मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन, लोगों को मतदान के लिए किया प्रेरित

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. उप-जिलाधिकारी बैरिया द्वारा दिये गए निर्देशों के बाद 363 विधानसभा बैरिया के सभी 399 बूथ पर स्वीप/मतदाता जागरूकता सम्बन्धी कार्यक्रम के तहत तहसील बैरिया के सभी राजस्व कर्मचारियों द्वारा विधानसभा के प्रत्येक ग्राम में डोर टू डोर जाकर मतदाता को जागरूक करने का कार्य किया गया.

जागरूकता कार्यक्रम में ऐसे मतदाताओं पर विशेष फोकस किया जा रहा है जिनकी उम्र 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष हो जाएगी.

जागरूकता कार्यक्रम के तहत जहां एकतरफ समस्त निवासियों को फॉर्म 6 ,फॉर्म 7 एवं फॉर्म 8 द्वारा क्रमशः परिवर्द्धन, अपमार्जन और विलोपन सम्बन्धी जानकारी दी गई वहीं प्रशिक्षण प्राप्त राजस्वकर्मियों द्वारा प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्य को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया ताकि कोई भी युवा मतदाता अपने वोट के अधिकार से वंचित न रहे.

विशेष प्रशिक्षण के दौरान मतदाताओं को “वोटर हेल्पलाइन ऐप” के प्रयोग के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई ताकि परिवर्द्धन, अपमार्जन और संसोधन सम्बन्धी कार्य पेपरलेस तरीके से संपादित किया जा सके. ये स्वीप के तहत ही रेवती क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय भोपालपुर पूर्वी में छात्रों द्वारा मतदाता जागरूकता रंगोली भी बनाई गई. प्राथमिक विद्यालय मून छपरा में छात्रों के मध्य चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन भी कराया गया.

 

बलिया. स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय पकड़ी नंबर 2, शिक्षा क्षेत्र पन्दह, तहसील सिकंदरपुर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में तहसील क्षेत्र के लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करते हुए बताया गया कि जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो चुकी हो वे अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य पंजीकृत करवाएं. लोगों को यह भी बताया गया कि मतदान करना उनका संवैधानिक अधिकार है और इस अधिकार का प्रयोग वे किसी भी चुनाव में कर सकते हैं. अतः आने वाले चुनाव के संदर्भ में उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अधिक से अधिक संख्या में अपना नाम मतदाता सूची में अंकित करवाएं.

कार्यक्रम के दौरान लोगों ने मतदाता शपथ ग्रहण की और संकल्प लिया कि आने वाले चुनाव में वे सभी लोग जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल है मतदान करने अवश्य जाएंगे साथ ही अपने परिवार के बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे.

 

मतदाता जागरूकता रैली

बलिया. स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत कंपोजिट विद्यालय सिकंदरपुर पर मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया. इस रैली में स्कूली बच्चों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. बच्चों ने स्लोगन और नारों के माध्यम से मतदाता जागरूकता रैली निकाली. इस रैली का उद्देश्य लोगों को मतदान के प्रति जागरूक बनाना और लोगों को आने वाले चुनाव में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करना था. रैली के उपरांत बच्चों ने मतदाता संकल्प भी लिया. इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी नवानगर प्रभात कुमार श्रीवास्तव, प्रधानाध्यापक श्री जहीर आलम अंसारी एवं समस्त स्टाफ तथा प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सुशील कुमार मौजूद रहे.

 

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)