त्योहार पर खाद्य सुरक्षा विभाग ने भरे 24 नमूने

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया. आयुक्त, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन लखनऊ उ0प्र0 एवं जिलाधिकारी के आदेश के क्रम में नवरात्रि त्योहार पर मंगलवार को खाद्य सुरक्षा विभाग बलिया ने मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, दीपक कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में बलिया नगर स्थित किराने की दुकान का निरीक्षण किया.

दुकान में रखे सिंघाड़े के आटे व तिन्नी का चावल में मिलावट का संदेह हुआ जिसके आधार पर टीम ने उक्त खाद्य पदार्थों के एक-एक नमूने जांच हेतु संग्रहीत किये. टीम प्रभारी ने दुकान का खाद्य लाईसेन्स नहीं दिखाने पर नाराजगी जतायी तथा अविलम्ब उसकी एक प्रति प्रमुख देखे जाने वाले स्थान पर चस्पा करने का आदेश दिया. इसके बाद टीम रामपुर उदयभान स्थित एक प्रमुख किराना स्टोर से बादाम के अवमानक होने के आधार पर नमूना जांच हेतु संग्रहित किया.

इसके पूर्व छापेमार दल ने बांसडीह स्थित दो किराने के दुकान पर छापा मारा जहां से 01 मसूर दाल जो कृत्रिम रंग से रंगी हुई प्रतित हो रही थी व साठी का चावल का नमूना लिया तथा दूसरे प्रतिष्ठान से मुंगफली का दाना व काजू (मूल पैक) के नमूनें जांच हेतु संग्रहित किये। उक्त प्रतिष्ठान पर टीम प्रभारी ने वहाँ पर रखे खाद्य पदार्थों के रख-रखाव एवं वहां व्याप्त गंदगी पर असंतोष व्यक्त करते हुए अविलम्ब सुधार करने की नोटिस निर्गत किया. खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्यवाही से बाजार में हड़कम्प मच गया तथा मिलावटखोर अपनी अपनी दुकान छोड़कर भाग गये. इस प्रकार छापेमार दल ने कुल अब तक 24 खाद्य नमूने जाँच हेतु संग्रहित किये.

अभिहित अधिकारी महेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि इस नवारात्रि पर आम जनमानस से अपील की कि किसी भी पैक्ट पैकेट वाले खाद्य पदार्थ पर FSSAI का लाइसेन्स नम्बर व पैकिंग तिथि अथवा एक्सपाईरी तिथि देख कर ही खरीदे जिससे नमूने का सुरक्षित होने का आभास होता है. अभिहित अधिकारी ने बताया कि इस नवरात्रि दीवाली को देखते हुऐ विभाग सक्रियता से मिलावटखोरों पर लगाम लगायेगा तथा आमजनमानस को शुद्ध एवं स्वच्छ खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध कराने के लिये कटिबद्ध है. छापेमार दल में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक कुमार श्रीवास्तव व खाद्य सुरक्षा अधिकारी नरेन्द्र कुमार , सन्तोष कुमार, चन्द्र प्रकाश यादव एवं प्रेम कुमार यादव सम्मिलित थे.

 

(बलिया से कृष्णकांत पाठक की रिपोर्ट)