सरयू नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी से कटान जारी लेकिन अब जलस्तर घटने की संभावना

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सिकन्दरपुर,बलिया. क्षेत्र में सरयू नदी के जल स्तर में तेजी से बृद्धि जारी है. पिछले 24 घण्टे में करीब 90 सेंटीमीटर पानी की वृद्धि हुई है साथ ही दियारों में अनेक स्थानों पर नदी से धीमा कटान शुरू हो गया है. नदी जल में अचानक बृद्धि से विभिन्न दियारों और तटवर्ती गांवों के निवासियों में दहशत व्याप्त है.
जल स्तर में वृद्धि का कारण पश्चिमी क्षेत्र में पिछले दिनों हुई बारिश तथा एल्गिन ब्रिज के अपस्ट्रीम में बाराबंकी से सात लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जाना बताया जाता है. नदी जल में पिछले बुधवार से ही पानी बढ़ना शुरू हो गया था किंतु तब रफ्तार कम थी. तेजी गुरुवार से शुरू हुई है और वह लगातार जारी है. इस दौरान पेटा में भाग गई नदी अब जगह जगह उफनाने लगी है. दियारों में पुनः पानी चढ़ने के साथ ही नदी के पुराने छाड़न पानी से भरते जा रहे हैं तथा नदी के बीच में जगह जगह उभरे बालू के टीले बाढ़ के पानी में डूबते जा रहे हैं.

इस स्थिति से भयभीत दियारों के किसानों ने बताया कि जल स्तर में बृद्धि की यह स्थिति जरी रही तो जो बची खुची थोड़ी बहुत फसलों हैं उनके भी नष्ट होने की आशंका है. उधर पानी के तेज वृद्धि व बाढ़ आने के मद्देनजर प्रशासन द्वारा दियारों तथा तटवर्ती गांवों के निवासियों के लिए हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है, जबकि दियारा के किसानों ने चिंता जताई है कि यदि अचानक बाढ़ आ गया तो किस साधन से हम अपने माल मवेशी को सुरक्षित स्थानों को ले जाएंगे. इसी के साथ खरीद- दरौली घाटों के मध्य सरयू नदी पर पक्का पुल निर्माण की तैयारी कर रही संस्था के कर्मचारी नदी के समीप अपने रखे आवश्यक सामानों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने लगे है.

 

केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार अब घटाव होने की सम्भावना

 

बेल्थरारोड. केन्द्रीय जल आयोग तुर्तीपार की रिपोर्ट के अनुसार एल्गिन ब्रिज के अपस्ट्रीम में बाराबंकी से करीब 7 लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज होने व नेपाल व उत्तराखण्ड में भारी वर्षा होने के कारण अचानक दो तीन दिनों में घाघरा नदी के जल स्तर में करीब सवा दो मीटर पानी बढ़ गया है। जब कि घाघरा नदी का जल स्तर चेतावनी विन्दू 63.010 मीटर से करीब 80 सेमी नीचे जा चुका था। केन्द्रीय जल आयोग की रिपोर्ट की माने तो अब जलस्तर में वृद्धि की रफ्तार में काफी कमी आ चुकी है। दो-तीन घण्टे पर 1 सेमी की बढ़ोत्तरी हो रही है। शनिवार की दोपहर में दो बजे खतरे के निशान 64.010 से 53 सेमी ऊपर 64.540 मीटर रिकार्ड किया गया था। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अब जलस्तर में घटाव होने की सम्भावना है।

 


(सिकंदरपुर से संतोष शर्मा के साथ बेल्थरारोड से उमेश गुप्ता की रिपोर्ट)