया वे सभी आने वाले 2022 के विधानसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान करेंगे. साथी ही अपने परिवार में जिन लोगों की उम्र 18 वर्ष से ऊपर हो चुकी है उनका फार्म- 6 भरवा कर उन्हें भी मतदान करने को प्रेरित करेंगे. जिससे कि वह भी मतदान कर सकें.

 

संगोष्ठी में उपस्थित सभी लोगों ने एकमत होकर संकल्प लिया की मतदान करना उनका मौलिक अधिकार है और लोकतांत्रिक देश में रहते हुए देश के विकास के लिए मतदान अवश्य करना चाहिए. संगोष्ठी को संबोधित करते हुए ग्राम प्रधान रमेश यादव ने कहा कि वे अपने ग्राम सभा के सभी परिवारों के लोगों से आग्रह करेंगे कि वे मतदान के दिन मतदान करने अवश्य आये साथ ही ग्राम प्रधान ने यह भी बताया की फार्म भरने में अगर किसी को किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है तो वह उनसे और संबंधित बीएलओ से संपर्क करके फार्म में सुधार कराले जिससे उनकी मतदाता सूची ठीक हो सके. गांव वालों ने गांव के साथ-साथ अपने जनपद और देश के विकास के लिए एक स्वर में यह संकल्प लिया कि वह मतदान अवश्य करेंगे. इस संगोष्ठी में ग्राम प्रधान के अतिरिक्त विद्यालय के प्रधानाचार्य, सहायक अध्यापक तथा संबंधित बीएलओ उपस्थित थे.

 

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.