news update ballia live headlines

‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर पंजीकृत किसान होंगे चयनित

बलिया. उप कृषि निदेशक इन्द्राज ने बताया है कि जैविक खेती कृषि विकास का आधार बने के संकल्प के साथ जीवांश कार्बन बढ़ाने हेतु जनपद में 1830 आबाद राजस्व ग्रामों के बजट के सापेक्ष 953 आबाद राजस्व ग्रामों में एक वर्मी कम्पोस्ट की स्थापना की जानी है. जिले के प्रत्येक न्याय पंचायतों से कम से कम 5-6 आबाद राजस्व ग्रामों का चयन सुनिश्चित किया जाय.

 

लाभार्थी कृषकों का चयन निम्न बिन्दुओं के आधार पर किया जायेगा. जिसमें ग्राम का एक ऐसा कृषक जो ग्राम में निवास करता हो, जिसके पास कम से कम 01 एकड़ भूमि हो तथा शेड निमार्ण कर वर्मी कम्पोस्ट यूनिट की स्थापना करने का इच्छुक हो, का चयन किया जायेगा. योजनान्तर्गत उक्तानुसार ‘पहले आओं-पहले पाओं’ के आधार पर पंजीकृत कृषकों में से ही चयन किया जायेगा.

इस हेतु आवश्यक होगा कि जिस वर्ग व श्रेणी में ग्राम पंचायत आरक्षित है, उसी वर्ग व श्रेणी के इच्छुक कृषक विभागीय बेबसाइड पर अपना पंजीकरण कराये. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति हेतु आरक्षित ग्राम सभाओं में अनुसूचित जाति/अनुसूचित
जनजाति के कृषक का ही चयन किया जायेगा.

महिलाओं हेतु आरक्षित ग्राम सभाओं में महिला कृषक का चयन किया जायेगा. पूर्व वर्षों में चयनित हो चुके कृषकों का चयन पुनः नहीं किया जायेगा. योजनान्तर्गत संबंधित ग्राम में जिस श्रेणी के कृषक के लिए वर्मी कम्पोस्ट यूनिट आरक्षित होगी, उस श्रेणी के पात्र कृषक की उपलब्धता न होने की दशा में अन्य इच्छुक पात्र पंजीकृत कृषकों में से ‘पहले आओं-पहले पाओं’ के आधार पर चयन कर लिया जायेगा.

 

 

आधी रोटी खाएंगे वोट डालने जाएंगे

बलिया. स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत कम्पोजिट प्राथमिक उ०प्र० विद्यालय नरही नगरा में मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई. इस रैली में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़ के हिस्सा लिया. उन्होंने नारो और स्लोगन के माध्यम से लोगों को जागरूक किया और कहा कि मतदान करने अवश्य जाना चाहिए. उनका नारा था ‘आधी रोटी खाएंगे वोट डालने जाएंगे’ ‘वोट डालने जाना है अपना फर्ज निभाना है’. इस रैली में क्षेत्र के लोगों ने भी हिस्सा लिया. इसी क्रम में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय सुखपुरा बेरुआरबारी में भी विद्यालय की छात्राओं ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली. इन दोनों ही रैलियों में लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक किया गया. दोनों ही रैलीयां गांव और कस्बों से होते हुए पुनः अपने विद्यालय में वापस आयी. विद्यालय के प्रधानाचार्य ने छात्र और छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है की वह मतदान अवश्य करें क्योंकि मतदान से ही विकास के रास्ते खुलते हैं और देश विकसित बनता है. हमें अपने आस-पड़ोस के लोगो और रिश्तेदारों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करना चाहिए.

मतदाता जागरूकता अभियान के क्रम में यूपीएस खटंगी नवानगर बलिया के स्कूली बच्चों ने रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता के माध्यम से लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक किया. बच्चों ने मतदान से संबंधित रंगोली भी बनाई जिसके लिए उन्हें पुरस्कृत भी किया गया. इन सभी कार्यक्रमों में बीएलओ, विद्यालय के प्रधानाचार्य, शिक्षकगण तथा अभिभावकगणों ने हिस्सा लिया.

 

पूर्वदशम/दशमोत्तर कक्षाओ के छात्र/छात्राओं द्वारा 30 नवम्बर तक करें ऑनलाईन आवेदन

बलिया. वित्तीय वर्ष/शैक्षिक सत्र 2021-22 में पूर्वदशम कक्षा-9-10 कक्षाओं में आवेदन करने एवं छात्रवृत्ति वितरण हेतु निर्गत समय-सारिणी के अनुसार समयान्तर्गत कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये है जिसमें छात्र/छात्राओं द्वारा ऑनलाईन आवेदन किये जाने का नवम्बर तक है तथा एवं छात्र/छात्राओं द्वारा आनलाइन आवेदन पत्र की हार्ड कापी एवं संलग्न अभिलेखों से छात्र/छात्रा के समस्त विवरण का विद्यालय द्वारा मूल अभिलेखों से मिलान के उपरांत ऑनलाईन आवेदन प्राप्त करना, सत्यापित एवं अग्रसारित तिथि-23 नवम्बर तक है. दशमोत्तर कक्षा 11-12 कक्षाओं में आवेदन करने एवं छात्रवृत्ति वितरण हेतु निर्गत समय-सारिणी के अनुसार समयान्तर्गत कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये है जिसमें छात्र/छात्राओं द्वारा ऑनलाईन आवेदन किये जाने का 30 नवम्बर तक है तथा एवं छात्र/छात्राओं द्वारा आनलाइन आवेदन पत्र की हार्ड कापी एवं संलग्न अभिलेखों से छात्र/छात्रा के समस्त विवरण का शिक्षण संस्थान द्वारा मूल अभिलेखों से मिलान के उपरांत ऑनलाईन आवेदन प्राप्त करना, सत्यापित एवं अग्रसारित तिथि-03 दिसम्बर तक है.

जनपद के समस्त राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय एवं वित्तविहिन मान्यता प्राप्त विद्यालयों को निर्देशित करते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि पूर्वदशम् के सम्बन्ध में पृच्छा की जा रही है कि छात्र/छात्राओं द्वारा ऑनलाईन आवेदन किये जाने का अन्तिम तिथि 19 नवम्बर तक समाप्त होने के बावजूद भी आप सब द्वारा ऑनलाईन आवेदन प्राप्त करना, सत्यापित एवं अग्रसारित तिथि-23 नवम्बर तक होने के बाद भी अद्यतन कोई भी विद्यालय अधोहस्ताक्षरी कार्यालय में छात्र/छात्राओं के अग्रसारित डाटा संलग्नकों सहित प्राप्त नहीं कराया गया है. आप द्वारा ऑनलाईन सत्यापित एवं अग्रसारित डाटा को तत्काल अधोहस्ताक्षरी कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, अन्यथा की स्थिति में सम्पूर्ण उत्तरदात्यिव सम्बन्धित शिक्षण संस्था की होगी.

 

 

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.