लोक आस्था का पर्व छठ पर्व धूमधाम से मना, घाटों पर ड्रोन कैमरे से रही निगरानी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

मनियर. विभिन्न छठ घाटों पर व्रती महिलाओं ने उदीयमान सूर्य को अर्घ देकर विगत करीब तीन रोज से चल रहे छठ व्रत का समापन किया. गांव से लगायत शहर की सड़कें महिलाओं के कांच ही बांस के बहंगिया़—- भोर में नदिया नहाईब, छठ के मनाईब ला—- नारियल जे फरेला घवध से ओपर सुगा मेडराय, ओ जेही खबरों जनाईब अदिति से ——-सहित आदि भोजपुरी के पारंपरिक गीतों से गुंजायमान रहा. मनियर के चांदू पाकड़ बहेरा नाले के किनारे परशुराम स्थान सहित आदि छठ घाट बहुत ही रमणिक रहा. चांदू पाकड़ बहेरा तट पर तो छठ घाट की निगरानी ड्रोन कैमरे से भी हो रही थी.

मनियर गंगापुर में क्षेत्र पंचायत सदस्य राजेश यादव ने प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी नौजवानों के साथ स्टाल लगाकर छठ घाट से लौटने वाले व्रती महिलाओं सहित लोगों को चाय पिलाई. थाना प्रभारी मनियर मदन पटेल ने पुलिसकर्मियों की हर छठ घाट पर चार्ट के अनुसार ड्यूटी लगाई थी. साथ ही वह पूरे दलबल के साथ हर घाटों पर चक्रमण करते रहे.

( मनियर से संवाददाता वीरेंद्र सिंह की रिपोर्ट)

 

अचानक आ धमके एडिश्नल एसपी

बेल्थरारोड. भगवान भास्कर की आराधना व प्रकृति ही जीवन है का सन्देश देने वाले महापर्व छठ के प्रति लोगों की लगातार बढ़ती आस्था के चलते बुधवार को नदियों, तालाबों, पोखरों पर बढ़ती भीड़ रही.
शाम को अचानक आ धमके एडिश्नल एसपी विजय त्रिपाठी और इंस्पेक्टर अविनाश कुमार सिंह, चौकी इंचार्ज सूरज सिंह व नगर चेयरमैन दिनेश कुमार गुप्त के साथ नगर के विभिन्न छठ घाटों का चक्रमण कर जायजा लिया. छठ महापर्व पर बुधवार को बेल्थरारोड नगर पंचायत चेयरमैन दिनेश कुमार गुप्त के तरफ से नगर के ऐतिहासिक रामलीला मैदान स्थित पोखरे को छठ महापर्व पर भव्य सजाया गया था.

लाइट की की दूधिया रोशनी में पूरा घाट जगमगा रहा था. पूरे समय तक चेयरमैन गुप्त अपने सहयोगियों के साथ आस्था के महापर्व में सरीख रहे. और स्वयं छठ माता का पूजन अर्चन किया. जहां पर भारी संख्या में महिलाओं ने छठ पर्व में भाग लिया और पूजन अर्चन किया. वहीं नगर के यूनाइटेड क्लब गली में संस्था के सदस्यों ने कोविड 19 के नियम का पालन करते हुए एक कृत्रिम जलाशय का निर्माण कर श्रद्धालुओं को पूजा-अर्चन के लिए का एक और नया स्थान दे दिया है. सूर्य पर्व षष्ठी के प्रति लोगों की श्रद्धा लगातार बढ़ रही है.

इस पर्व के प्रति बढ़ती श्रद्धा का आलम ये है कि शहरों, नगरों व गांवों के जलाशय, तालाबों, पोखरों आदि पर इतनी भारी भीड़ बढ़ गई है कि लोगों को पूजा अर्चना के अन्य स्थानों पर भटकने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. ऐसे समय में लोक आस्था से जुड़े इस पर्व को मनाने के लिए यूनाइटेड क्लब के सदस्यों ने टेंट के तिरपाल व अन्य सामानों का प्रयोग करते हुए अपने मुहल्ले में एक कृत्रिम जलाशय का निर्माण कर दिया है. यूनाइटेड क्लब में बने कृत्रिम जलाशय को मृत रूप देने में दुर्गा प्रसाद जयसवाल मोटू लाला सुनील कुमार टिंकू सभासद, सनी जयसवाल,गुलाब चंद्र भोलू, जायसवाल, कृष्णा, गणेश,मन्नू,विनय, सोनू गगन,राजा,संदीप, मंटू शामिल रहे.
(बेल्थरारोड से संवाददाता उमेश गुप्ता की रिपोर्ट)

 

 

छठ पर्व धूमधाम से मनियर में मना

 


मनियर. लोक आस्था का पर्व छठ विकासखंड मनियर के विभिन्न घाटों एवं तालाबों पर धूमधाम से मनाया गया. कई जगह व्रती महिलाओं ने अपने दरवाजों पर मानव निर्मित पोखरे का निर्माण कर सूर्य उपासना का पर्व छठ का पूजन किया. इस मौके पर व्रती महिलाएं उपवास रहकर अस्तांचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया.

विकासखंड मनियर के परशुराम स्थान बहेरा पार चांदु पाकड़ ,बड़ी बाजार , घाघरा नदी के तट दियारा नंबर दो , गोडवली, संगापुर, ककरघट्टा, ग्रामीण क्षेत्रों में गौरा बगही स्वर्गीय राम अवतार सिंह के पोखरा, रानीपुर धूपा सिंह के पोखरा, गंगापुर के पोखरा ,खंडेश्वरी बाबा का मठिया , छितनी, धसका, बडसरी जागीर आदि तालाबों पर आस्था का पर्व मनाया गया. कई जगहों पर मनौती रखी महिलाएं भूईंपरी चली.

(मनियर से संवाददाता वीरेंद्र सिंह की रिपोर्ट)

 

छठघाट में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी

सिकंदरपुर. बुधवार को छठघाट में सैकड़ों व्रतियों ने पूरे उत्साह और श्रद्धा के साथ अस्त होते सूर्य को पहला अर्ध्य दिया. इसके लिए छठघाट में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी थी. छठ महापर्व पर सैकड़ों व्रतधारी महिला और पुरूष दोपहर बाद अपने घरों से दौरा और सूप में पूजन सामग्री सजाकर छठघाट की ओर रवाना होने लगे थे. उनके साथ उनके परिजन एवं मोहल्ले के लोग छठ मइया के गीत गाते हुए उत्साह एवं श्रद्धा के साथ छठघाट पर पहुंच रहे थे. यह सिलसिला दोपहर से शाम तक चलता रहा. देखते ही देखते छठघाट व्रतियों व श्रद्धालुओं से ठसाठस भर गया. घाट में उतर कर व्रतियों ने छठ मइया की अराधना करना प्रारंभ कर दिया.

वे सूर्य के अस्त होने के इंतजार में पानी के अंदर खड़े होकर छठ मइया से मनौती मांगते रहे. अस्त होते सूरज को देखकर व्रतियों ने पहला अर्ध्‌य दिया. परिजन घाट में खड़े होकर छठ मइया के पारंपरिक गीतों से छठ पूजा का बखान करते रहे. छठ व्रत के नियमों का पालन करने वाले साधक दोपहर तीन-चार बजे से ही नियत स्थान पर पहुंच कर दौरा और सूप में रखे पूजन सामग्रियों को घाट किनारे रखकर पूजा-अर्चना कर रहे थे। जिसके बाद वे बाद तालाब में कमर भर पानी में खड़े होकर भगवान भास्कर की अराधना करने लगे.

उसके बाद अस्त होते सूर्य को प्रथम अर्ध्‌य देकर व्रती अपने घरों की ओर रवाना हुए. नगर के कोने-कोने मे छठ मइयां की पूजा की धूम है. छठ उत्सव की धूम में भोजपुरी पूजा गीतों की बहार रही. छठघाट सहित नगर के सभी चौक-चौराहे छठ गीतों से गुंजायमान हो रहे हैं. जिसमें मुख्यत भोजपुरी गीत धूम मचा रही थी. वहीं छठ घाटों पर रंगीन बल्बों की सजावट की गई है. जिससे दीवाली जैसा माहौल था. इसके साथ साथ ही पूरा तालाब रोशनी से नहाया हुआ था. इस दौरान सभी घाटों पर नगर पंचायत के द्वारा साफ-सफाई व प्रकाश की उचित व्यवस्था की गई थी. पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद रहा.

(सिकंदरपुर से संवाददाता संतोष शर्मा की रिपोर्ट)