कंबाइन हार्वेस्टर मशीन में सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम लगाना होगा अनिवार्य

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. शासन के आदेशानुसार फसल अवशेष/पराली जलाना प्रतिबंधित कर दिया गया. पराली प्रबंधन हेतु कंबाइन हार्वेस्टर मशीन के साथ सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम लगाकर कंबाइन से कटाई करने पर फसल अवशेष/धान की पराली जलाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है, बल्कि कटाई के बाद खेत में मौजूद पर्याप्त नमी का उपयोग कर किसान भाई सुपर सीडर से सीधे अपने खेत की बुवाई करें, इससे बीज व उर्वरक की एक साथ लाइन से बुवाई हो जाएगी तथा फसल अवशेष भी सुपर सीडर से लगे रोटावेटर से पराली काटकर मिट्टी में मिला दी जाती है, जो शीघ्र ही जैविक खाद बन जाती है। इस प्रकार सुपर सीडर से बुवाई करने से लागत में कमी के साथ-साथ यूरिया की भी बचत होती है. फसल अवशेष जलाने पर जुर्माने का प्राविधान है, जलाने की घटना सीधे सेटेलाइट से फोटो के माध्यम से पकड़ ली जाती है। जिसे जलाने वाले कृषक से प्रतिघटना 05 हजार से 15 हजार तक जुर्माना वसूला जाता है।

उप कृषि निदेशक इंद्राज ने बताया है कि खेत में पराली/फसल अवशेष कदापि न जलाएं, जिससे पयार्वरण प्रदूषण को कम करने के साथ मृदा के सुधार से फसल की पैदावार में बढोत्तरी होगी। ग्राम करमौता नवानगर में सुपर सीडर से बुवाई करने वाले कृषक हैं श्री धनंजय कुमार राय पुत्र श्री राजेंद्र राय इनके द्वारा अवगत कराया गया कि वे कभी भी धान की पराली खेत में नहीं जलाते हैं यह भी अवगत कराया कि सुपर सीडर खेत में उपलब्ध नमी से एक बार में ही गेहूं की बुवाई कर लेता हूँ, जिसे बीज और खाद सदी गहराई पर पड़ने से फसल की पैदावार 15 से 20% अधिक होती है तथा फसल अवशेष खेत में मिल जाने से जमीन उपजाऊ बनी रहती है तथा किसान भाई धान की फसल के बाद लागत कम करने हेतु सीधे सुपर सीडर से बुवाई करें तथा जुर्माना देने से बचें।

मनियर बलिया, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मनियर इकाई की नई कार्यकारिणी की घोषणा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के शिक्षक कार्यकर्ता एवं जनपद इकाई के विशेष आमंत्रित सदस्य हरेंद्र मिश्रा ने मनियर इंटर कॉलेज के मनोरंजन हाल में रविवार को किया जिसमें नगर अध्यक्ष शिक्षक वीरेंद्र सिंह, मंत्री रोहित, उपाध्यक्ष चंदन तिवारी ,सह मंत्री गण देवेंद्र उपाध्याय, सूर्य प्रताप सिंह ,सोनू गुप्ता ,रोहित गुप्ता ,एस एफ डी प्रमुख आशु सिंह, सह एस एफ डी प्रमुख हिमांशु राय ,सह एसएफएस राज मिश्रा ,राष्ट्रीय कला मंच प्रमुख मोनू गिरि ,सोशल मीडिया प्रमुख आयुष खरवार,सह सोशल मीडिया प्रमुख निहाल उपाध्याय ,कार्यकारिणी सदस्य विकास चौहान, रंजन कुमार ,सत्यम राय ,मोनू सिंह ,अनुराग शर्मा चुने गए ।इस मौके पर नगर अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ने कहा कि विद्यार्थी परिषद ने जो भी मुझे जिम्मेदारी सौंपी है उसे मैं विद्यार्थी परिषद के छात्र संगठनों के साथ मिलजुल कर पूरी निष्ठा के साथ अपने कर्तव्य का निर्वहन करुंगा मुख्य अतिथि हरेंद्र मिश्रा ने कहा कि विद्यार्थी परिषद राष्ट्रहित में कार्य करने वाला संगठन है. छात्र शक्ति ही राष्ट्र शक्ति है. इस संगठन का नारा है ज्ञान. शील और एकत इसमें अनुशासित छात्र सदस्य होते हैं जो परिवार सहित राष्ट्रहित में कार्य करते हैं. विभाग संगठन मंत्री मनीष जी ने कहा कि विद्यार्थी परिषद में चालीस लाख छात्र एकता बनाए रखते हैं। रनजब जेएनयू में राष्ट्र विरोधी नारा लगा तो विद्यार्थी परिषद के विरोध पर देश विरोधी नारे लगने बंद हो गए. कार्यक्रम में प्रमुख रुप से योगेंद्र सिंह, श्री निवास मिश्रा ,राममिलन तिवारी ,उपेंद्र तिवारी, शुभम प्रताप सिंह, शिवाजी यादव सहित आदि मौजूद रहे.

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)