स्वास्थ्य का रखें ध्यान, लापरवाही की वजह से बढ़ रही है परेशानी, हल्दी और बेल्थरारोड से रिपोर्ट

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

हल्दी,बलिया. हल्दी क्षेत्र के भरसौता स्थित जीएन हॉस्पिटल पर शनिवार के दिन निःशुल्क अस्थि स्वस्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया.शिविर का शुभारंभ जीएन हॉस्पिटल के डॉक्टर ओमप्रकाश साहनी द्वारा मशीन द्वारा अस्थि जांच कर किया गया. क्षेत्र के दूर-दराज के लोग जांच कराने के लिए शिविर में आये थे.

शिविर में 97 अस्थि मरीजो की निःशुल्क जांच “दीया ओस्टियोपोरोसिस एंड वाईब्रोमिटर सेंटर कंपनी” के लैब टेक्नीशियन गौरव कुमार शर्मा ने मशीन द्वारा किया गया.सभी मरीजो का निःशुल्क शुगर जांच जीएन हॉस्पिटल द्वारा कराया गया.सेल्स अफसर बलिया (आयुर्वेदिक कंपनी झंडू ) रामकुमार सिंह ने बताया कि इस शिविर में सभी मरीजो की हड्डियों की जांच मशीन द्वारा निःशुल्क किया जा रहा है.

जीएन हॉस्पिटल भरसौता के डॉक्टर ओमप्रकाश साहनी ने बताया कि आज-कल लोग भाग दौड़ की जिन्दगी में अपने शरीर पर कम ध्यान दे रहे है. और खान पान सही नही रहने के चलते लोगो मे कैल्शियम की कमी होती जा रही है.जिससे लोगो में हड्डियों के कमजोर होने के कारण कई बीमारीया हो रही है.इस लिए लोगो को प्रोटीन व कैल्सियम युक्त आहार लेना चाहिए.इस मौके पर लालबहादुर साहनी,अनिल कुमार,महावीर साहनी आदि उपस्थित रहे.


सीयर में मिले दो कुपोषित बच्चे, उपचार के लिए एनआरसी रेफर

बेल्थरारोड,बलिया. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से चलाये गये अभियान के तहत बाल विकास परियोजना सीयर क्षेत्र में सीडीपीओ सरस्वती शाक्या के निर्देशन में कुपोषित बच्चों की निगरानी कर उनकी तलाश जारी थी जिसमें सुपरवाईजर रामारानी यादव की देख रेख में शनिवार को उपचार की दृष्टि से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सीयर में आरबीएसके के चिकित्सक डा0 सतीश कुमार से दो कुपोषित बच्चों का चेकअप कराया गया.


स्थिति संतोष जनक न पाकर चिकित्सक ने एनआरसी बलिया में उपचार के लिए कु. काजल उम्र 2 वर्ष पुत्री हरिकेश चौहान निवासी शाहपुर अफगा व शुभम उम्र 3 वर्ष पुत्र सत्येन्द्र ग्राम सहिया को रेफर कर दिया. किन्तु एनआरसी में बेड खाली न होने के कारण केवल कु. काजल को उसकी माता कुसुम चौहान व आंगनबाड़ी अनिता यादव के साथ शनिवार की दोपहर में 108 नम्बर की एम्बुलेन्स से बलिया के लिए रवाना किया गया.
चिकित्सक सतीश कुमार की माने तो बेड खाली होने के बाद दूसरे मरीज शुभम को भी उपचार के लिए रेफर कर दिया गया है किंतु बेड खाली होने की सूचना मिलने पर भर्ती कराने के लिए भेजा जायेगा. शुभम को उसकी माता इन्दू देवी के साथ आंगनबाड़ी शांति देवी उपचार कराने सीएचसी सीयर पहुंची हुयी थी.
(हल्दी से आरके के साथ बेल्थरारोड से उमेश गुप्ता की रिपोर्ट)